NEET UG 2023: नीट यूजी परीक्षा के लिए कर रहे हैं अप्लाई, तो ध्यान रखें बातें

NEET UG 2023 एनटीए यानी कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी 7 मई 2023 को नीट यूजी परीक्षा का आयोजन करेगा। परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 06 अप्रैल 2023 को समाप्त हो रही है। लास्ट डेट से पहले अभ्यर्थी अप्लाई कर दें।

By Nandini DubeyEdited By:
Updated: Thu, 23 Mar 2023 05:35 PM (IST)
NEET UG 2023: नीट यूजी परीक्षा के लिए कर रहे हैं अप्लाई, तो ध्यान रखें बातें
NEET UG 2023: नीट यूजी परीक्षा फॉर्म भरते वक्त ध्यान रखें कुछ बातें।

एजुकेशन डेस्क। NEET UG 2023: नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट अंडरग्रेजुएट (NEET UG 2023) के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया फिलहाल चल रही है। परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन 6 अप्रैल, 2023 तक स्वीकार किए जाएंगे। इस परीक्षा के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जाकर फटाफट इस परीक्षा के लिए आवेदन कर दें। वहीं, परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे कुछ बातों का ध्यान रखें, जिससे उनका एप्लीकेशन फॉर्म रिजेक्ट न हो।

फॉर्म में अटैच करने वाली फोटोग्राफ तीन महीने से कम पुराना नहीं होनी चाहिए।

फोटो एक सफेद बैकग्राउंड वाली होनी चाहिए।

स्कैन की गई तस्वीर का साइज अनिवार्य रूप से 10 केबी से 200 केबी के बीच होना चाहिए।

फोटोग्राफ आवश्यक रूप से JPG फॉर्मेट में होना चाहिए।

हस्ताक्षर सफेद कागज पर काले या नीले बॉलपॉइंट पेन से किया जाना चाहिए।

इन डॉक्यूमेंट्स की होगी जरूरत 

सभी शैक्षणिक दस्तावेज, पासपोर्ट आकार की तस्वीर, स्कैन किए गए प्रारूप में हस्ताक्षर, कक्षा 10 उत्तीर्ण प्रमाण पत्र, श्रेणी प्रमाण पत्र (यदि लागू हो) , दिव्यांग व्यक्ति (पीडब्ल्यूडी) प्रमाण पत्र, यदि लागू हो, नागरिकता प्रमाण पत्र (विदेशी उम्मीदवारों के लिए) पता प्रमाण सहित अन्य डॉक्यूमेंट्स की जरूरत होगी।  आवेदन करने से पहले उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि, वे सभी नियमों और निर्देशों को ध्यान से पढ़ लें और फिर अप्लाई करें, क्योंकि फॉर्म में गड़बड़ी पकड़ में आने पर आवेदन पत्र रिजेक्ट हो जाएगा। 

बता दें कि NEET UG 2023 परीक्षा 7 मई 2023 को आयोजित की जाएगी । इस  परीक्षा के माध्यम से देश भर के मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस, बीडीएस BAMS,BSMS, BUMS,BHMS और अन्य पाठ्यक्रमों में प्रवेश दिया जाएगा। नीट प्रश्न पत्र में 200 प्रश्न होंगे और यह 3 घंटे 20 मिनट की अवधि के लिए आयोजित किया जाएगा। नीट 2023 की परीक्षा का समय दोपहर 2 बजे से शाम 5.20 बजे तक है।परीक्षा से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें।