'बाजार में आ चुकी है 5.5 लाख करोड़ की नई करेंसी'

वित्त मंत्रालय ने नाबार्ड के साथ बैठक करके 360 जिला सहकारी बैंकों की नकदी की जरूरत पर भी बातचीत की है।

By Manish NegiEdited By:
Updated: Sat, 17 Dec 2016 08:51 PM (IST)
'बाजार में आ चुकी है 5.5 लाख करोड़ की नई करेंसी'

दिल्ली, प्रेट्र। नोटबंदी के बाद से अब तक रिजर्व बैंक प्रणाली में 5.50 लाख करोड़ रुपये की नई करेंसी पहुंचा चुका है। इसमें जल्द ही और करेंसी डाली जाएगी। आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास ने शनिवार को यह जानकारी दी।

दास का कहना है कि बीते पांच हफ्तों में स्थितियां सुधरी हैं। वित्त मंत्रालय ने नाबार्ड के साथ बैठक करके 360 जिला सहकारी बैंकों की नकदी की जरूरत पर भी बातचीत की है। नाबार्ड ने प्रत्येक जिला सहकारी बैंक की रोजाना नकदी की जरूरत की सूची दी है। इस सूची को आरबीआइ के पास भेज दिया गया है। सचिव ने बताया कि सरकार किसानों के फसल कर्जो की जरूरत को ध्यान में रखते हुए उन्हें धन मुहैया करा रही है।

मदर डेयरी में डिजिटल पेमेंट बढ़ा

नई दिल्ली : नोटबंदी के बाद राजधानी में मदर डेयरी के बूथों और सफल आउटलेट पर डिजिटल भुगतान में भारी बढ़ोतरी हुई है। कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने यह जानकारी दी। मदर डेयरी अभी एसबीआइ डेयरी स्मार्ट कार्ड और पेटीएम के जरिये पेमेंट स्वीकार कर रही है। वह आधार इनेबल्ड पेमेंट सर्विस (एईपीएस) जैसे अन्य डिजिटल माध्यमों के जरिये भी लेनदेन की संभावना तलाश रही है। आठ नवंबर से पहले डिजिटल माध्यम से रोजाना 13 लाख रुपये मूल्य का ट्रांजैक्शन होता था। यह नोटबंदी के बाद बढ़कर प्रतिदिन 78.84 करोड़ रुपये हो गया है।

नोटबदली के आरोप में आरबीआइ के दो और अफसर गिरफ्तार