'182' नंबर पर रेलयात्रा के दौरान तत्काल मदद

ट्रेनों में सफर के दौरान सुरक्षा संबंधी खतरे की स्थिति में यात्रियों को तुरंत मदद प्रदान करने के लिए रेलवे जल्द ही एक हेल्पलाइन फोन नंबर ‘182’ जारी करने जा रहा है। यात्रियों की सुविधा के लिए पीआरएस सिस्टम से जारी होने वाले सभी रेल टिकटों पर इसे प्रिंट किया

By anand rajEdited By: Publish:Thu, 12 Feb 2015 10:20 AM (IST) Updated:Thu, 12 Feb 2015 11:00 AM (IST)
'182' नंबर पर रेलयात्रा के दौरान तत्काल मदद

नई दिल्ली (जागरण ब्यूरो)। ट्रेनों में सफर के दौरान सुरक्षा संबंधी खतरे की स्थिति में यात्रियों को तुरंत मदद प्रदान करने के लिए रेलवे जल्द ही एक हेल्पलाइन फोन नंबर ‘182’ जारी करने जा रहा है। यात्रियों की सुविधा के लिए पीआरएस सिस्टम से जारी होने वाले सभी रेल टिकटों पर इसे प्रिंट किया जाएगा। साथ ही रेल टिकटों पर यात्रियों के काम की कुछ अतिरिक्त सूचनाएं छापने का निर्णय भी किया गया है।

इस संबंध में रेल मंत्रालय की ओर से सभी मुख्य वाणिज्यिक प्रबंधकों को परिपत्र (नंबर-7) जारी कर दिया गया है। इस परिपत्र के मुताबिक 15.6 सेंटीमीटर लंबाई व 9.6 सेंटीमीटर चौड़ाई वाले मौजूदा रेल टिकटों के सामने वाले हिस्से में छपे हिस्से का आकार (लंबाई व चौड़ाई) बढ़ाया जाएगा। साथ ही टिकट के पीछे वाले हिस्से में (जहां सामान्य निर्देश दर्ज होते हैं) सूचनाओं की दो नई पंक्तियां जोड़ी जाएंगी। इस समय रेलवे के आरक्षण टिकटों के पिछले भाग में पांच सामान्य निर्देश दर्ज होते हैं।

पढ़ेंः पेंट्रीकार नहीं, फिर भी ट्रेनों में मिलेगा मनपसंद खाना

पढ़ेंः मुसीबत नहीं बनेगा संकट में नंबर भूलना

पढ़ेंः प्रभु ने आठ नई ट्रेनों को रेल भवन से दिखाई हरी झंडी

chat bot
आपका साथी