उफनती नदी और जोखिम में जान...भारतीय सेना के जज्बे को सलाम; महज 48 घंटे में तैयार किया ब्रिज: Watch Video

भारतीय सेना का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें वह उत्तरी सिक्किम में सीमावर्ती गांवों को फिर से जोड़ने के लिए 150 फुट लंबा एक सस्पेंशन पुल बना रहे है। वीडियो में देखा जा सकता है कि कैसे भारतीय सेना तेज बहते नदी के ऊपर अपनी जान जोखिम में डालते हुए पुल को तैयार कर रहे है।

By AgencyEdited By: Nidhi Avinash Publish:Mon, 24 Jun 2024 05:35 PM (IST) Updated:Thu, 27 Jun 2024 10:47 PM (IST)
उफनती नदी और जोखिम में जान...भारतीय सेना के जज्बे को सलाम; महज 48 घंटे में तैयार किया ब्रिज: Watch Video
भारतीय सेना का यह बेमिसाल वीडियो (Image: ANI)

HighLights

  • भारी बारिश के कारण उत्तरी सिक्किम के कई गांव संपर्क से कटे
  • सेना ने क्षेत्र को फिर से जोड़ने के लिए एक सस्पेंशन पुल का निर्माण किया
  • उफनती नदी पर 150 फुट लंबा पुल 48 घंटे में बनकर तैयार हो गया

पीटीआई, गंगटोक। Sikkim Rain: भारतीय सेना के इंजीनियरों ने उत्तरी सिक्किम में सीमावर्ती गांवों को फिर से जोड़ने के लिए 150 फुट लंबा एक सस्पेंशन पुल बनाया है। राज्य में लगातार भारी बारिश हो रही है जिसके कारण आम लोगों को परशानी का सामना करना पड़ रहा है।

हालांकि, भारी से भारी मुश्किलें के बीच भी भारतीय सेना मदद के लिए हमेशा आगे रहती है। ऐसा ही कुछ सिक्कम में देखने को मिली। बता दें कि त्रिशक्ति कोर के कार्मिकों ने चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में काम किया और 48 घंटे से भी कम समय में इस पुल को तैयार किया। नीचे तेज बहाव में बहता बारिश का पानी और ऊपर अपनी जान को जोखिम में डालकर सेना के जवानों ने इस पैदल यात्री पुल का निर्माण कर अपनी शक्ति का बेहतरीन प्रदर्शन पेश किया है। 

रक्षा जनसंपर्क अधिकारी, गुवाहाटी के अनुसार, निर्माण कार्य 23 जून को शुरू हुआ और 72 घंटे के भीतर पूरा हो गया।

#WATCH | Supporting the efforts of BRO and local administration in restoring connectivity and getting normalcy back to areas cut off due to recent floods in Sikkim, Army engineers of Trishakti Corps constructed a 70 feet Bailey Bridge on road Dikchu - Sanklang, braving incessant… pic.twitter.com/NMQS2hawIC

— ANI (@ANI) June 27, 2024

पुल से मिलेगी लोगों को बड़ी राहत

सेना के अधिकारियों के अनुसार, यह पुल अब लोगों की आवाजाही में सुविधा प्रदान करेगा और क्षेत्र में रहने वाले स्थानीय लोगों को राहत सामग्री उपलब्ध कराएगा। 

इस बीच, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मानसून के दौरान सिक्किम समेत पूर्वोत्तर राज्यों के विभिन्न हिस्सों में आने वाली बाढ़ से निपटने की तैयारियों की समीक्षा की। नदियों के जलस्तर में वृद्धि के कारण मानसून के दौरान कई पूर्वी और पूर्वोत्तर राज्यों में भारी बाढ़ आती है। सिक्किम, उत्तराखंड और कुछ अन्य राज्य भी मानसून के दौरान भूस्खलन और बारिश से जुड़ी अन्य समस्याओं का सामना कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें: Lok Sabha session 2024: संसद में कौन-सा सांसद किस सीट पर बैठेगा, यह कौन और कैसे तय करता है?

यह भी पढ़ें:  Parliament Session: 18वीं लोकसभा में गूंजेगी महिलाओं की 'दहाड़', महुआ मोइत्रा ने शेयर की महिला सांसदों की तस्वीरें

chat bot
आपका साथी