PM मोदी की अध्यक्षता वाली कैबिनेट ने आकाश मिसाइल सिस्टम के निर्यात को मंजूरी दी

कैबिनेट ने आज आकाश मिसाइल सिस्टम के निर्यात को मंजूरी दे दी है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के ट्वीट कर कहा कि निर्यात किया जाने वाला मिसाइल सिस्टम वर्तमान में भारतीय सशस्त्र बलों द्वारा इस्तेमाल किए जा रहे संस्करण से अलग होगा।

By Manish PandeyEdited By: Publish:Wed, 30 Dec 2020 02:10 PM (IST) Updated:Wed, 30 Dec 2020 02:10 PM (IST)
PM मोदी की अध्यक्षता वाली कैबिनेट ने आकाश मिसाइल सिस्टम के निर्यात को मंजूरी दी
आकाश मिसाइल सिस्टम के निर्यात को कैबिनेट ने दी मंजूरी

नई दिल्ली, एएनआइ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली कैबिनेट ने आज आकाश मिसाइल सिस्टम के निर्यात को मंजूरी दे दी है। मिसाइल के निर्यात को तेजी से मंजूरी देने के लिए एक समिति भी बनाई गई है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि निर्यात किया जाने वाला मिसाइल सिस्टम वर्तमान में भारतीय सशस्त्र बलों द्वारा इस्तेमाल किए जा रहे संस्करण से अलग होगा।

The Cabinet chaired by PM Modi today approved the export of Akash Missile System and a Committee for faster approvals has been created. The export version of Akash will be different from System currently deployed with Indian Armed Forces, tweets Defence Minister Rajnath Singh pic.twitter.com/I38T1HjWpH— ANI (@ANI) December 30, 2020

बता दें कि आकाश मिसाइल सिस्टम 96 प्रतिशत से अधिक स्वदेशीकरण के साथ देश की महत्वपूर्ण मिसाइलों में से एक है। आकाश सतह से हवा में मार करने वाली मध्यम दूरी की मिसाइल रक्षा प्रणाली है, जिसे रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) द्वारा विकसित किया गया है। इसकी रेंज 25 किलोमीटर है। आकाश का निर्यात संस्करण वर्तमान में भारतीय सशस्त्र बलों के साथ तैनात सिस्टम से अलग होगा।

राजनाथ सिंह ने कहा कि मंत्रिमंडल के इस फैसले से देश को अपने रक्षा उत्पादों को बेहतर बनाने और उन्हें विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धी बनाने में मदद मिलेगी। भारत सरकार ने 5 बिलियन अमेरिकी डालर के रक्षा निर्यात के लक्ष्य को प्राप्त करने और मैत्रीपूर्ण देशों के साथ रणनीतिक संबंधों को बेहतर बनाने के लिए इस कदम को उठाया है।

chat bot
आपका साथी