मुख्य चुनाव आयुक्त ने फेक न्यूज को रोकने में सोशल मीडिया प्लेटफार्मों से की अपील, कहा- निभाएं सक्रिय भूमिका

मुख्य चुनाव आयुक्त (CEC) राजीव कुमार ने सोमवार को कहा कि फेक न्यूज से लड़ने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफार्म सक्रिय भूमिका निभा सकता है। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया द्वारा सक्रिय दृष्टिकोण से विश्वसनीय चुनावी परिणाम प्राप्त होंगे जो फ्रीडम को बनाए रखने में मदद करेंगे।

By AgencyEdited By: Publish:Mon, 31 Oct 2022 05:20 PM (IST) Updated:Mon, 31 Oct 2022 09:15 PM (IST)
मुख्य चुनाव आयुक्त ने फेक न्यूज को रोकने में सोशल मीडिया प्लेटफार्मों से की अपील, कहा- निभाएं सक्रिय भूमिका
मुख्य चुनाव आयुक्त ने फेक न्यूज को रोकने में सोशल मीडिया प्लेटफार्मों से की अपील।

नई दिल्ली, पीटीआइ। मुख्य चुनाव आयुक्त (CEC) राजीव कुमार ने कहा कि फेक न्यूज (फर्जी खबरों) पर रोक लगाने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफार्म को सक्रिय भूमिका निभानी होगी। इस सकारात्मक दृष्टिकोण से विश्वसनीय चुनावी नतीजे प्राप्त होंगे जो ''आजादी'' को बनाए रखने में मदद करेंगे। वे सोमवार को 'निर्वाचन प्रबंधन निकायों की भूमिका, प्रारूप और क्षमता' विषय पर आयोजित दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन के उद्घाटन सत्र को संबोधित कर रहे थे।

स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव में सोशल मीडिया की भूमिका

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि सोशल मीडिया प्लेटफार्म यह घोषणा करते हैं कि उनके पास कंटेंट दिखाने संबंधी नीतियां हैं, लेकिन उनके पास इसके साथ-साथ एल्गोरिदम पावर भी है। उन्होंने कहा कि इंटरनेट मीडिया प्लेटफार्म भले ही अपने तथ्यों को लेकर कोई दावा करें, लेकिन चुनाव प्रबंधन निकायों को भ्रामक समाचारों को शुरुआत में ही नियंत्रित करना होगा। उन्होंने सम्मेलन के महत्व को समझाते हुए कहा कि यही सही मंच है, जहां हम एक-दूसरे से सीख सकते हैं, जैसा कि हमने कोविड के दौरान किया था। मताधिकार से जनता को वंचित करना लोकतंत्र के लिए अस्थायी तौर पर भी कोई विकल्प नहीं है।

कार्यक्रम में कई देशों के प्रतिनिधि शामिल

राजीव कुमार ने कहा कि लोकतंत्र हमेशा भारतीय लोकाचार और जीवन जीने का एक तरीका रहा है। विविध प्रकार के मत, संवाद, चर्चाएं, सामंजस्य और गैर-आक्रामकता हमारी संस्कृति का आंतरिक हिस्सा रहे हैं। सम्मेलन में मारीशस के चुनाव आयुक्त मो. इरफान अब्दुल रहमान, यूनान के आंतरिक मंत्रालय के चुनाव एवं राजनीतिक पार्टी विभाग की प्रमुख एग्गेलिकी बरौता, इंटरनेशनल फाउंडेशन फार इलेक्टोरल सिस्टम के अध्यक्ष एंथनी बानबरी सहित नेपाल, काबो वर्डे, आस्ट्रेलिया, चिली, ग्रीस, फिलीपींस सहित यूएनडीपी एवं निर्वाचन प्रबंधन निकायों के प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं।

भारतीय चुनाव आयोग की अमेरिका ने की तारीफ

अमेरिकी प्रतिनिधि एलिजाबेथ जोन्स ने कहा कि भारतीय निर्वाचन आयोग चुनावी प्रक्रियाओं की देखरेख करने वाली एक अच्छी तरह से संचालित चुनाव प्रबंधन निकाय का एक उदाहरण है। उन्होंने कहा कि अमेरिका आपके नेतृत्व और अन्य लोकतंत्रों के साथ आपकी विशेषज्ञता को साझा करने से प्रसन्न है और हम इसकी तारीफ करते हैं।

ये भी पढ़ें: सुप्रीम कोर्ट ने कैदियों के लिए वोटिंग के अधिकार की मांग वाली जनहित याचिका पर केंद्र, चुनाव आयोग से मांगा जवाब

ये भी पढ़ें: UP Nikay Chunav की घोषणा से पहले ही सपा में मुरादाबाद महापौर सीट के टिकट को लेकर घमासान

chat bot
आपका साथी