Vikram Misri: डिप्टी NSA विक्रम मिसरी होंगे अगले विदेश सचिव, केंद्र सरकार ने जारी किया आदेश

केंद्र सरकार ने देश के उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (Deputy NSA) विक्रम मिसरी को अगला विदेश सचिव नियुक्त किया है। वह मौजूदा विदेश सचिव विनय क्वात्रा का स्थान लेंगे। कार्मिक मंत्रालय ने अपने आदेश में कहा कि मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद सचिवालय में उप एनएसए मिसरी की 15 जुलाई से विदेश सचिव के पद पर नियुक्ति को मंजूरी दे दी है।

By AgencyEdited By: Sonu Gupta Publish:Fri, 28 Jun 2024 04:36 PM (IST) Updated:Fri, 28 Jun 2024 04:36 PM (IST)
Vikram Misri: डिप्टी NSA विक्रम मिसरी होंगे अगले विदेश सचिव, केंद्र सरकार ने जारी किया आदेश
डिप्टी NSA विक्रम मिसरी होंगे अगले विदेश सचिव।

एएनआई, नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने देश के उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (Deputy NSA) विक्रम मिसरी (Vikram Misri) को अगला विदेश सचिव नियुक्त किया है। वह मौजूदा विदेश सचिव विनय क्वात्रा का स्थान लेंगे।

केंद्र सरकार द्वारा जारी नियुक्ति आदेश में कहा गया है कि विक्रम मिसरी 15 जुलाई को पदभार संभालेंगे। मालूम हो को विक्रम मिसरी साल 1989 बैच के भारतीय विदेश सेवा (IFS) के अधिकारी हैं।

कार्मिक मंत्रालय ने जारी किया आदेश

कार्मिक मंत्रालय ने अपने आदेश में कहा कि मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद सचिवालय में उप एनएसए मिसरी की 15 जुलाई से विदेश सचिव के पद पर नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। मालूम हो कि मिसरी की नियुक्ति विनय क्वात्रा की जगह होगी। इससे पहले क्वात्रा को इस साल मार्च में छह माह का सेवा विस्तार मिला था।

Deputy National Security Advisor Vikram Misri to be the next Foreign Secretary with effect from 15th July pic.twitter.com/9IKQVfmc2S

— ANI (@ANI) June 28, 2024

बीजिंग में भी दे चुके हैं सेवा

जनवरी 2022 में राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद सचिवालय में उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार की नियुक्ति से पहले वह बीजिंग में राजदूत की भूमिका निभा रहे थे। मालूम हो कि मिसरी ने पूर्व पूएम इंद्र कुमार गुजराल, मनमोहन सिंह और मौजूदा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निजी सचिव के रूप में भी काम किया है।

यह भी पढ़ेंः

Parliament Session: राष्ट्रपति के अभिभाषण के दौरान भी संसद में तल्खी, खूब हुआ शोर-शराबा; टोकाटाकी से असहज दिखीं मुर्मु

CJI DY Chandrachud: '24 साल में किसी भी सरकार ने नहीं डाला दबाव...', सीजेआई चंद्रचूड़ बोले- भारत में सबसे कम है जजों की संख्या

chat bot
आपका साथी