स्टेशन पर ही रिसाइकिल होंगी पानी की खाली बोतलें

रेलवे ने स्टेशनों पर ही खाली बोतलों को रिसाइकिल करने वाली मशीन लगाने का फैसला लिया है।

By Srishti VermaEdited By: Publish:Mon, 23 Oct 2017 09:15 AM (IST) Updated:Mon, 23 Oct 2017 09:15 AM (IST)
स्टेशन पर ही रिसाइकिल होंगी पानी की खाली बोतलें
स्टेशन पर ही रिसाइकिल होंगी पानी की खाली बोतलें

बरेली (साजिद रजा खां)। सफर में यात्री पानी पीने के बाद खाली बोतल ट्रेन व प्लेटफार्म या रेल की पटरियों पर फेंक देते हैं। इससे स्टेशन-ट्रेन में गंदगी फैलती है, तो पर्यावरण के लिए भी नुकसानदायक है। वहीं, खाली बोतल को उठाकर अवैध वेंडर पानी भरकर दोबारा बेच देते हैं। अब जल्द ही इस समस्या से निजात मिलेगी। रेलवे ने स्टेशनों पर ही खाली बोतलों को रिसाइकिल करने वाली मशीन लगाने का फैसला लिया है। प्रथम चरण में मात्र सात लाख रुपये की यह मशीन उत्तर रेलवे के बरेली, मुरादाबाद, गाजियाबाद, जम्मू, सहारनपुर, लखनऊ, वाराणसी और देहरादून में लगेगी। रिसाइकिल मशीन लगाने के लिए स्टेशनों पर सर्वे शुरू हो गया है।

यह भी होगा फायदा : रिसाइकिल मशीन से न केवल स्टेशन साफ सुथरे रहेंगे, यात्रियों को भी लाभ होगा। हर खाली बोतल मशीन में डालने पर एक कूपन मिलेगा, जिससे रेल किराए में रियायत मिलेगी। इसके साथ ही स्टेशनों पर संचालित फूड प्लाजा और कैंटीन में भी कूपन मान्य होगा। हालांकि, एक बोतल पर कितने पैसे का कूपन मिलेगा, इस बाबत अभी स्पष्ट नहीं किया गया है।

ऐसे होगा काम : मशीन में खाली बोतल डालते ही 30 मिनट में रिसाइकिल हो जाएगी। हां, बोतल को ढक्कन के साथ डालना होगा। मशीन में खाली बोतल के छोटे-छोटे टुकड़े हो जाएंगे, जिन्हें बाद में बैग, कारपेट और फाइबर, कपड़े बनाने वाली कंपनियों को बेचा जाएगा।

पर्यावरण के लिए घातक हैं खाली बोतलें, जल्द लगेंगी ठिकाने
-बैग, कॉरपेट और फाइबर बनाने में किया जाएगा इस्तेमाल कवायद खाली बोतल से गंदगी फैलती है। इसीलिए रिसाइकिल मशीन लगाने की पहल हो रही है। ये मशीनें सभी बड़े स्टेशनों पर जल्द लग जाएंगी।- एके सिंघल, डीआरएम, मुरादाबाद रेल मंडल

यह भी पढ़ें : किसान के बेटे ने बाइक के इंजन से बनाया उड़नखटोला

chat bot
आपका साथी