मुकेश अंबानी का है दुनिया में सबसे महंगा घर

पूरी दुनिया में अपने धन और शोहरत का डंका बजाने वाले मुकेश अंबानी के नाम एक और रूतबा जुड़ गया। अमेरिका की प्रतिष्ठित बिजनेस पत्रिका फो‌र्ब्स ने भारतीय पेट्रो रसायन उद्योग के बेताज बादशाह और दुनिया की शीर्ष कंपनियों में शामिल रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी के बहुचर्चित घर 'एंटीलिया' को 'दुनियाभर के अरबपतिय

By Edited By: Publish:Mon, 01 Apr 2013 01:53 PM (IST) Updated:Mon, 01 Apr 2013 01:54 PM (IST)
मुकेश अंबानी का है दुनिया में सबसे महंगा घर

मुंबई। पूरी दुनिया में अपने धन और शोहरत का डंका बजाने वाले मुकेश अंबानी के नाम एक और रूतबा जुड़ गया। अमेरिका की प्रतिष्ठित बिजनेस पत्रिका फो‌र्ब्स ने भारतीय पेट्रो रसायन उद्योग के बेताज बादशाह और दुनिया की शीर्ष कंपनियों में शामिल रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी के बहुचर्चित घर 'एंटीलिया' को 'दुनियाभर के अरबपतियों के सबसे महंगे घरों' की सूची में टॉप पर जगह दी है।

फो‌र्ब्स ने अपनी वेबसाइट पर जारी ताजा लिस्ट में दुनिया के टॉप 20 अरबपतियों के घरों को रेटिंग दी है। करीब 21.5 अरब डॉलर (करीब 1 लाख 17 हजार करोड़) की प्रॉपर्टी के मालिक मुकेश अंबानी के घर के बारे में लिखा है, 'पेट्रो केमिकल बिजनेसमैन मुकेश अंबानी का मुंबई स्थित 27 मंजिला घर 'एंटीलिया' धरती पर सबसे महंगा घर है। इसको बनाने पर करीब एक से दो अरब डॉलर (10 हजार 855 करोड़) का खर्च आया है।'

एंटीलिया की छह मंजिलों पर सिर्फ पार्किंग और गैरेज हैं। रहने के लिए चार लाख वर्ग फीट जगह है, जिसमें एक बॉलरूम है। छत क्रिस्टल से सजी है। एक सिनेमा थियेटर, बार, तीन हेलिपैड हैं। एंटीलिया में 600 कर्मचारी हैं।

सबसे महंगे 20 घरों की इस सूची में दूसरे नंबर पर ब्राजील की अरबपति लिलि साफ्रा का फ्रांस स्थित 'विला लिओपोल्डा' है, जिसकी कीमत वर्ष 2008 में करीब 75 करोड़ डालर थी। 20 एकड़ में फैले इस घर का निर्माण राजा लिओपोल्ड द्वितीय ने कराया था।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी