तेलंगाना को 8000 करोड़ रुपये की सौगात, PM मोदी बोले 'रेलवे जल्द करेगा 100 फीसद विद्युतीकरण का लक्ष्य पूरा'

पीएम मोदी ने कहा मुझे यह जानकर खुशी हुई कि यह प्लांट पूरे देश में एनटीपीसी का सबसे आधुनिक प्लांट है। पीएम मोदी ने कहा इस प्लांट में उत्पादित बिजली से तेलंगाना को काफी फायदा होगा। बिजली संयंत्र राज्य को कम लागत वाली बिजली प्रदान करेगा और इसके आर्थिक विकास को बढ़ावा देगा। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि रेलवे जल्द 100 फीसद विद्युतीकरण के लक्ष्य को पूरा करेगा।

By AgencyEdited By: Publish:Tue, 03 Oct 2023 08:43 PM (IST) Updated:Tue, 03 Oct 2023 08:43 PM (IST)
तेलंगाना को 8000 करोड़ रुपये की सौगात, PM मोदी बोले 'रेलवे जल्द करेगा 100 फीसद विद्युतीकरण का लक्ष्य पूरा'
रेलवे जल्द ही रेल लाइनों का 100% विद्युतीकरण पूरा करेगा: पीएम मोदी

पीटीआई, निजामाबाद। पीएम मोदी ने तेलंगाना के निजामाबाद में 8000 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारतीय रेलवे सभी रेल लाइनों के 100 प्रतिशत विद्युतीकरण के लक्ष्य के साथ आगे बढ़ रहा है। वह तेलंगाना के निजामाबाद में 8,000 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करने के बाद बोल रहे थे।

रेलवे सौ फीसदी विद्युतीकरण के लक्ष्य को करेगा पूरा

पीएम मोदी ने कहा, "भारतीय रेलवे अगले कुछ महीनों में सभी रेल लाइनों के 100 फीसदी विद्युतीकरण के लक्ष्य के साथ आगे बढ़ रहा है।" पीएम मोदी ने एनटीपीसी के तेलंगाना सुपर थर्मल पावर प्रोजेक्ट के चरण 1 की पहली 800 मेगावाट इकाई का उद्घाटन किया।

पीएम मोदी ने कहा, "आज पेद्दापल्ली जिले में एनटीपीसी के सुपर थर्मल पावर प्लांट की पहली इकाई राष्ट्र को समर्पित की गई। बहुत जल्द इसकी दूसरी इकाई भी चालू हो जाएगी। पहले और दूसरे चरण के पूरा होने के बाद, संयंत्र की स्थापित क्षमता 4,000 मेगावाट हो जाएगी।"

ये भी पढ़ें: जातीय जनगणना की मांग पर विपक्ष को PM की दो टूक, 'जितनी आबादी, उतना हक' पर हिंदू-मुस्लिम की संख्या से जोड़ा

उत्पादित बिजली से तेलंगाना को होगा फायदा: PM मोदी

पीएम मोदी ने आगे कहा, "मुझे यह जानकर खुशी हुई कि यह प्लांट पूरे देश में एनटीपीसी का सबसे आधुनिक प्लांट है।" पीएम मोदी ने कहा, इस प्लांट में उत्पादित बिजली से तेलंगाना को काफी फायदा होगा। बिजली संयंत्र राज्य को कम लागत वाली बिजली प्रदान करेगा और इसके आर्थिक विकास को बढ़ावा देगा।

पीएम ने मनोहराबाद और सिद्दीपेट को जोड़ने वाली नई लाइन और धर्माबाद-मनोहराबाद और महबूबनगर-कुर्नूल के बीच विद्युतीकरण परियोजना सहित रेल परियोजनाओं को भी राष्ट्र को समर्पित किया।

प्रधानमंत्री ने कहा, आज भारत में दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना, आयुष्मान भारत लागू की जा रही है। पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री-आयुष्मान भारत स्वास्थ्य अवसंरचना मिशन के तहत 20 क्रिटिकल केयर ब्लॉक (सीसीबी) की आधारशिला रखी।

ये सीसीबी आदिलाबाद, भद्राद्री कोठागुडेम, जयशंकर भूपालपल्ली, जोगुलाम्बा गडवाल, हैदराबाद, खम्मम, कुमुरम भीम आसिफाबाद, मंचेरियल, महबूबनगर (बडेपल्ली), मुलुगु, नगरकुर्नूल, नलगोंडा, नारायणपेट, निर्मल, राजन्ना सिरसिला, रंगारेड्डी ( महेश्वरम), सूर्यापेट, पेद्दापल्ली, विकाराबाद और वारंगल (नरसंपेट) है।

ये भी पढ़ें: PM Modi की अपील पर साफ-सफाई के लिए जुड़े 8.75 करोड़ लोग, श्रमदान कर बनाया रिकार्ड

chat bot
आपका साथी