Rain Alert: दिल्ली, यूपी और बिहार में झमाझम बारिश, गुजरात-राजस्थान के लिए ऑरेंज अलर्ट; पढ़ें IMD का नया अपडेट

Rain Alert दो दिन पहले राजधानी को पूरी तरह भिगोने के बाद मानसून रविवार को शांत रहा। दोपहर में हल्की धूप निकली जिससे पिछले दिन के मुकाबले तापमान में करीब डेढ़ डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी दर्ज की गई। उमस ने बेहाल कर दिया लेकिन सोमवार को भारी वर्षा की संभावना है। उत्तराखंड के अधिकतर जिलों में मौसम साफ रहा। नैनीताल और ऊधम सिंह नगर के कुछ क्षेत्रों में वर्षा हुई।

By Jagran NewsEdited By: Narender Sanwariya Publish:Sun, 30 Jun 2024 11:55 PM (IST) Updated:Sun, 30 Jun 2024 11:57 PM (IST)
Rain Alert: दिल्ली, यूपी और बिहार में झमाझम बारिश,  गुजरात-राजस्थान के लिए ऑरेंज अलर्ट; पढ़ें IMD का नया अपडेट
मौसम विभाग ने दिल्ली-यूपी समेत कई राज्यों के लिए भारी वर्षा की चेतावनी जारी की है। (File Photo)

HighLights

  • मध्य प्रदेश के सभी जिलों में छाया मानसून
  • उत्तर प्रदेश में में वज्रपात से पांच लोगों की मौत
  • असम और मेघालय में आसमानी बिजली गिरने की संभावना

जागरण टीम, नई दिल्ली। देश के ज्यादातर हिस्सों में पहुंच चुके मानूसन के कारण कहीं हल्की तो कहीं तेज वर्षा हुई। दिल्ली समेत कई जगहों पर रविवार को आंशिक बादल छाए रहे। वर्षा नहीं होने के कारण उमस ने बेहाल कर दिया।

मौसम विभाग ने सोमवार से बुधवार तक पंजाब और उससे सटे हिमाचल प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, मप्र, दक्षिण गुजरात, दक्षिण तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, दक्षिण कर्नाटक, उत्तरह तमिलनाडु, बंगाल, सिक्किम, असम और मेघालय में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ बारिश, आसमानी बिजली गिरने और तेज हवा के साथ तेज वर्षा की संभावना जताई है।

उत्तर प्रदेश में झमाझम वर्षा

सोमवार को देहरादून, पौड़ी, हरिद्वार, नैनीताल, चंपावत व ऊधम सिंह नगर में भारी वर्षा का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। हिमाचल प्रदेश के तीन जिलों बिलासपुर, सोलन और सिरमौर में आंधी चलने, बिजली गिरने व भारी वर्षा का आरेंज अलर्ट जारी किया गया है। उत्तर प्रदेश में कई जिलों में झमाझम वर्षा हुई।

झांसी सबसे ठंडा जिला

गोरखपुर-देवरिया और संतकबीरनगर में वज्रपात से पांच की मौत हो गई, जबकि 22 झुलस गए। जून की शुरुआत में प्रदेश का सबसे गर्म जिला झांसी रहा, वहीं जून खत्म होते ही यह सबसे ठंडा जिला बन गया। रविवार को दोपहर तक प्रदेश में सबसे अधिक 37.3 मिमी बारिश झांसी में हुई। अधिकतम तापमान 30.1 डिग्री सेल्सियस रहा।

बक्सर में वज्रपात

एक और दो जुलाई को प्रदेश के अधिकांश जिलों में हल्की से भारी वर्षा के आसार हैं। मानसून के सक्रिय होने के कारण बिहार के विभिन्न क्षेत्रों में झमाझम वर्षा हो रही है। अगले दो दिनों तक वर्षा के आसार है। बक्सर में वज्रपात की चपेट में आकर एक महिला की मौत हो गई। मध्य प्रदेश के सभी जिलों में मानसून छा चुका है।

मौसम विभाग ने जबलपुर, टीकमगढ़, सागर, खजुराहो, राजगढ़ में गरज-चमक के साथ भारी वर्षा का अनुमान व्यक्त किया है। छत्तीसगढ़ में कई दिनों से वर्षा हो रही है। सोमवार को सरगुजा संभाग के एक-दो स्थानों पर भारी वर्षा की संभावना है।

गुजरात में ऑरेंज अलर्ट जारी

गुजरात के कई इलाकों में भारी बारिश हुई। जिससे अहमदाबाद और सूरत सहित कुछ शहरों में जलभराव के कारण सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। सूरत जिले के पलसाना में मात्र दस घंटों में 153 मिमी बारिश हुई। सूरत, भुज, वापी, भरूच और अहमदाबाद के निचले इलाकों में पानी भर जाने से यातायात प्रभावित हुआ।

मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों तक गुजरात के सभी हिस्सों में बारिश का अनुमान लगाया है। सौराष्ट्र और कच्छ में आज बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। भरूच, सूरत, नवसारी, वलसाड और दादरा नगर हवेली के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

राजस्थान में बारिश का दौर जारी

राजस्थान में मानसून पूरी तरह से सक्रिय हो गया। पिछले पांच दिन से प्रदेश में लगातार बारिश का दौर जारी है। पांच दिन में प्रदेश के सभी जिलों में बारिश हुई है। रविवार को जयपुर सहित प्रदेश के अधिकांश जिलों में मध्यम से तेज बारिश हुई है। जयपुर में रविवार को दोपहर में हुई बारिश से सड़कों पर पानी भर गया । पानी में कई वाहन बंद हो गए। मौसम विभाग ने बारिश का दौर अगले एक सप्ताह तक जारी रहने की बात कही है।

यह भी पढ़ें: जून महीने ने बनाए रिकॉर्ड: 12 वर्षों में सबसे 'गर्म' रहा यह महीना, 124 साल में तीसरी बार सबसे ज्यादा हुई बारिश

chat bot
आपका साथी