UNSC Meeting: विदेश मंत्री एस जयशंकर यूएनएससी बैठक में हुए शामिल, कहा- आतंकवाद ने दुनिया को किया तबाह

UNSC Meeting भारत संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की दो दिवसीय आतंकवाद रोधी सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है। संयुक्त राष्ट्र के सदस्यों को संबोधित करते हुएविदेश मंत्री ने कहा हमें मिलकर यह संदेश देना चाहिए कि अंतर्राष्ट्रीय समुदाय आतंकवादियों को जवाबदेह ठहराने और न्याय देने में कभी हार नहीं मानेगा।

By AgencyEdited By: Publish:Fri, 28 Oct 2022 09:57 AM (IST) Updated:Fri, 28 Oct 2022 11:53 AM (IST)
UNSC Meeting: विदेश मंत्री एस जयशंकर यूएनएससी बैठक में हुए शामिल, कहा- आतंकवाद ने दुनिया को किया तबाह
मुंबई का ताजमहल पैलेस (फाइल फोटो, एएनआइ)

नई दिल्ली, एजेंसी। UNSC Meeting भारत शुक्रवार से संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) की दो दिवसीय आतंकवाद विरोधी बैठक की मेजबानी करने के लिए तैयार है। आतंकवाद निरोधी समिति (सीटीसी) की नई दिल्ली की अध्यक्षता में बैठक क्रमश: 28 अक्टूबर और 29 अक्टूबर को मुंबई और नई दिल्ली में होगी।

मुंबई में आज के बैठक के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय के सदस्य संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की विशेष बैठक के लिए होटल ताजमहल पैलेस पहुंचे। इस दौरान उन्होंने होटल में 26/11 स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित की। 

मुंबई में 26/11 स्मारक पर विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर भी मौजूद हैं। विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर ने आज मुंबई के ताज महल पैलेस होटल में 26/11 स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित की। ताजमहल पैलेस होटल से डॉ. एस. जयशंकर ने कहा, 'हमने 26/11 हमले के मास्टरमाइंड और अपराधियों को न्याय के कटघरे में खड़ा करने का प्रयास किया है। इस स्थल पर UNSC की आतंकवाद-रोधी समिति का एक साथ आना विशेष और महत्वपूर्ण है।' 

विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने आगे कहा, 'हमें मिलकर यह संदेश देना चाहिए कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय आतंकवादियों को जवाबदेह ठहराने और न्याय देने में कभी हार नहीं मानेगा।' एस जयशंकर ने आगे यह भी कहा, आतंकवाद अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के लिए, मानवता के लिए एक गंभीर खतरा है। हमने आज पीड़ितों की आवाज सुनी है। हम उस आघात को याद रखें और आतंकवाद के अपराधियों को न्याय के कटघरे में लाने के अपने प्रयासों में लगे रहें।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा, 'आतंकवाद ने दुनिया के कई क्षेत्रों को त्रस्त कर दिया है। भारत दूसरों की तुलना में इसको अधिक समझता है। दशकों से सीमा पार आतंकवाद से लड़ने की हमारी प्रतिबद्धता कमजोर नहीं हुई है और न ही होगी।'

UN में भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज ने ट्वीट कर दी जानकारी

इस महत्वपूर्ण बैठक के बारे में जानकारी संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज ने वीडियो संदेश के जरिए ट्वीट कर दी। उन्होंने कहा कि पिछले दो दशकों के दौरान आतंकवाद और हिंसक उग्रवाद की चुनौती का मुकाबला करने की दिशा में काफी प्रगति हुई है। भारत में आयोजित इस समिति में नई उभरती प्रौद्योगिकी के जरिए आतंकवादी कार्रवाइयां करने की चुनौतियों पर विशेष रूप से चर्चा होगी।

#भारत 28-29 अक्‍टूबर को मुंबई और नई दिल्‍ली में “आतंकवादी-उद्देश्यों के लिए नई और उभरती प्रौद्योगिकी के उपयोग की रोकथाम” पर संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद की आतंकवाद-रोधी समिति की विशेष-बैठक की मेज़बानी करेगा। लाइव देखें @UNWebTV पर#counterterrorism #UNCTCEmergingTech @UN_CTED pic.twitter.com/aHWbpowaIn— India at UN, NY (@IndiaUNNewYork) October 26, 2022

भारत, विदेश मंत्रालय के आधिकारिक प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट कर कहा, 'विशेष बैठक का पहला खंड @UN सुरक्षा परिषद की आतंकवाद विरोधी समिति आज मुंबई के होटल ताजमहल पैलेस में होगा।

'मुंबई' समिति की बैठक के लिए सही जगह

विदेश मंत्रालय के सचिव (पश्चिम) संजय वर्मा ने कहा, 'संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) की आंतक रोधी समिति की बैठक 28 और 29 तारीख को मुंबई और दिल्ली में होगी। मुंबई जैसा शहर हाल के वर्षों में भारतीय आर्थिक विकास का सबसे अच्छा प्रतीक रहा है, और इस महत्वपूर्ण चर्चा के लिए एकदम सही जगह है।' संजय वर्मा ने आगे कहा- यह अपने आप में एक संदेश है कि सीटीसी मुंबई में अपना विचार-विमर्श शुरू करेगी।

यह भी पढ़ें- इंटरनेट मीडिया कंपनियों को 24 घंटे में शिकायतों को करना होगा स्वीकार, समिति बनाने पर विचार कर रही सरकार

यह भी पढ़ें-  दूरसंचार विधेयक के मसौदे पर ट्राई की आपत्तियां हो चुकी हैं दूर, आशंकाओं के बारे में हुई बातचीत

chat bot
आपका साथी