Indian Railways: रेलवे का सेंट्रल कंट्रोल एंड कमांड सेंटर स्थापित, आपात स्थिति की एक ही जगह से होगी निगरानी

Indian Railways कमांड सेंटर भवन भारतीय रेलवे के सभी जोनों के संबंध में डेटा मॉनिटरिंग सीसीटीवी विश्लेषण डेटा विश्लेषण और साइबर संचालन आदि से संबंधित कार्यों के लिए मुख्यालय के रूप में काम करेगा जिसके लिए प्रत्येक जोन की वीडियो स्क्रीन मॉनिटरिंग हॉल में रखी जाएगी। निगरानी और विश्लेषणात्मक सेल में 50 से अधिक कर्मचारी विभिन्न पालियों में चौबीसों घंटे काम करेंगे।

By AgencyEdited By: Publish:Thu, 27 Jul 2023 08:21 AM (IST) Updated:Thu, 27 Jul 2023 08:21 AM (IST)
Indian Railways: रेलवे का सेंट्रल कंट्रोल एंड कमांड सेंटर स्थापित, आपात स्थिति की एक ही जगह से होगी निगरानी
Indian Railways भारतीय रेलवे की नई पहल।

HighLights

  • सेंट्रल कंट्रोल एंड कमांड सेंटर का शिलान्यास।
  • रेलवे के प्रत्येक जोन की वीडियो स्क्रीन मॉनिटरिंग हॉल में रखी जाएगी।
  • परियोजना का निर्माण 2 चरणों में किया जाएगा।

नई दिल्ली, एएनआई Indian Railways। भारतीय रेलवे के सेंट्रल कंट्रोल एंड कमांड सेंटर का शिलान्यास बुधवार को दिल्ली में हुआ। यह आपात स्थिति में पूरे भारतीय रेलवे के लिए मुख्य केंद्र के रूप में काम करेगा। समारोह में रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) के महानिदेशक संजय चंदर मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए।

प्रत्येक जोन की होगी वीडियो रिकॉर्डिंग

सेंट्रल कंट्रोल एंड कमांड सेंटर भवन भारतीय रेलवे के सभी जोनों के संबंध में डेटा मॉनिटरिंग, सीसीटीवी विश्लेषण, डेटा विश्लेषण और साइबर संचालन आदि से संबंधित कार्यों के लिए मुख्यालय के रूप में काम करेगा, जिसके लिए प्रत्येक जोन की वीडियो स्क्रीन मॉनिटरिंग हॉल में रखी जाएगी।

इसमें कहा गया है कि निगरानी और विश्लेषणात्मक सेल में 50 से अधिक कर्मचारी विभिन्न पालियों में चौबीसों घंटे काम करेंगे। इमारत में 60 व्यक्तियों की क्षमता वाला सम्मेलन हॉल, व्यायामशाला सुविधा, कैफेटेरिया और गणमान्य व्यक्तियों के लिए सुइट्स शामिल होंगे।

परियोजना का निर्माण 2 चरणों में किया जाएगा। दोनों चरणों के लिए 4.5 करोड़ रुपये और 13.5 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत की गई।

chat bot
आपका साथी