किसी सेलिब्रिटी के घर से कम नहीं होगा महिला कोच का इंटीरियर डिजाइन, यकीं न हो तो तस्वीरें देख लो

रेलवे महिला यात्रियों के डिब्बों को बाहर से ही नहीं अंदर से भी आकर्षक बनाने जा रहा है।

By Vikas JangraEdited By: Publish:Fri, 31 Aug 2018 05:18 PM (IST) Updated:Fri, 31 Aug 2018 06:21 PM (IST)
किसी सेलिब्रिटी के घर से कम नहीं होगा महिला कोच का इंटीरियर डिजाइन, यकीं न हो तो तस्वीरें देख लो
किसी सेलिब्रिटी के घर से कम नहीं होगा महिला कोच का इंटीरियर डिजाइन, यकीं न हो तो तस्वीरें देख लो

नई दिल्ली [जेएनएन]। केंद्र की मोदी सरकार ने बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ का सिर्फ नारा ही नहीं दिया बल्कि उस दिशा में आगे भी बढ़ रही है। अप्रैल में ख़बर आई थी कि केंद्र सरकार अब ट्रेनों में भी महिला यात्रियों की सुरक्षा के लिए अलग से लेडीज कोच लगाने और उसकी स्थिति भी तय करने जा रही है।

इतना ही नहीं रेलवे महिलाओं को कई नई सुविधाएं भी देने जा रहा है। इन सुविधाओं से महिलाओं का सफर आसान हो जाएगा। यही नहीं ट्रेन में होने वाली छेड़छानी से भी महिलाओं को छुटकारा मिलने की उम्मीद है। रेलवे महिला यात्रियों के डिब्बों को बाहर से ही नहीं अंदर से भी आकर्षक बनाने जा रहा है। एकबारगी तो ये इंटीरियर आपको किसी सेलिब्रिटी के घर की याद दिला देगा। 

सजावट की मिसाल होंगे ये कोच

सभी ट्रेन में महिला कोच कैसे होंगे इसे लेकर हालांकि अभी कोई फैसला नहीं हुआ है लेकिन चर्चा है कि इनका इंटीरियर डिजाइन भी काफी आकर्षक होगा।

जागरण को एक ऐसे ही कोच की तस्वीरें मिली हैं, जो कि महिलाओं के लिए डिजाइन किया जा रहा है। इनकी सुंदरता देखते ही बनती है। रंगों और चित्रकारी का आकर्षक इस्तेमाल हुआ है। इस कोच को सेंट्रल रेलवे ने मातुंगा वर्कशॉप पर तैयार किया है। 

बीच में महिला कोच

रेल मंत्रालय की ओर से जानकारी आई थी कि महिला कोच को ट्रेन के आखिरी में नहीं बल्कि बीच में लगाएगा। माना जा रहा है कि ऐसा करने से महिला यात्रियों की सुरक्षा पहले से ज्यादा पुख्ता होगी।

दरअसल, रेलवे ने महिला यात्रियों की सुरक्षा के लिए अलग से कमेटी बनाई थी। सूत्रों की मानें तो इस कमेटी ने रेलवे को कई सुझाव दिए थे, जिनमें से कई मान लिया गया।

पैनिक बटन की सुविधा

रेलवे ने कोच को बीच में लगाने के अलावा उसमें एक पैनिक बटन का भी निर्णय लिया है। रेलवे को लगातार ट्रेन में महिलाओं से छेड़खानी की शिकायतें मिल रही थीं। इसके बाद रेलवे ने पैनिक बटन लगाने का निर्णय लिया है।

बताया जा रहा है कि यह बटन सीधे गार्ड कोच से लिंक होगा ताकि समय से महिला यात्री की सुरक्षा के लिए कदम उठाए जा सकें। हालांकि कहा जा रहा है कि अभी लंबी दूरी वाली ट्रेनों में ही पैनिक बटन की सुविधा देने की योजना है। धीरे-धीरे सभी ट्रेनों में इसका विस्तार किया जाएगा।  

chat bot
आपका साथी