International Yoga Day 2024: टोक्यो से टाइम्स स्क्वायर तक दुनिया ने किया योग, देखें 'अंतरराष्ट्रीय योग दिवस' की खास तस्वीरें

International Yoga Day देश समेत दुनियाभर में आज 10वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। दुनिया को योग सिखाने का श्रेय भारत को ही जाता है। आज दुनिया भर में योग लोगों की पहली प्राथमिकता बन चुका है। इस साल यानी कि 2024 में योग दिवस की थीम योगा फॉर सेल्फ एंड सोसायटी रखी गई। इसका मकसद खुद को और समाज को स्वास्थ्य के प्रति जागरुक करना है।

By Jagran NewsEdited By: Siddharth Chaurasiya Publish:Fri, 21 Jun 2024 03:52 PM (IST) Updated:Fri, 21 Jun 2024 04:22 PM (IST)
International Yoga Day 2024: टोक्यो से टाइम्स स्क्वायर तक दुनिया ने किया योग, देखें 'अंतरराष्ट्रीय योग दिवस' की खास तस्वीरें
योग का भारत से नाता सदियों पुराना रहा है। हमारे वेदों में भी योग को काफी खास माना गया है।

ऑनलाइन डेस्क, नई दिल्ली। International yoga day: देश समेत दुनियाभर में आज 10वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। दुनिया को योग सिखाने का श्रेय भारत को ही जाता है। आज दुनिया भर में योग लोगों की पहली प्राथमिकता बन चुका है।

इस साल यानी कि साल 2024 में योग दिवस की थीम 'योगा फॉर सेल्फ एंड सोसायटी' रखी गई है। इसका मकसद खुद को और समाज को स्वास्थ्य के प्रति जागरुक करना है।

योग का भारत से नाता सदियों पुराना रहा है। हमारे वेदों में भी योग को काफी खास माना गया है। योग दिवस मनाने का प्रस्ताव प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूएन में 27 सितंबर 2014 को रखा था, जिसे 177 देशों का समर्थन मिला था। 11 दिसंबर 2014 को यूएन ने योग दिवस के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर हजारों की संख्या में योग प्रेमी दिनभर चलने वाले योग सत्र के लिए न्यूयॉर्क के प्रसिद्ध टाइम्स स्क्वायर पर इकट्ठा हुए। न्यूयॉर्क में भारत के महावाणिज्य दूतावास ने टाइम्स स्क्वायर एलायंस के साथ मिलकर गुरुवार को टाइम्स स्क्वायर पर विशेष योग सत्र आयोजित किए।

जापान में भारतीय दूतावास ने यहां (टोक्यो) त्सुकिजी होंगवानजी मंदिर में योग दिवस समारोह का आयोजन किया, जिसमें राजनयिकों और भारतीय प्रवासियों सहित देश भर से लोगों की भागीदारी देखी गई।

अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस पर भगवान बदरीश के धाम बदरीनाथ धाम में योग की धारा बही। यहां आईटीबीपी के जवानों ने योग किया। इस दौरान धाम में दर्शन करने आए तीर्थयात्रियों ने भी योग किया।

आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर लेह के पैंगोंग त्सो में आईटीबीपी के जवानों ने योग किया। आईटीबीपी के जवानों ने सिक्किम के मुगुथांग सब सेक्टर में 15,000 फीट से अधिक की ऊंचाई पर योग किया।

देवभूमि उत्तराखंड में आज केदारनाथ से लेकर हरिद्वार व योग नगरी ऋषिकेश तक योग की गंगा बही। 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर परमार्थ निकेतन आश्रम में लोग योग करने के लिए इकट्ठा हुए।

सिक्किम के गंगटोक में सेना के अधिकारियों ने वीरभद्रासन किया। ये तस्वीर सेना ने X पर पोस्ट की।

तमिलनाडु के कोयंबटूर में भाजपा प्रदेश अध्यक्ष के.अन्नामलाई ने अनुलोम-विलोम किया।

chat bot
आपका साथी