कौन हैं अनीश दयाल सिंह जिन्हें बनाया गया CRPF का महानिदेशक, ITBP और CISF के प्रमुख भी बदले

केंद्र ने 1988 बैच के आईपीएस अधिकारी अनीश दयाल सिंह को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) का महानिदेशक नियुक्त किया है। कार्मिक लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय के मुताबिक 1988-बैच के आईपीएस अधिकारी अनीश दयाल सिंह को रिटायर (31 दिसंबर 2024) होने तक या अगले आदेश तक सीआरपीएफ का महानिदेशक नियुक्त किया गया। वहीं राहुल रसगोत्रा को आईटीबीपी का महानिदेशक नियुक्त किया गया।

By AgencyEdited By: Publish:Thu, 28 Dec 2023 09:58 PM (IST) Updated:Thu, 28 Dec 2023 10:04 PM (IST)
कौन हैं अनीश दयाल सिंह जिन्हें बनाया गया CRPF का महानिदेशक, ITBP और CISF के प्रमुख भी बदले
आईपीएस अधिकारी अनीश दयाल सिंह को CRPF का महानिदेशक नियुक्त किया गया (फाइल फोटो)

एजेंसी, नई दिल्ली। केंद्र ने 1988 बैच के आईपीएस अधिकारी अनीश दयाल सिंह को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) का महानिदेशक नियुक्त किया है।

बता दें कि अनीश दयाल सिंह के पास आईटीबीपी के महानिदेशक पद के साथ-साथ सीआरपीएफ का अतिरिक्त प्रभार भी था, लेकिन केंद्र ने 1989-बैच के आईपीएस अधिकारी राहुल रसगोत्रा को आईटीबीपी का महानिदेशक नियुक्त किया है और अनीश दयाल सिंह को सीआरपीएफ के महानिदेशक की जिम्मेदारी सौंपी है। कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय ने गुरुवार को यह आदेश जारी किया।

कौन हैं अनीश दयाल सिंह?

कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय के मुताबिक, 1988-बैच के आईपीएस अधिकारी अनीश दयाल सिंह को रिटायर (31 दिसंबर, 2024) होने तक या अगले आदेश तक सीआरपीएफ का महानिदेशक नियुक्त किया गया।

मणिपुर कैडर के 1988 बैच के आईपीएस अधिकारी अनीश दयाल सिंह 30 नवंबर को एसएल थाओसेन के रिटायर होने के बाद सीआरपीएफ का अतिरिक्त प्रभार संभाल रहे थे। 

यह भी पढ़ें: ITBP के महानिदेशक अनीश दयाल सिंह को सौंपा गया CRPF बल का अतिरिक्त प्रभार, 30 नवंबर को DG थाउसेन होंगे रिटायर

Centre appoints 1988-batch IPS officer Anish Dayal Singh as Director General of Central Reserve Police Force up to December 31, 2024, the date of his superannuation, or till further orders: Ministry of Personnel, Public Grievances and Pensions pic.twitter.com/6sVxKzsBaa

— ANI (@ANI) December 28, 2023

राहुल रसगोत्रा को ITBP की जिम्मेदारी

केंद्र ने 1989 बैच के आईपीएस अधिकारी राहुल रसगोत्रा को उनके रिटायर होने तक या अगले आदेश तक आईटीबीपी के महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया। वह वर्तमान में आईबी के विशेष निदेशक पद पर कार्यरत हैं।

राजस्थान कैडर की 1989 बैच की आईपीएस अधिकारी नीना सिंह को सीआईएसएफ का विशेष महानिदेशक नियुक्त किया गया है। आदेश में कहा गया कि नीना सिंह 31 जुलाई, 2024 को उनके रिटायर होने तक इस पद पर नियुक्त किया गया है। वह वर्तमान में सीआईएसएफ में विशेष महानिदेशक के पद पर कार्यरत हैं।

यह भी पढ़ें: PM मोदी ने स्वीकारा UAE के पहले हिंदू मंदिर के उद्घाटन का न्योता

गुजरात कैडर के 1989 बैच के आईपीएस अधिकारी विवेक श्रीवास्तव महानिदेशक अग्निशमन सेवा, नागरिक सुरक्षा और होम गार्ड होंगे। उन्हें 30 जून 2025 यानी उनकी सेवानिवृत्ति की तारीख तक इस पद पर नियुक्त किया गया है। श्रीवास्तव फिलहाल आईबी में विशेष निदेशक हैं।

chat bot
आपका साथी