Kashi Tamil Sangamam में तमिलनाडु से शामिल होंगे 2000 से अधिक छात्र, रेलवे करेगा विशेष कोच की व्यवस्था

काशी और तमिलनाडु के बीच सदियों पुराने ज्ञान और प्राचीन सभ्यतागत संबंधों को फिर से तलाशने के केंद्र सरकार के प्रयासों के तहत आयोजित होने वाले समारोह काशी तमिल संगमम में तमिलनाडु के विश्वविद्यालयों के 2000 से अधिक छात्र ट्रेन से बनारस पहुंचेंगे।

By AgencyEdited By: Publish:Wed, 09 Nov 2022 10:50 PM (IST) Updated:Wed, 09 Nov 2022 10:50 PM (IST)
Kashi Tamil Sangamam में तमिलनाडु से शामिल होंगे 2000 से अधिक छात्र, रेलवे करेगा विशेष कोच की व्यवस्था
Kashi Tamil Sangamam में तमिलनाडु से शामिल होंगे 2000 से अधिक छात्र। फाइल फोटो।

नई दिल्ली, पीटीआइ। काशी और तमिलनाडु के बीच सदियों पुराने ज्ञान और प्राचीन सभ्यतागत संबंधों को फिर से तलाशने के केंद्र सरकार के प्रयासों के तहत आयोजित होने वाले समारोह 'काशी तमिल संगमम' में तमिलनाडु के विश्वविद्यालयों के 2,000 से अधिक छात्र ट्रेन से बनारस पहुंचेंगे। 16 नवंबर से 19 दिसंबर तक वाराणसी में 'काशी तमिल संगमम' का आयोजन किया जाएगा। तमिलनाडु के विभिन्न हिस्सों से लगभग 200-210 छात्रों का समूह आठ दिनों की अवधि के लिए बनारस आएगा। एक महीने के भीतर छात्रों का 12 समूह बनारस की यात्रा करेगा। यात्रा का खर्च सरकार वहन करेगी। सूत्रों ने बताया है कि रेलवे इस कार्यक्रम में शामिल होने वाले छात्रों के लिए विशेष कोच की व्यवस्था करेगा।

भारतीय भषाओं को बढ़ावा देने पर जोर

काशी तमिल संगम में भारत के दो संस्कृतियों के बीच प्राचीन और पारंपरिक संबंधों पर संवादात्मक सत्र के अलावा डिबेट और सेमिनार को आयोजन किया जाएगा। मालूम हो कि केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने पिछले माह घोषणा की थी कि भारतीय भाषा समिति (BBS) या चामू कृष्ण शास्त्री की अध्यक्षता वाली भारतीय भाषाओं को बढ़ावा देने के लिए उच्चाधिकार प्राप्त समिति दोनों के बीच संबंधों को फिर से बढ़ाने के लिए काम करेगी। इस समिति का गठन शिक्षा मंत्रालय द्वारा किया गया है।

12 समूह करेंगे दौरा

उन्होंने कहा था कि इसका व्यापक उद्देश्य दो ज्ञान और सांस्कृतिक परंपराओं को करीब लाने के साथ-साथ इसमें हमारी साझा विरासत की समझ को बढ़ावा देना है। उन्होंने आगे कहा था कि इन दोनों क्षेत्रों के लोगों के बीच के बंधन को गहरा करना है। सूत्रों ने बताया कि यह प्रस्तावित किया गया है कि तमिलनाडु के विभिन्न हिस्सों से एक समूह में लगभग 200-210 लोगों को काशी से परिचित कराने के लिए आठ दिनों की अवधि के लिए लाया जाएगा। सूत्रों ने आगे बताया कि एक महीने के भीतर ऐसे 12 समूह दौरा करेंगे। मालूम हो कि इन सभी का खर्चा सरकार उठाएगी।

यह भी पढ़ें- काशी-तमिल संगमम कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 19 नवंबर को वर्चुअल जुड़ेंगे, सीएम योगी ने की समीक्षा

यह भी  पढ़ें- ज्ञान, संस्कृति, कला और विरासत साझा का सेतु बनेगा काशी-तमिल संगमम, बोले केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान

chat bot
आपका साथी