ट्रेनों में मिलेगी हवाई जहाज जैसी सुविधा, मनोरंजन का होगा खास इंतजाम, वो भी मुफ्त

खास बात ये है कि इन सुविधाओं के लिए यात्रियों को कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होगा और न ही ट्रेन के किराए में कोई इजाफा होगा। दरअसल रेलवे भी इन सुविधाओं पर कुछ खर्च नहीं करेगा।

By Edited By: Publish:Wed, 19 Sep 2018 07:08 PM (IST) Updated:Thu, 20 Sep 2018 08:28 AM (IST)
ट्रेनों में मिलेगी हवाई जहाज जैसी सुविधा, मनोरंजन का होगा खास इंतजाम, वो भी मुफ्त
ट्रेनों में मिलेगी हवाई जहाज जैसी सुविधा, मनोरंजन का होगा खास इंतजाम, वो भी मुफ्त

नई दिल्ली (जेएनएन)। भारतीय रेलवे जल्द ही यात्रियों को हवाई जहाज जैसी सुविधाएं मुहैया कराने जा रहा है। इसमें उनकी यात्रा की सुविधाओं के साथ-साथ मनोरंजन का खास इंतजाम किया जाएगा। खास बात ये है कि इसके लिए यात्रियों को कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होगा और न ही ट्रेन के किराए में कोई इजाफा किया जाएगा।

फिलहाल ये खास सुविधाएं राजधानी व शताब्दी जैसी ट्रेनों में अगले माह से शुरू होने वाली हैं। कुछ ट्रेनों में ये सुविधा अगले माह शुरू होने वाली है। इससे सफर का अनुभव और भी मजेदार होने वाला है। यात्रियों को मुफ्त में गाना, वीडियो व फिल्म देखते हुए सफर का आनंद मिलेगा।

रेल प्रशासन स्वर्ण प्रोजेक्ट के तहत राजधानी व शताब्दी जैसी ट्रेनों के कोच में बदलाव कर रहा है। कई ट्रेनों में यह काम पूरा कर लिया गया है। इसके तहत कोच की आंतरिक साज-सज्जा में बदलाव के साथ ही यात्रियों के लिए अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराई गई है। साफ-सफाई और सुरक्षा का भी विशेष ख्याल रखा जा रहा है। इसके साथ ही दिल्ली रेल मंडल ने यात्रियों को मनोरंजन की सुविधा उपलब्ध कराने का फैसला किया है।

रेलवे खुद भी इन सुविधाओं पर खर्च नहीं करेगा
रेलवे का दिल्ली मंडल 13 शताब्दी और 8 राजधानी ट्रेनों का संचालन करता है। इन सबमें मनोरंजन की सुविधा होगी। इसके लिए ट्रेनों में वाई फाई हॉट स्पॉट लगाए जाएंगे। इसके लिए रेलवे खुद भी कोई अतिरिक्त खर्च नहीं करेगा। यह काम वह निजी एजेंसियों को सौंप रहा है। उन्हें तीन वर्षों का ठेका दिया जाएगा। इसके तहत कंपनियों को मुफ्त में यह सेवा देनी होगी। बदले में उसे कुछ देर के लिए स्क्रीन पर विज्ञापन दिखाने का अधिकार होगा।

हॉट स्पॉट की भी होगी सुविधा
सफर के दौरान यात्री हॉट स्पॉट से अपने स्मार्ट फोन या लैपटॉप को कनेक्ट करके प्रीलोडेड फिल्म, वीडियो या अन्य मनोरंजनात्मक सामग्री देख सकता है। इससे इंटरनेट चलाने की अनुमति नहीं होगी। रास्ते में हॉट स्पॉट में कोई खराबी होगी तो उसे ठीक करने के लिए ट्रेन में संबंधित कंपनी का कर्मचारी भी तैनात रहेगा। इस तरह से सफर में किसी तरह की कोई परेशानी नहीं होगी। रेलवे अधिकारियों का कहना है कि इन सेवाओं को शुरू करने की प्रक्रिया चल रही है। उम्मीद है अगले एक या दो माह में कुछ ट्रेनों में यह शुरू हो जाए।

लोगों को खूब पसंद आयी थी तेजस एक्सप्रेस
भारतीय रेलवे अपनी पुरानी और बदहाल छवि को दुरुस्त करने के लिए लगातार नए-नए प्रयोग कर रहा है। करीब दो माह पहले भारतीय रेलवे ने दिल्ली में अपनी नई तेजस एक्सप्रेस-ट्रेन का लुक जारी किया था। किसी रूट पर नियमित चलने वाली ये अब तक की सबसे हाईटेक और सुंदर ट्रेनों में शामिल है। लोगों ने इस ट्रेन और इसकी फीचर्स को काफी पसंद किया था। ट्रेन के दिल्ली स्टेशन पहुंचने पर लोगों में इसके साथ फोटो खिंचाने की होड़ मच गई थी। तेजस से पहले भी भारतीय रेलवे अपनी अन्य एक्सप्रेस और लंबी दूरी की ट्रेनों के कोच को लगातार आधुनिक करने में जुटा है।

chat bot
आपका साथी