पूर्वोत्तर में चीन सीमा तक जल्‍द दौड़ेगी रेल, भूटान भी होगा कनेक्‍ट; अधिकारी ने कहा- कई परियोजनाओं पर काम जारी

पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी (सीपीआरओ) सब्यसाची डे (Sabyasachi De) ने शनिवार को कहा कि उत्तर-पूर्व में बहुत जल्द अपनी पहली अंतरराष्ट्रीय सीमा पार रेलवे कनेक्टिविटी होगी। उन्होंने कहा कि पूर्वोत्तर के इलाकों में रेलवे कनेक्टिविटी और बुनियादी ढांचे को विकसित करने के लिए केंद्र सरकार पहली बार 1.20 लाख करोड़ रुपये जारी किए हैं। उन्होंने आगे कहा कि इम्फाल-मोरेह लाइन को मंजूरी दे दी गई है।

By AgencyEdited By: Publish:Sat, 26 Aug 2023 11:41 PM (IST) Updated:Sat, 26 Aug 2023 11:41 PM (IST)
पूर्वोत्तर में चीन सीमा तक जल्‍द दौड़ेगी रेल, भूटान भी होगा कनेक्‍ट; अधिकारी ने कहा- कई परियोजनाओं पर काम जारी
पूर्वोत्तर के राज्यों में रेल कनेक्टिविटी तेजी से बढ़ा रही भारतीय रेलवेः सब्यसाची डे। फोटोः एएनआई।

HighLights

  • चीन सीमा तक जल्द पहुंचेगी भारतीय रेल, भूटान और बांग्लादेश तक जल्द होगी पहुंच
  • बॉर्डर एरिया में कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए रेलवे ने जारी किया है 1.20 लाख करोड़ रुपये

गुवाहाटी, एएनआई। पूर्वोत्तर के राज्यों में केंद्र सरकार लगातार कनेक्टिविटी बढ़ाने पर जोर दे रही है। वहीं, भारतीय रेलवे भी पूर्वोत्तर के क्षेत्रों में रेल कनेक्टिविटी को तेजी से बढ़ा रहा है। पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी (सीपीआरओ) सब्यसाची डे (Sabyasachi De) ने शनिवार को कहा कि  उत्तर-पूर्व में बहुत जल्द अपनी पहली अंतरराष्ट्रीय सीमा पार रेलवे कनेक्टिविटी होगी।

भारत-चीन सीमा पर है रेलवे का विशेष ध्यानः सीपीआरओ

उन्होंने कहा कि पूर्वोत्तर के इलाकों में रेलवे कनेक्टिविटी और बुनियादी ढांचे को विकसित करने के लिए केंद्र सरकार पहली बार 1.20 लाख करोड़ रुपये जारी किए हैं। देश की सीमा के करीब तक कनेक्टिविटी बढ़ाने के रेलवे के प्रयास के बारे में उन्होंने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया कि हमारा ध्यान फिलहाल भारत-चीन सीमा और म्यांमार पर है।

भूटान और बांग्लादेश तक जल्द होगी रेलवे की पहुंच

उन्होंने आगे कहा कि इम्फाल-मोरेह लाइन को मंजूरी दे दी गई है। भारत और म्यांमार के बीच चल रहे कलादान मल्टीमॉडल परियोजना को जोड़ने के लिए सैरांग-हबिछुआ रेलवे लाइन को मंजूरी दे दी गई है। वहीं, भूटान को जोड़ने वाली कोकराझार-गेलेफू रेलवे लाइन और बांग्लादेश के अखौरा तक जाने वाली रेलवे लाइन अगरतला-अखौरा रेलवे प्रोजेक्ट को जल्द ही चालू कर दिया जाएगा।

कनेक्टिविटी बढ़ाने से लॉजिस्टिक्स का सामान लाना होगा आसान

उन्होंने कहा कि हमारा ध्यान उत्तर पूर्व में बहुत ही आसानी से लॉजिस्टिक्स के सामान को लाना है, जिसके कारण पूर्वोत्तर के हिस्सों में आने वाले उदपादों की लागत में कमी आएगी। इसके लिए रेलवे एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। सब्यसाची डे ने कहा कि उत्तर पूर्व में सबसे महत्वपूर्ण परियोजना एक राज्य को दूसरे राज्यों की राजधानी से कनेक्ट करने का है। उन्होंने कहा कि हम सिक्किम, मिजोरम, मणिपुर और नागालैंड को रेलवे के माध्यम से जोड़ने की कोशिश कर रहे हैं।

अरुणाचल प्रदेश में जल्द बढ़ेगी रेलवे कनेक्टिविटी

सब्यसाची डे ने कहा कि रेल मंत्रालय ने इस वित्तीय वर्ष में बॉर्डर एरिया में कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए 1.20 लाख करोड़ रुपये की परियोजनाओं को मंजूरी दी है और हम उत्तर पूर्व के सीमावर्ती इलाकों सहित अरुणाचल प्रदेश में रेलवे लाइन बनाने की योजना पर काम कर रहे हैं। 

 

chat bot
आपका साथी