Parliament Session LIVE: 'हिंदू को हिंसक समाज कहना गलत है', राहुल गांधी के भाषण के बीच में खड़े हुए पीएम मोदी

संसद में आज कार्यवाही फिर से शुरू हो गई है। सदन की शुरुआत होते ही विपक्ष का हंगामा देखने को मिल रहा है। विपक्ष ने एजेंसियों के दुरुपयोग मामले में सदन के बाहर प्रदर्शन किया है। राहुल गांधी ने भी NEET-UG परीक्षा मामले को लेकर सदन में फिर से चर्चा की मांग की है। विपक्ष अग्निपथ योजना महंगाई और बेरोजगारी जैसे मुद्दों पर भी सरकार पर हमला बोल सकता है।

By Jagran NewsEdited By: Shubhrangi Goyal Publish:Mon, 01 Jul 2024 11:00 AM (IST) Updated:Mon, 01 Jul 2024 02:53 PM (IST)
Parliament Session LIVE: 'हिंदू को हिंसक समाज कहना गलत है', राहुल गांधी के भाषण के बीच में खड़े हुए पीएम मोदी
Parliament Session LIVE update राहुल गांधी के बयान पर जबरदस्त हंगामा

HighLights

  • अनुराग सिंह ठाकुर ने राष्ट्रपति के अभिभाषण पर पेश किया धन्यवाद प्रस्ताव
  • राहुल गांधी ने नीट मु्द्दे पर कहा, लाखों छात्रों की समस्या है
  • अनुराग ठाकुर ने कहा- सुरक्षा हमारी प्राथमिकता है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। संसद सत्र का आज छठा दिन है। संसद की शुरुआत होते ही विपक्ष ने एजेंसियों के दुरुपयोग मामले में पर प्रदर्शन शुरू कर दिया। संसद में NEET-UG परीक्षा मामले को लेकर राहुल गांधी ने फिर से चर्चा की मांग की है। इससे पहले लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री मोदी से इस मुद्दे पर चर्चा की मांग की थी। जिसके बाद संसद में हंगामा शुरू हो गया था।

Parliament Session LIVE:

नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने लोकसभा में भगवान शिव की तस्वीर दिखाई और कहा कि हम भगवान की शरण में थे। राहुल गांधी के भाषण के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खड़े हुए और कहा कि पूरे हिंदू समाज को हिंसक कहना एक गंभीर विषय है। इसपर राहुल गांधी ने कहा कि नरेंद्र मोदी हिंदू समाज नहीं हैं। बीजेपी हिंदू समाज नहीं है। आरएसएस पूरा हिंदू समाज नहीं है। राहुल गांधी के भाषण पर लोकसभा में जबरदस्त हंगामा हो रहा है। मल्लिकार्जुन खरगे ने किसानों का भी मुद्दा उठाया, उन्होंने कहा, किसानों की आय दोगुनी करने का वादा किया गया था, लेकिन उल्टा उनकी खेती की लागत बढ़ा दी गई। किसानों की हालत पहले से ज्यादा खराब है। राज्यसभा में विपक्ष के नेता खरगे ने संवैधानिक संस्थाओं के दुरुपयोग का आरोप भी लगाया, उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि इनका उपयोग केवल वसूली के लिए किया गया। खरगे ने सभापति से कहा कि मुझे उम्मीद है कि आप सच्चाई का साथ देंगे। इस पर सभापति ने कहा कि मैं तो हमेशा ही सच्चाई का साथ देता हूं। विपक्षी नेता मल्लिकार्जुन खरगे ने राज्यसभा में भाजपा पर हमला बोला है, उन्होंने कहा, RSS की विचारधारा देश के लिए खतरनाक है और ये मनुवादी है। अनुराग ठाकुर ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि कांग्रेस ने गरीबों को पहले से ज्यादा गरीब किया। अनुराग ठाकुर ने लोकसभा में सवाल किया, संविधान में कितने पन्ने होते हैं, कभी पढ़कर देखे हैं।  राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर बोलते हुए नेता विपक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा- राष्ट्रपति संसद का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। उन्होंने आगे कहा, हम राष्ट्रपति का सम्मान करते हैं। अनुराग सिंह ठाकुर ने राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पेश किया। सभापति जगदीप धनकड़ ने 1985 के एयर इंडिया कनिष्क बम पर विस्फोट पर संवेदना व्यक्त की और इसे 'आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में सबसे काले दिनों में से एक कहा। लोकसभा में विपक्ष के विरोध के बीच स्पीकर ओम बिरला का कहना है, 'सदन के बाहर कुछ सांसद आरोप लगाते हैं कि स्पीकर माइक बंद कर देते हैं। माइक का नियंत्रण कुर्सी पर बैठने वाले के हाथ में नहीं होता है। राहुल गांधी ने लोकसभा में कहा, नीट पर हो एक दिन की चर्चा, उन्होंने कहा- यह लाखों छात्रों की समस्या है। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और सदन ने क्रिकेट कप्तान रोहित शर्मा और पूरी टीम इंडिया को जीत की बधाई दी।

#WATCH | Lok Sabha Speaker Om Birla and the House congratulates Cricket Skipper Rohit Sharma and the entire Team India on winning #T20WorldCup2024 pic.twitter.com/MOI144KSxh — ANI (@ANI) July 1, 2024

 NEET के अलावा एजेंसियों के दुरुपयोग मामले में विपक्ष का प्रदर्शन  शिवसेना (यूबीटी) सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने इस मामले पर कहा है, एजेंसियों का दुरुपयोग किया जा रहा है। जब ट्रायल कोर्ट ने अरविंद केजरीवाल को जमानत दी थी, तो उसने कहा था कि (गिरफ्तारी का) कोई आधार नहीं है। 

#WATCH | As Opposition MPs protest and allege misuse of central agencies, Shiv Sena (UBT) MP Priyanka Chaturvedi says, "Agencies are being misused. When the Trial Court had granted bail to Arvind Kejriwal, it had said that there was no base (for arrest). Now, when Hemant Soren… pic.twitter.com/25Z01PSsoG— ANI (@ANI) July 1, 2024

chat bot
आपका साथी