पेट्रोगेट: कई कंपनियों के बड़े अधिकारियों को समन, पूछताछ कल

पेट्रोलियम मंत्रालय से सरकार की नीतिगत गोपनीय दस्तावेज गायब कर कंपनियों को बेचने के मामले में क्राइम ब्रांच ने ऊर्जा कंपनियों के कई बड़े अधिकारियों को सोमवार को पूछताछ में शामिल होने के लिए समन जारी किया है। चाणक्यपुरी स्थित क्राइम ब्रांच के इंटर स्टेट दफ्तर पर अधिकारियों से पूछताछ

By Sanjay BhardwajEdited By: Publish:Sun, 22 Feb 2015 07:01 PM (IST) Updated:Sun, 22 Feb 2015 10:01 PM (IST)
पेट्रोगेट: कई कंपनियों के बड़े अधिकारियों  को समन, पूछताछ कल

नई दिल्ली [जागरण संवाददाता]। पेट्रोलियम मंत्रालय से सरकार की नीतिगत गोपनीय दस्तावेज गायब कर कंपनियों को बेचने के मामले में क्राइम ब्रांच ने ऊर्जा कंपनियों के कई बड़े अधिकारियों को सोमवार को पूछताछ में शामिल होने के लिए समन जारी किया है। चाणक्यपुरी स्थित क्राइम ब्रांच के इंटर स्टेट दफ्तर पर अधिकारियों से पूछताछ की जाएगी। इस दौरान जिन अधिकारियों के खिलाफ गोपनीय दस्तावेज खरीदने के सुबूत मिलेंगे, उन्हें गिरफ्तार भी किया जा सकता है। क्राइम ब्रांच के संयुक्त आयुक्त रवींद्र यादव ने इसकी पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि विभिन्न ऊर्जा कंपनियों के पांच अधिकारी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के कॉरपोरेट मामलों के प्रबंधक शैलेश सक्सेना, एस्सार के उप महाप्रबंधक विनय कुमार, केयन्र्स इंडिया के महाप्रबंधक केके नाइक, जुबिलेंट एनर्जी के वरिष्ठ एक्जीक्यूटिव सुभाष चंद्रा व एडीएजी (अडाग) रिलायंस के उप महाप्रबंधक ऋषि आनंद अभी पुलिस हिरासत में हैं। उनसे लगातार पूछताछ की जा रही है।

यह पता लगाने की कोशिश की जा रही है कि वे लोग कब से गोपनीय दस्तावेज खरीदने का काम कर रहे थे। मंत्रालयों के किन-किन अधिकारियों व कर्मियों से उनकी सांठगांठ थी। कितने-कितने रकम में कौन कौन से दस्तावेज खरीदते थे।

मंत्रालय के अधिकारियों की ले रहे मदद

जासूसी मामले में पुलिस सभी 12 आरोपियों के पास से जितने दस्तावेज बरामद किए हैं, उन सबकी बारीकी से जांच की जा रही है। इस काम में मंत्रालय के अधिकारियों से सहायता ली जा रही है। गत शुक्रवार को जिन चार आरोपियों लालता प्रसाद, राकेश कुमार, प्रयास जैन व वरिष्ठ पत्रकार शांतनु सैकिया को तीन दिन के लिए रिमांड पर लिया गया था, उनसे भी लगातार पूछताछ की जा रही है। पुलिस यह पता लगाने की कोशिश कर रही है कि ये लोग किन-किन ऊर्जा कंपनियों के अधिकारियों को गोपनीय दस्तावेज बेचते थे। किन दस्तावेजों के एवज में कितने-कितने रकम लेते थे।

आरोपियों से अलग-अलग पूछताछ

रिमांड पर रहे सभी नौ आरोपियों से कई बार अलग-अलग भी पूछताछ की गई और ग्रुप में भी एक साथ बैठाकर पूछताछ की गई। पूछताछ संबंधी कई गोपनीय बातों का मीडिया से खुलासा नहीं किया जा रहा है। जांच में शामिल अधिकारियों से कहा गया है कि वे कोई भी जानकारी मीडिया को न दें।

कोर्ट में आज पेश होंगे चार आरोपी

लालता प्रसाद, राकेश कुमार, प्रयास जैन व शांतनु सैकिया के रिमांड की अवधि सोमवार को खत्म होने पर उन्हें पटियाला हाउस कोर्ट में पेश किया जाएगा। पुलिस का कहना है कोर्ट में दोबारा रिमांड नहीं मांगी जाएगी।

पढ़ें : नियमों को तोड़ने वालों के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई : प्रधान

पढ़ें : बजट दस्तावेज भी लीक, जासूसी सात और गिरफ्तार

chat bot
आपका साथी