PM मोदी ने दिया थ्री 'R' का संदेश, कॉमनवेल्थ सम्मेलन में बोले- पुरानी चुनौतियों से निपटने के लिए नया नजरिया जरूरी

PM Modi attend Commonwealth Conference प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विज्ञान भवन में कॉमनवेल्थ लीगल एजुकेशन एसोसिएशन (CLEA) - कॉमनवेल्थ अटॉर्नी और सॉलिसिटर जनरल कॉन्फ्रेंस (CASGC) 2024 के उद्घाटन समारोह को संबोधित किया। उन्होंने कहा- हमें गर्व है कि अफ्रीकी संघ भारत की अध्यक्षता के दौरान जी20 का हिस्सा बना। इससे अफ्रीका के लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने में काफी मदद मिलेगी।

By AgencyEdited By: Mohd Faisal Publish:Sat, 03 Feb 2024 11:37 AM (IST) Updated:Sat, 03 Feb 2024 11:37 AM (IST)
PM मोदी ने दिया थ्री 'R' का संदेश, कॉमनवेल्थ सम्मेलन में बोले- पुरानी चुनौतियों से निपटने के लिए नया नजरिया जरूरी
PM मोदी ने किया कॉमनवेल्थ सम्मेलन का उद्घाटन। (फोटो एएनआई)

HighLights

  • PM मोदी ने किया कॉमनवेल्थ सम्मेलन का उद्घाटन।
  • बेहतर तालमेल तेजी से न्याय प्रदान करता है- पीएम मोदी

एएनआई, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विज्ञान भवन में कॉमनवेल्थ लीगल एजुकेशन एसोसिएशन (CLEA) - कॉमनवेल्थ अटॉर्नी और सॉलिसिटर जनरल कॉन्फ्रेंस (CASGC) 2024 के उद्घाटन समारोह में शिरकत की। उन्होंने कहा कि मैं आप सभी से आग्रह करता हूं कि आप अतुल्य भारत का पूरा अनुभव लें।

सम्मेलन का उद्घाटन करना खुशी की बात- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि इस सम्मेलन का उद्घाटन करना खुशी की बात है। मुझे खुशी है कि दुनिया भर से कानूनी विशेषज्ञ यहां आए हैं। मैं आप सभी से आग्रह करता हूं कि आप अतुल्य भारत का पूरा अनुभव लें।

'भारत की अध्यक्षता के दौरान जी20 का हिस्सा बना अफ्रीकी संघ'

उन्होंने कहा- 'यहां अफ्रीका से अनेक लोग आए हैं। भारत का अफ्रीकी संघ के साथ विशेष संबंध है। हमें गर्व है कि अफ्रीकी संघ भारत की अध्यक्षता के दौरान जी20 का हिस्सा बना। इससे अफ्रीका के लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने में काफी मदद मिलेगी। 21वीं सदी की चुनौतियों से 20वीं सदी के नजरिए से नहीं लड़ा जा सकता है।'

#WATCH | Delhi: PM Narendra Modi addresses the Commonwealth Attorneys and Solicitors General Conference (CASGC) 2024.

He says, "India has a special relationship with the African Union. We are proud that the African Union became a part of the G20 during India’s presidency. This… pic.twitter.com/nEYAitVCBg

— ANI (@ANI) February 3, 2024

PM मोदी ने दिया थ्री 'R' का संदेश

उन्होंने कहा कि इस पर पुनर्विचार (rethink), पुनर्कल्पना (reimagine) और सुधार (reform) की जरूरत है। भारत भी वर्तमान वास्तविकताओं को प्रतिबिंबित करने के लिए कानूनों का आधुनिकीकरण कर रहा है। अब तीन नए कानूनों ने 100 साल से अधिक पुराने औपनिवेशिक आपराधिक कानूनों की जगह ले ली है।

'बेहतर तालमेल तेजी से न्याय प्रदान करता है'

पीएम मोदी ने उद्घाटन समारोह में कहा कि कभी-कभी एक देश में न्याय सुनिश्चित करने के लिए अन्य देशों के साथ काम करने की आवश्यकता होती है। जब हम सहयोग करते हैं तो हम एक-दूसरे के सिस्टम को बेहतर ढंग से समझते हैं। बेहतर समझ बेहतर तालमेल लाती है और बेहतर तालमेल तेजी से न्याय प्रदान करता है।

यह भी पढ़ें- समुद्र का 'गूगल मैप' इंडियन नेवी में शामिल, INS Sandhayak समुद्री रास्तों को बनाएगा आसान; नौसेना प्रमुख ने बताई खासियत

यह भी पढ़ें- सीएम केजरीवाल के आवास पर फिर पहुंची क्राइम ब्रांच की टीम, विधायकों की खरीद-फरोख्त मामले में मांगे सबूत

chat bot
आपका साथी