'मूर्खतापूर्ण कोशिश कर रहा चीन', अरुणाचल के इलाकों के नाम बदलने पर ड्रैगन को भारत की खरी-खरी

विदेश मंत्रालय के आधिकारिक प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने कहा कि चीन भारतीय राज्य अरुणाचल प्रदेश में स्थानों का नाम बदलने के अपने मूर्खतापूर्ण प्रयासों पर कायम है। हम इस तरह के प्रयासों को दृढ़ता से अस्वीकार करते हैं। मनगढ़ंत नाम निर्दिष्ट करने से यह वास्तविकता नहीं बदलेगी कि अरुणाचल प्रदेश भारत का एक अभिन्न और अविभाज्य हिस्सा है और हमेशा रहेगा।

By AgencyEdited By: Piyush Kumar Publish:Tue, 02 Apr 2024 11:18 AM (IST) Updated:Tue, 02 Apr 2024 11:26 AM (IST)
'मूर्खतापूर्ण कोशिश कर रहा चीन', अरुणाचल के इलाकों के नाम बदलने पर ड्रैगन को भारत की खरी-खरी
अरुणाचल प्रदेश के 30 स्थानों के नाम को चीन ने बदलने की बात कही है।(फोटो सोर्स: जागरण)

HighLights

  • मनगढ़ंत नाम निर्दिष्ट करने से यह वास्तविकता नहीं बदलेगी: विदेश मंत्रालय
  • अरुणाचल प्रदेश भारत का राज्य था, है और रहेगा: एस जयशंकर

एएनआई, नई दिल्ली। अरुणाचल प्रदेश के 30 स्थानों को चीन द्वारा नया नाम देने का भारत ने करारा जवाब दिया है। सोमवार को विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा था कि अरुणाचल प्रदेश भारतीय राज्य था, है और भविष्य में भी रहेगा। आज विदेश मंत्रालय ने इस मामले पर प्रतिक्रिया दी है।

विदेश मंत्रालय के आधिकारिक प्रवक्ता, रणधीर जयसवाल ने कहा,"चीन भारतीय राज्य अरुणाचल प्रदेश में स्थानों का नाम बदलने के अपने मूर्खतापूर्ण प्रयासों पर कायम है। हम इस तरह के प्रयासों को दृढ़ता से अस्वीकार करते हैं। मनगढ़ंत नाम निर्दिष्ट करने से यह वास्तविकता नहीं बदलेगी कि अरुणाचल प्रदेश, भारत का एक अभिन्न और अविभाज्य हिस्सा है, है और हमेशा रहेगा।  

एस जयशंकर ने क्या कहा?

विदेश मंत्री ने सोमवार को पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि नाम बदलने से कुछ हासिल नहीं होगा। अगर मैं आपके घर का नाम बदल दूं, तो क्या वह मेरा हो जाएगा?

उन्होंने आगे कहा,"अगर आज मैं आपके घर का नाम बदल दूं तब क्या वह मेरा हो जाएगा क्या? अरुणाचल प्रदेश भारत का राज्य था, है और रहेगा। नाम बदल देने से कुछ नहीं होता है और न ही इससे कोई प्रभाव पड़ता है. आप सब जानते हैं कि हमारी सेना वहां (एलएसी पर) तैनात है। सेना के लोग जानते हैं कि उन्हें वहां क्या करना है।"

चीन ने अरुणाचल प्रदेश की 30 जगहों के बदले नाम

सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने रविवार को बताया कि चीनी नागरिक मामलों के मंत्रालय ने जंगनान में मानकीकृत भौगोलिक नामों की चौथी सूची जारी की है। चीन अरुणाचल प्रदेश को जंगनान कहता है और दक्षिण तिब्बत के हिस्से के रूप में इस राज्य पर अपना दावा करता है।

मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर अरुणाचल प्रदेश की 30 जगहों के लिए अतिरिक्त नाम पोस्ट किए गए। रिपोर्ट में कहा गया है कि नए नाम एक मई से प्रभावी होंगे।

यह भी पढ़ें: 'मैं आपके घर का नाम बदल दूं तो...', एस जयशंकर का अरुणाचल को लेकर चीन को दो टूक जवाब

chat bot
आपका साथी