भारत को विकसित बनाने के लिए मजबूत नींव तैयार कर रहे: अश्विनी वैष्णव

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि भारत को विकसित बनाने के लिए मजबूत नींव तैयार कर रहे हैं ताकि आने वाली पीढ़ी को विकसित भारत में रहने का मौका मिले। उन्होंने वंदे भारत ट्रेन बनाने के दौरान आने वाली चुनौतियों को भी साझा किया।

By AgencyEdited By: Publish:Sat, 11 Feb 2023 11:46 PM (IST) Updated:Sat, 11 Feb 2023 11:46 PM (IST)
भारत को विकसित बनाने के लिए मजबूत नींव तैयार कर रहे: अश्विनी वैष्णव
केंद्रीय रेल, दूरसंचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव

नई दिल्ली, पीटीआई। केंद्रीय रेल, दूरसंचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शनिवार को कहा कि भारत को विकसित बनाने के लिए मजबूत नींव तैयार की जा रही है, ताकि आने वाली पीढि़यों को एक विकसित देश में रहने का मौका मिल सके। निजी मीडिया संस्थान से जुड़े एक कार्यक्रम के दौरान उन्होंने कहा कि देश के लिए मजबूत नींव बनाने के लिए जोखिम लेने की क्षमता और बड़ी चुनौतियों को स्वीकार करने का जुनून होना जरूरी है। वे वंदे भारत ट्रेन निर्माण की यात्रा को साझा कर रहे थे।

वंदे भारत ट्रेन के निर्माण में कई चुनौतियां

वैष्णव ने कहा कि 2017 में जब इसका निर्माण शुरू किया गया, तो कई चुनौतियां थीं। एक मशीन को डिजाइन करने का जटिल काम था, लेकिन सभी चुनौतियों के बाद भी 2019 में वंदे भारत बनाने में कामयाब रहे। उन्होंने कहा कि देश को मजबूत बनाने और समाज को आगे रखने के लिए जुनून की जरूरत होती है। वंदे भारत के सामने आने के बाद पूरी दुनिया में ट्रेन विनिर्माण से जुड़ी संस्थाएं चकित रह गईं।

यह भी पढ़ें: AMRITPEX-2023 के उद्घाटन पर अश्विनी वैष्णव बोले, भारतीय डाक विभाग की रील जल्द ही इंस्टाग्राम पर प्रदर्शित होगी

प्रधानमंत्री ने ट्रेन को बेहतर बनाने को कहा

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कड़ी मेहनत करने वाले हैं। वह अगले स्तर के लक्ष्यों के लिए पैमाने को ऊंचा उठाते रहते हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि ट्रेन अच्छी है, लेकिन इसे बेहतर बनाएं। उन्होंने कहा कि यूरोप में डिजाइन में त्रुटि या सहनशक्ति का स्तर 3 मिलीमीटर है, लेकिन भारत ने एक मिलीमीटर का लक्ष्य रखा है, जिससे ट्रेन में झटके कम होंगे। साथ ही शोर का स्तर हवाई जहाज के अंदर सुनाई देने वाले शोर से सौ अंक कम होगा।

यह भी पढ़ें: 2022 में 50 सरकारी वेबसाइटों पर हुए साइबर अटैक, डाटा ब्रीच के 8 मामले: अश्विनी वैष्णव

chat bot
आपका साथी