US-India: अमेरिकी समकक्ष सुलिवन से मिले एनएसए अजीत डोभाल, मोदी सरकार का इस मुलाकात के पीछे क्या है बड़ा प्लान?

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल ने सोमवार को अपने अमेरिकी समकक्ष जेक सुविलन से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने महत्वपूर्ण और उभरती प्रौद्योगिकियों पर भारत-अमेरिका पहल (आईसीईटी) द्विपक्षीय रक्षा संबंधों और क्षेत्रीय सुरक्षा स्थिति पर चर्चा की। प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में हुई। यह दोनों देशों के बीच दूसरी आईसीईटी बैठक है और 17 और 18 जून को दो दिनों में आयोजित की जा रही है।

By Jagran NewsEdited By: Siddharth Chaurasiya Publish:Mon, 17 Jun 2024 06:27 PM (IST) Updated:Mon, 17 Jun 2024 06:27 PM (IST)
US-India: अमेरिकी समकक्ष सुलिवन से मिले एनएसए अजीत डोभाल, मोदी सरकार का इस मुलाकात के पीछे क्या है बड़ा प्लान?
राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल ने सोमवार को अपने अमेरिकी समकक्ष जेक सुविलन से मुलाकात की।

एएनआई, नई दिल्ली। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल ने सोमवार को अपने अमेरिकी समकक्ष जेक सुविलन से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने महत्वपूर्ण और उभरती प्रौद्योगिकियों पर भारत-अमेरिका पहल (आईसीईटी), द्विपक्षीय रक्षा संबंधों और क्षेत्रीय सुरक्षा स्थिति पर चर्चा की।

प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में हुई। यह दोनों देशों के बीच दूसरी आईसीईटी बैठक है और 17 और 18 जून को दो दिनों में आयोजित की जा रही है। पहली बैठक पिछले साल जनवरी में संयुक्त राज्य अमेरिका में हुई थी।

नई सरकार बनने के बाद अमेरिकी अधिकारी का पहला दौरा

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दोनों देशों की सरकारों, व्यवसायों और शैक्षणिक संस्थानों के बीच द्विपक्षीय रणनीतिक प्रौद्योगिकी साझेदारी और रक्षा औद्योगिक सहयोग को बढ़ाने और विस्तारित करने के लिए मई 2022 में महत्वपूर्ण और उभरती हुई प्रौद्योगिकी (आईसीईटी) पर यूएस-भारत पहल की घोषणा की।

संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत ने पुष्टि की थी कि जिस तरह से प्रौद्योगिकी को डिजाइन, विकसित, शासित और उपयोग किया जाता है, उसे 'हमारे साझा लोकतांत्रिक मूल्यों और सार्वभौमिक मानवाधिकारों के सम्मान' द्वारा आकार दिया जाना चाहिए।

दोनों देशों ने यह भी कहा कि वे 'पारस्परिक विश्वास और भरोसे पर आधारित एक खुले, सुलभ और सुरक्षित प्रौद्योगिकी पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध हैं, जो हमारे लोकतांत्रिक मूल्यों और लोकतांत्रिक संस्थानों को मजबूत करेगा।"

जानें किन अहम मुद्दों पर हुई बातचीत

इससे पहले दिन में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने जेक सुलिवन के साथ बैठक की और द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की। जयशंकर ने विश्वास व्यक्त किया कि भारत और अमेरिका के बीच रणनीतिक साझेदारी निकट भविष्य में मजबूती से आगे बढ़ती रहेगी।

जयशंकर ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "आज सुबह नई दिल्ली में अमेरिकी एनएसए का स्वागत करते हुए खुशी हो रही है। द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों की एक विस्तृत श्रृंखला पर व्यापक चर्चा हुई। विश्वास है कि भारत-अमेरिका रणनीतिक साझेदारी हमारे नए कार्यकाल में मजबूती से आगे बढ़ती रहेगी।"

chat bot
आपका साथी