Weather Update: फिर एक बार बढ़ेगा तापमान, दिल्ली-यूपी से लेकर बिहार तक आसमान से बरसेगी आग; जानिए IMD का ताजा अपडेट

IMD के अनुसार दिल्ली सहित मध्य प्रदेश झारखंड बिहार पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदानी इलाकों ओडिशा पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में लू चलने की संभावना है। वहीं पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में लू से लेकर भीषण लू चलने की संभावना है। IMD ने बताया कि गोवा और दक्षिण मध्य महाराष्ट्र में सोमवार(10 जून)को अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है।

By Jagran NewsEdited By: Babli Kumari
Updated: Mon, 10 Jun 2024 07:50 AM (IST)
Weather Update: फिर एक बार बढ़ेगा तापमान, दिल्ली-यूपी से लेकर बिहार तक आसमान से बरसेगी आग; जानिए IMD का ताजा अपडेट
Weather Update Today: जानिए अपने राज्यों के मौसम का ताजा अपडेट (फाइल फोटो)

HighLights

  1. बिहार-बंगाल समेत छह से अधिक राज्यों में हीटवेव का अलर्ट
  2. दिल्ली NCR वालों को भी सताएगी भीषण गर्मी

नई दिल्ली, डिजिटल डेस्क। Weather Update: चिलचिलाती गर्मी और लू के थपेड़ों से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित पूरे उत्तर भारत को राहत मिलती नहीं दिख रही है। दिल्ली में भी कुछ दिनों के राहत के बाद एक बार फिर गर्मी सताने वाली है। मौसम विभाग के अनुसार, सोमवार से अगले चार दिनों तक दिल्ली वासियों को लगातार लू वाली गर्मी सताएगी। मौसम विभाग की ओर 10 से 13 जून तक के लिए येलो अलर्ट भी जारी किया गया है। इस दौरान अधिकतम और न्यूनतम दोनों ही तापमान में भी बढ़ोतरी देखने को मिलेगी।

IMD के अनुसार दिल्ली सहित मध्य प्रदेश, झारखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदानी इलाकों, ओडिशा, पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में लू चलने की संभावना है। वहीं, पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में लू से लेकर भीषण लू चलने की संभावना है। वहीं, अगर बारिश की बात की जाए तो भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बताया कि गोवा, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र और तटीय व आंतरिक कर्नाटक में सोमवार (10 जून) को अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश होने की संभावना है।

Maximum Temperatures (> 42°C) recorded over the Country dated 09-06-2024 pic.twitter.com/hWUykTGJUe

— India Meteorological Department (@Indiametdept) June 9, 2024

कैसा रहेगा दिल्ली का मौसम

दिल्ली का मौसम आज भी गर्म रहने वाला है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि सोमवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 44 डिग्री पहुंच जाएगा। तापमान बढ़ने के साथ तेज गर्म हवाएं भी चलेंगी, जिसके चलते लू का असर ज्यादा देखने को मिल सकता है। खासतौर से खुली जगहों पर लू का असर ज्यादा रहेगा। मौसम विभाग के अनुसार सोमवार से बृहस्पतिवार तक अधिकतम तापमान 44 से 45 डिग्री के आसपास रहेगा, जबकि न्यूनतम तापमान 30 से 31 डिग्री तक रह सकता है। चार दिन तक दिल्ली में हवा की रफ्तार भी 20 से 30 किमी प्रतिघंटा रहने की संभावना है।

यह भी पढ़ें- Heat Wave Alert: दिल्ली में कुछ दिन राहत के बाद फिर पड़ेगी प्रचंड गर्मी, लू को लेकर चार दिन का येलो अलर्ट

बिहार के इन जिलों में लू का अलर्ट जारी 

बिहार के भी अधिसंख्य भागों में गर्म पछुआ के कारण भीषण गर्मी व लू के थपेड़े से लोगों का बुरा हाल है। दिन में गर्म पछुआ तो रात में उमस भरी गर्मी से लोग परेशान हैं। IMD के अनुसार, मौसम में 13 मई तक कोई विशेष बदलाव की संभावना है। इस दौरान गर्मी व लू का कहर जारी रहेगा। राजधानी पटना का अधिकतम तापमान सामान्य से सात डिग्री ज्यादा 43.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार, राजधानी समेत नालंदा, गया, भोजपुर, बक्सर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद में गर्म दिन रहने के साथ गर्म रात्रि को लेकर चेतावनी जारी की गई है।

यह भी पढ़ें- Bihar Weather : कब होगी मानसून की एंट्री? इन 4 जिलों में बारिश दिलाएगी गर्मी से राहत, पढ़ें मौसम का ताजा अपडेट

मुंबई में होगी जमकर मानसूनी बरसात 

अगर देश में मानसून की बात करें तो मानसून ने मुंबई में दस्तक दे दी है। पिछले 24 घंटे मुंबई और उसके आसपास के इलाकों में जमकर बादल बरसे हैं, जिससे यहां के लोगों को गर्मी से राहत मिल गई है। वहीं IMD ने सोमवार यानी कि आज दक्षिण कोंकण और गोवा, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र और तटीय व उत्तरी कर्नाटक के विभिन्न हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान जताया है।

अगले 24 घंटों में कैसा रहेगा मौसम? 

अगले 24 घंटों के दौरान, सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत, लक्षद्वीप, दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश और विदर्भ के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। ओडिशा, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, छत्तीसगढ़, दक्षिण गुजरात, मध्य प्रदेश और पश्चिमी हिमालय में हल्की बारिश हो सकती है। इसके अलावा, दक्षिण कोंकण गोवा, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र और तटीय कर्नाटक में मध्यम से भारी बारिश के साथ कुछ स्थानों पर बहुत भारी बारिश हो सकती है। तेलंगाना, मराठवाड़ा, उत्तरी कोंकण और गोवा, उत्तरी मध्य महाराष्ट्र, केरल और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।