Weather Update: दिल्ली-NCR में होगी झमाझम बारिश, UP-बिहार समेत 15 राज्यों में अलर्ट जारी; जानें अपने शहर का हाल

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार दिल्ली के साथ-साथ गुड़गांव नोएडा और गाजियाबाद में भी आज बादल छाए रहेंगे। वहीं मौसम विभाग का कहना है कि इन इलाकों में मध्यम से भारी बारिश और गरज के साथ तूफान आने की संभावना है। वहीं दिल्ली के अलावादक्षिण गुजरात UP समेत 15 से अधिक राज्यों में भी बारिश संभावना है। आइए जानते हैं कि आज कैसा रहेगा देशभर में मौसम का हाल-

By Jagran NewsEdited By: Babli Kumari Publish:Mon, 01 Jul 2024 08:07 AM (IST) Updated:Mon, 01 Jul 2024 08:07 AM (IST)
Weather Update: दिल्ली-NCR में होगी झमाझम बारिश, UP-बिहार समेत 15 राज्यों में अलर्ट जारी; जानें अपने शहर का हाल
Weather Update Today: जानिए अपने राज्यों के मौसम का ताजा अपडेट (फाइल फोटो)

HighLights

  • दिल्ली-NCR में आज बारिश की वजह से मौसम रहेगा कूल
  • दिल्ली में सोमवार और मंगलवार भारी बारिश के आसार
  • उत्तर प्रदेश के कई जिलों में मूसलाधार बारिश की चेतावनी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। Weather Update: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में मानसून ने दस्तक दे दी है। लोग मॉनसूनी बारिश का आनंद उठा रहे हैं। वहीं कई जगहों पर बारिश ने विकराल रूप ले लिए है। उत्तराखंड में एक दिन की बारिश से हरिद्वार और ऋषिकेश में बाढ़ जैसी हालात हो रखी है।

वहीं मौसम विभाग ने दिल्ली-NCR के साथ-साथ उत्तराखंड में आज भी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। दिल्ली के अलावा, बिहार, सिक्किम, असम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, आंतरिक कर्नाटक, केरल और हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

आज कैसा रहेगा दिल्ली का मौसम? 

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने राजधानी में सोमवार और मंगलवार को बादल छाए रहने और भारी बारिश होने का पूर्वानुमान व्यक्त किया है। साथ ही विभाग ने यह भी कहा कि दिल्ली और इससे सटे राज्यों के कुछ स्थानों पर भी भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में रविवार रात तेज हवाओं के साथ मध्यम बारिश और गरज के साथ छींटे भी पड़ सकती है।

यह भी पढ़ें- दिल्ली ने इस माह झेली भीषण गर्मी, बारिश ने भी तोड़ा 88 साल का रिकॉर्ड; जानिए राजधानी के लिए कैसा रहा इस बार का जून

UP के कई जिले में भारी बारिश का अलर्ट जारी 

उत्तर प्रदेश में राजधानी लखनऊ सहित पूरे प्रदेश में मानसून सक्रिय हो गया है। रविवार को कई जिलों में झमाझम बारिश हुई। गोरखपुर, देवरिया और संतकबीरनगर में वज्रपात की घटनाओं में पांच लोगों की मौत हो गई। वहीं 22 लोग झुलस गए। वहीं मौसम विभाग ने आज के लिए भी भारी बारिश का पूर्वानुमान जारी किया है। 

यह भी पढ़ें- Weather Update; यूपी के आगरा-मथुरा समेत कई जिलों में भारी बारिश का रेड अलर्ट, देखें IMD का लेटेस्ट अपडेट

बिहार में अगले तीन दिनों तक गरज-चमक के साथ होगी बारिश 

राजधानी पटना समेत पूरे बिहार में मानसून (Monsoon In Bihar) की सक्रियता बनी हुई है। रविवार की सुबह पटना व आसपास इलाकों में वर्षा से लोगों को राहत मिली है। पटना में 7.8 मिमी वर्षा दर्ज की गई। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, उत्तरप्रदेश व बिहार के ऊपर एक चक्रवातीय परिसंचरण का क्षेत्र बना हुआ है। इनके प्रभाव से अगले तीन दिनों के दौरान राजधानी समेत प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में गरज-तड़क के साथ भारी व अति भारी वर्षा को लेकर चेतावनी (Heavy Rainfall Alert) जारी की गई है।

यह भी पढ़ें- Bihar Weather: अगले तीन दिन बिहार के लिए बेहद खास, 4 जिलों में भारी वर्षा को लेकर अलर्ट जारी; पढ़ें मौसम का ताजा अपडेट

उत्तराखंड-हिमाचल में आरेंज अलर्ट जारी 

नैनीताल और ऊधम सिंह नगर के कुछ क्षेत्रों में रविवार को बारिश हुई। सोमवार को देहरादून, पौड़ी, हरिद्वार, नैनीताल, चंपावत व ऊधम सिंह नगर में भारी वर्षा का आरेंज अलर्ट जारी किया गया है। हिमाचल प्रदेश के तीन जिलों बिलासपुर, सोलन और सिरमौर में आंधी चलने, बिजली गिरने व भारी वर्षा का आरेंज अलर्ट जारी किया गया है। 

chat bot
आपका साथी