Weather Updates: बारिश से कम हुआ गर्मी का कहर, पंजाब-बिहार सहित इन राज्यों में गिरा तापमान; जानें अगले पांच दिन का हाल

पश्चिमी विक्षोभ के असर से कई राज्यों में हुई हल्की बारिश ने गर्मी और लू का कहर कम किया है। गर्मी और लू के कारण नए मरीज तो नहीं आ रहे लेकिन पहले से बीमार लोगों का दम तोड़ना जारी है। बुधवार देर रात शुरू हुई आंधी और बारिश कुछ क्षेत्रों में शुक्रवार को भी जारी रही। पंजाब के कई जिलों में हल्की वर्षा हुई।

By Jagran NewsEdited By: Sonu Gupta Publish:Sat, 22 Jun 2024 06:00 AM (IST) Updated:Sat, 22 Jun 2024 06:00 AM (IST)
Weather Updates: बारिश से कम हुआ गर्मी का कहर, पंजाब-बिहार सहित इन राज्यों में गिरा तापमान; जानें अगले पांच दिन का हाल
बारिश से कम हुआ गर्मी का कहर। फाइल फोटो।

HighLights

  • मौसम विभाग के अनुसार 25 जून तक मौसम साफ रहने की संभावना है
  • दिल्ली के अस्पतालों में डेढ़ सौ मरीज भर्ती, सफदरजंग में तीन की मौत
  • पंजाब के कई जिलो में हुई बारिश से गिरा तापमान, बिहार में भी राहत

जागरण टीम, नई दिल्ली। पश्चिमी विक्षोभ के असर से कई राज्यों में हुई हल्की बारिश ने गर्मी और लू का कहर कम किया है। गर्मी और लू के कारण नए मरीज तो नहीं आ रहे, लेकिन पहले से बीमार लोगों का दम तोड़ना जारी है।

भीषण गर्मी ने ली कई लोगों की जान

दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में गुरुवार रात आठ बजे से शुक्रवार सुबह आठ बजे के बीच 12 घंटे में लू लगने के कारण पहले से भर्ती तीन मरीजों की मौत हो गई। आरएमएल अस्पताल में भी पहले से भर्ती कुछ मरीजों की मौत होने की सूचना है, लेकिन अस्पताल प्रशासन कुछ कहने से बच रहा है।

भीषण गर्मी व लू के कारण अब तक इतने लोगों की मौत

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों का कहना है कि भीषण गर्मी व लू के कारण बीते एक मार्च से 20 जून के बीच देशभर में 143 लोगों की मौत हुई है और लू के 41,789 संदिग्ध मामले सामने आए हैं। राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी) को राज्यों से आंकड़े अभी प्राप्त हो रहे हैं, इसलिए मृतकों की संख्या बढ़ सकती है।

जेपी नड्डा ने अधिकारियों को दिए कई निर्देश

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने गुरुवार को अधिकारियों से कहा था कि वे लू जारी रहने तक केंद्रीय अस्पतालों का दौरा करें, ताकि देखा जा सके कि प्रभावित मरीजों के लिए अलग से व्यवस्था की गई है या नहीं। दिल्ली के सफदरजंग, आरएमएल, लेडी हार्डिंग मेडिकल कालेज (एलएचएमसी) के अस्पताल, लोकनायक, डीडीयू सहित दिल्ली के विभिन्न अस्पतालों में अभी लू से पीड़ित करीब 150 मरीज भर्ती हैं, जिनमें करीब 60 मरीज सफदरजंग व आरएमएल अस्पताल में भर्ती हैं।

सफदरजंग अस्पताल में 28 मरीजों ने तोड़ा है दम

सफदरजंग अस्पताल प्रशासन के अनुसार गुरुवार की रात लू के कारण चार मरीज भर्ती हुए थे। सफदरजंग अस्पताल में एक माह में लू से पीड़ित 88 मरीज भर्ती हुए हैं, जिसमें से 66 मरीज इस माह जून में भर्ती कराए गए। इस अस्पताल में अब तक लू से 28 मरीजों की मौत हो चुकी है। 26 मरीज अब भी अस्पताल में भर्ती हैं। जिसमें से 14 मरीज वेंटीलेटर सपोर्ट पर हैं। आरएमएल अस्पताल में एक दिन पहले तक 32 मरीज भर्ती थे, जिसमें से 26 वेंटिलेटर पर थे।

कई जगहों पर हुई झमाझम बारिश

बुधवार देर रात शुरू हुई आंधी और बारिश कुछ क्षेत्रों में शुक्रवार को भी जारी रही। पंजाब के कई जिलों में हल्की वर्षा हुई, जिससे दिन के तापमान में लगभग छह डिग्री सेल्सियस की गिरावट आई है। ज्यादातर जिलों में दिन का तापमान 33 से 35 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा।

बिहार में सहरसा, पूर्णिया व मधुबनी समेत कई जिलों में वर्षा हुई। इस कारण तापमान में गिरावट होने से गर्मी से परेशान लोगों राहत मिली है। पटना का अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार 25 जून तक मौसम साफ रहने की संभावना है।

यह भी पढ़ेंः

NEET Paper Leak Case: निजी एजेंसियों के भरोसे NTA, गड़बड़ियों का बना गढ़; ठेके और आउटसोर्सिंग के जरिये होता है सारा काम

chat bot
आपका साथी