उत्तर भारत में अगले चार दिन भारी बारिश का येलो अलर्ट, आज भी कई राज्यों में वर्षा की चेतावनी, यहां जानें अपने शहर के मौसम का हाल

Weather Update मौसम विभाग के लेटेस्ट अपडेट के मुताबिक उत्तर भारत में आने वाले 4 दिनों में तेज बारिश होगी। दक्षिण-पूर्व मध्य प्रदेश बिहार झारखंड दक्षिण गुजरात दक्षिण तेलंगाना में गरज के साथ और तेज हवाएं चलने की संभावना है। यूपी छत्तीसगढ़ ओडिशा और पूर्वी राजस्थान के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। आइए जानते हैं अन्य राज्यों में बारिश को लेकर मौसम विभाग ने क्या अनुमान जताया है।

By Jagran NewsEdited By: Shubhrangi Goyal Publish:Sun, 30 Jun 2024 08:03 AM (IST) Updated:Sun, 30 Jun 2024 01:57 PM (IST)
उत्तर भारत में अगले चार दिन भारी बारिश का येलो अलर्ट, आज भी कई राज्यों में वर्षा की चेतावनी, यहां जानें अपने शहर के मौसम का हाल
Weather Update Today: जानिए अपने राज्यों के मौसम का ताजा अपडेट (फाइल फोटो)

HighLights

  • बिहार, पश्चिम बंगाल के तटीय क्षेत्र में 2 जुलाई तक भारी बारिश की संभावना
  • मध्य और पूर्वी भारत में अगले 5 दिनों तक जारी रहेगी बारिश

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। Weather Update: दिल्ली एनसीआर में शनिवार को आसमान में बादल छाए रहे। दिल्ली एनसीआर सहित कई राज्यों में मानसून ने दस्तक दे दी है, मौसम विभाग ने दिल्ली एनसीआर में तीन दिनों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है। साथ ही उत्तरी भारत में आने वाले 4 दिनों में तेज बारिश की आशंका जताई जा रही है।

मौसम विभाग के लेटेस्ट अपडेट के मुताबिक, पंजाब और आसपास के हिमाचल प्रदेश, उत्तर-पश्चिमी मध्य प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, दक्षिण-पूर्व मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड, दक्षिण गुजरात, दक्षिण तेलंगाना में गरज के साथ और तेज हवाएं चलने की संभावना है।

वहीं यूपी, छत्तीसगढ़, ओडिशा और पूर्वी राजस्थान के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। अरुणाचल प्रदेश और असम में अत्यधिक भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

उत्तर प्रदेश के इन राज्यों में गरज के साथ बारिश

उत्तर प्रदेश के कुछ राज्यों में पिछले कुछ दिनों से बारिश जारी है। यहां बारिश के बाद मौसम और अच्छा हो गया है। बता दें कि राजधानी लखनऊ प्रदेश के लगभग अधिकतर हिस्सों में बारिश हो चुकी है। आज यानि रविवार को मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के महाराजगंज, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सिद्धार्थ नगर, बलरामपुर, श्रावस्ती, समेत कई जिलों में तेज बारिश होने की संभावना है। साथ ही आज पश्चिमी और पूर्वी यूपी में अधिकतर जगहों पर तेज गरज के साथ बारिश होने की बात कही जा रही है।

इन राज्यों में तीन जुलाई तक बारिश

साथ ही मौसम विभाग के मुताबिक, नागालैंड, मणिपुर और त्रिपुरा में आज से 3 तीन जुलाई तक तेज बारिश की उम्मीद है। भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में 228 मिमी बारिश हुई। यह जून में राष्ट्रीय राजधानी में 24 घंटे की सबसे अधिक बारिश है।

दक्षिण भारत में कैसा रहेगा मौसम?

साथ ही अगले पांच दिनों के दौरान केरल, गोवा, गुजरात, कर्नाटक, कोंकण और महाराष्ट्र में गरज के साथ धीमी बारिश होने की संभावना है। वहीं मराठवाड़ा, रायलसीमा, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी, तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश की उम्मीद है।

कैसा है बिहार का हाल?

आज से झारखंड, छत्तीसगढ़, बिहार, पश्चिम बंगाल के तटीय क्षेत्र में 2 जुलाई तक भारी बारिश होने की संभावना है। वहीं बिहार के जिलों की अगर बात करें तो कल पटना में 23.4 मिमी,जमुई में 27.0 मिमी भोजपुर में 16.0 मिमी बारिश दर्ज की गई।

यह भी पढ़ें: दिल्ली में बारिश को लेकर तीन दिन का ऑरेंज अलर्ट, मानसून की वर्षा ने दूसरे दिन भी राजधानी को भिगोया

यह भी पढ़ें: Bihar Weather Today: इस तारीख से पूरे बिहार में गरज के साथ बारिश का अलर्ट, सावधान रहने की सलाह; पढ़ें मौसम का हाल

chat bot
आपका साथी