दक्षिण चीन सागर में चोरी-छिपे द्वीप बना रहा है चीन

लाओस की राजधानी वियंतियाने में चीनी प्रधानमंत्री ली कछ्यांग और आसियान नेताओं की मुलाकात से ठीक पहले फिलीपींस ने तस्वीरें सार्वजनिक की।

By Gunateet OjhaEdited By: Publish:Wed, 07 Sep 2016 08:12 PM (IST) Updated:Wed, 07 Sep 2016 09:33 PM (IST)
दक्षिण चीन सागर में चोरी-छिपे द्वीप बना रहा है चीन

वियंतियाने, एएफपी/रायटर। दक्षिण चीन सागर में चीन चोरी-छिपे एक द्वीप का निर्माण कर रहा है। फिलीपींस ने बुधवार को अपने दावे के समर्थन में तस्वीरें जारी की। इन तस्वीरों से पता चलता है कि चीनी जहाज 'स्कारबोरो शोआल' में कृत्रिम द्वीप के निर्माण कार्य में जुटे हैं। ये तस्वीरें अमेरिकी विशेषज्ञों की ओर से इस क्षेत्र में बड़े संघर्ष की आशंका जताए जाने के बीच जारी की गई है।

लाओस की राजधानी वियंतियाने में चीनी प्रधानमंत्री ली कछ्यांग और आसियान नेताओं की मुलाकात से ठीक पहले फिलीपींस ने तस्वीरें सार्वजनिक की। चीनी गतिविधियों को बेहद खतरनाक बताते हुए उसने कहा है कि वह इनकी निगरानी कर रहा। पिछले सप्ताह चीन ने इस इलाके में निर्माण कार्य के फिलीपींस के दावे को खारिज कर दिया था। उल्लेखनीय है कि स्कारबोरो से महज 230 किमी दूर फिलीपींस के इलाके में अमेरिकी सेना नियमित तौर पर अभ्यास करती रहती है।

दूसरी ओर, वाशिंगटन के सेंटर फॉर स्ट्रेटजिक एंड इंटरनेशनल स्टडीज थिंक टैंक ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि दक्षिण चीन सागर में जहाजों के बीच संघर्ष उत्पन्न होने की दो तिहाई घटनाओं में चीनी तटरक्षक बल शामिल रहे हैं। रिपोर्ट में 2010 के बाद हुई ऐसी 45 घटनाओं का विस्तार से जिक्र किया गया है। इनमें से 30 में चीन के शामिल होने के सुबूत भी पेश किए गए हैं। चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने अमेरिकी थिंक टैंक पर सामान्य घटनाओं का बढ़ा-चढ़ाकर पेश करने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि नौवहन कानूनों के अनुसार चीनी तटरक्षक हमेशा इलाके की निगरानी करते रहते हैं। ऐसे में संदेहास्पद परिस्थितियों में जहाजों को रोकना उनका काम है।

गौरतलब है कि चीन इस पूरे इलाके पर अपना दावा बताता है। वियतनाम, फिलीपींस, मलेशिया, ब्रूनेई, ताइवान जैसे छोटे देश भी इसके अलग-अलग हिस्सों पर दावा करते हैं। जुलाई में संयुक्त राष्ट्र न्यायाधिकरण ने पूरे इलाके पर चीन का एकाधिकार खारिज कर दिया था। चीन की ओर से फैसला ठुकराए जाने के बाद से ही इस इलाके में तनाव बढ़ा हुआ है।

पाक आर्मी चीफ के नापाक बोल, कश्मीरियों को देते रहेंगे नैतिक समर्थन

कश्मीर वाले बयान से बौखला पाक ने रद्द किया भारतीय उच्चायुक्त का प्रोग्राम

chat bot
आपका साथी