ऑपरेशन ब्लूस्टार में ब्रिटेन ने दी थी सिर्फ सलाह

ऑपरेशन ब्लू स्टार के दौरान स्वर्ण मंदिर में घुसकर बैठे सिख चरमपंथियों को खदेड़ने के लिए 1984 में की गई सैन्य कार्रवाई में ब्रिटेन ने सिर्फ सलाहकार की भूमिका निभाई थी। ब्रिटेन के विदेश सचिव विलियम हेग ने कहा कि हालांकि कार्रवाई में उनकी सलाह का मामूली असर ही दिखा। हाल में कुछ अधिकारिक दस्तावेज सामने आने के बाद प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने मामले की समीक्षा के आदेश दिए थे। दस्तावेजों के मुताबिक तत्कालीन ब्रिटिश पीएम माग्र्रेट थैचर ने ऑपरेशन ब्

By Edited By: Publish:Tue, 04 Feb 2014 08:31 PM (IST) Updated:Wed, 05 Feb 2014 08:11 AM (IST)
ऑपरेशन ब्लूस्टार में ब्रिटेन ने दी थी सिर्फ सलाह

लंदन। ऑपरेशन ब्लू स्टार के दौरान स्वर्ण मंदिर में घुसकर बैठे सिख चरमपंथियों को खदेड़ने के लिए 1984 में की गई सैन्य कार्रवाई में ब्रिटेन ने सिर्फ सलाहकार की भूमिका निभाई थी। ब्रिटेन के विदेश सचिव विलियम हेग ने कहा कि हालांकि कार्रवाई में उनकी सलाह का मामूली असर ही दिखा। हाल में कुछ अधिकारिक दस्तावेज सामने आने के बाद प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने मामले की समीक्षा के आदेश दिए थे। दस्तावेजों के मुताबिक तत्कालीन ब्रिटिश पीएम माग्र्रेट थैचर ने ऑपरेशन ब्लू स्टार से पहले विशेष हवाई सेवा एसएएस के एक अधिकारी को भारत भेजा था।

हेग ने ब्रिटिश संसद को बताया कि ऑपरेशन ब्लू स्टार में ब्रिटेन की मदद सलाह तक सीमित रही थी, जो शुरुआती दौर में ही मुहैया कराई गई थी। सलाह के तीन महीने बाद अमृतसर के स्वर्ण मंदिर पर ऑपरेशन ब्लू स्टार की कार्रवाई की गई थी। इस सलाह और भारत को ब्रिटेन के रक्षा हथियार बेचने में कोई संबंध नहीं था। इसके अलावा इस बात के भी कोई सुबूत नहीं है कि ब्रिटेन को हमले की पूर्व सूचना दी गई थी।

ऑपरेशन ब्लूस्टार के बाद थेचर ने किया था इंदिरा गांधी का समर्थन

इंदिरा ने ब्रिटेन को लिट्टे के खिलाफ मदद के लिए रोका था

ब्रिटेन की मदद से हुआ था ऑपरेशन ब्लूस्टार

ऑपरेशन में मारे गए लोगों की संख्या पर भी विवाद है। भारतीय अधिकारी सैन्य कार्रवाई में सैकड़ों लोगों के मारे जाने की बात करते हैं, जबकि सिख समूह हजारों बताते हैं। ऑपरेशन के बाद सिख चरमपंथियों ने स्वतंत्र राष्ट्र की मांग शुरू कर दी थी। इसी घटना के बाद पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की उनके ही अंगरक्षकों ने हत्या कर दी थी।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी