सिक्किम में तबाही: लापता हुए 23 जवानों में एक ओडिशा के सरोज कुमार, ढेंकानाल में रह रहे परिवार को दी गई जानकारी

सिक्किम के उत्‍तरी हिस्‍से में ल्‍होनक झील के ऊपर बादल फटने से आई बाढ़ में लापता हुए जवानों में एक ओडिशा के भी हैं। हवलदार सरोज कुमार दास ओडिशा के ढेंकानाल जिले के कामाख्या नगर इलाके के केनुधिपा के रहने वाले हैं। भारतीय सेना के प्रवक्‍ता की तरफ से उनके परिवार को इस बारे में जानकारी दी गई है और यह भी बताया गया है कि उनकी तलाश जारी है।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Thu, 05 Oct 2023 09:36 AM (IST) Updated:Thu, 05 Oct 2023 09:36 AM (IST)
सिक्किम में तबाही: लापता हुए 23 जवानों में एक ओडिशा के सरोज कुमार, ढेंकानाल में रह रहे परिवार को दी गई जानकारी
लापता हुए हवलदार सरोज कुमार दास की फाइल फोटो।

संतोष कुमार पांडेय, अनुगुल। सिक्किम के उत्‍तरी हिस्‍से में ल्‍होनक झील के ऊपर मंगलवार देर रात बादल फटने से तीस्‍ता नदी में अचानक से बाढ़ आ गई। मिली जानकारी के मुताबिक, इसकी चपेट में आए दस लोगों की मौत हो गई है, जबकि 82 लोग लापता बताए जा रहे हैं। इनमें 23 सैनिक भी हैं। 

लापता हुए जवानों का लगाया जा रहा पता

कथित तौर पर लापता कर्मियों में से एक हवलदार सरोज कुमार दास भी हैं, जो ओडिशा के ढेंकानाल जिले के कामाख्या नगर इलाके के केनुधिपा के रहने वाले हैं।

दास की गुमशुदगी की सूचना भारतीय सेना के प्रवक्ता ने उनके परिवार वालों को दी। प्रवक्ता ने कहा कि बादल फटने से अचानक आई बाढ़ की वजह से घाटी में कुछ सैन्य प्रतिष्ठान प्रभावित हुए हैं और लापता हुए लोगों का पता लगाया जा रहा है। 

यह भी पढ़ें: Asian Games 2023: नीरज चोपड़ा को टक्कर देने वाला ओडिशा का प्लेयर होगा मालामाल, CM नवीन देंगे 1.5 करोड़ का इनाम

सेना के कई वाहन बह गए, कई कीचड़ में डूब गए

पीआरओ ने कहा कि एक तो बाढ़, ऊपर से चुंगथांग बांध से पानी छोड़े जाने के कारण पानी का स्तर अचानक 15-20 फीट की ऊंचाई तक बढ़ गया।

जल स्तर में अचानक वृद्धि के कारण सिंगताम के पास बारदांग में खड़े सेना के वाहन बह गए और कुछ वाहनों के कीचड़ में डूबे होने की भी सूचना है। लापता होने वालों के लिए तलाशी व बचाव अभियान जारी है। 

प्रधानमंत्री मोदी ने की सिक्किम के सीएम से बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस घटना पर दुख जताया है और साथ ही उन्‍होंने विषय पर सिक्किम के मुख्‍यमंत्री प्रेम सिंह तमांग से बात की है। इस चुनौतीपूर्ण घड़ी में साथ खड़े होने के लिए सीएम तमांग ने उनके प्रति आभार व्‍यक्‍त किया है।

Dear Hon'ble PM Shri @narendramodi Ji,

We express our heartfelt gratitude for your unwavering support to Sikkim during these challenging times. Your swift response and invaluable assistance are deeply appreciated. Together, we will embark on the journey of rebuilding and… https://t.co/uYxdhTBHSB— Prem Singh Tamang (Golay) (@PSTamangGolay) October 5, 2023

यह भी पढ़ें: PM Awas Yojana: पीएम आवास योजना में हुई है बड़े पैमाने पर धांधली, CAG की रिपोर्ट से सच आया सामने

chat bot
आपका साथी