बालेश्वर में हिंसा के दो हफ्ते बाद भी नहीं हटाया जा सका कर्फ्यू, शांति बहाली की कोशिशों में जुटा प्रशासन

Baleshwar Violence ओडिशा के बालेश्वर में हुई हिंसा के दो हफ्ते बीतने के बाद भी तनाव बना हुआ है। प्रशासन दोनों समुदाय के साथ शांति वार्ता करने में जुटी है लेकिन अबतक कर्फ्यू को पूरी तरीके से हटाया नहीं जा सका है। बता दें कि 17 जून को दो समुदायों के बीच हिंसक झड़प हो गई थी जिसके बाद पूरे शहर में कर्फ्यू लगा दिया गया था।

By Jagran NewsEdited By: Mohit Tripathi Publish:Sun, 30 Jun 2024 02:05 PM (IST) Updated:Sun, 30 Jun 2024 02:05 PM (IST)
बालेश्वर में हिंसा के दो हफ्ते बाद भी नहीं हटाया जा सका कर्फ्यू, शांति बहाली की कोशिशों में जुटा प्रशासन
बालेश्वर में कर्फ्यू के दौरान तैनात पुलिस के जवान। (जागरण फोटो)

HighLights

  • बालेश्वर में हिंसा के दो हफ्ते बार भी रात्रि कालीन कर्फ्यू जारी
  • दोनों समुदायों की बैठक करके शांति बहाली में जुटा प्रशासन

जागरण संवाददाता बालेश्वर। ओडिशा के बालेश्वर शहर में सुनहट नामक स्थान पर 17 जून को दो समुदायों के बीच हिंसक झड़प और एक समुदाय के पूजा-स्थल में तोड़फोड़ किए जाने के बाद पहले धारा 144 लगाया गया था। हालांकि, भारी तनाव को देखने हुए प्रशासन ने पूरे शहर में कर्फ्यू जारी कर दिया था। 

झड़प के दौरान दोनों समुदाय एक-दूसरे की ओर ईंट-पत्थर, बोतल और अन्य सामग्री फेंकते देखे गए थे, जिसमें पुलिसकर्मियों समेत कई लोग गंभीर रूप से घायल हो गए थे। 17 जून से आज तक बालेश्वर शहर में कर्फ्यू जारी है।

तनाव खत्म करने में जुटा प्रशासन

प्रशासन दोनों समुदायों के बीच जारी तनाव को खत्म करने की कोशिशों में जुटा है। इलाके में जनजीवन सामान्य करने के लिए प्रशासन शांति कमेटी की बैठकें करा रहा है।

जरूरी कामों के लिए बीच-बीच में प्रशासन द्वारा कर्फ्यू में ढील भी दी गई है। हालांकि, शहर में रात्रिकालीन कर्फ्यू जारी है। प्रशासन जल्द से जल्द रात्रिकालीन कर्फ्यू को हटाने के दिशा में कार्य कर रहा है।

शांति वार्ता में इन मुद्दों पर हुई बात

इलाके में राज्य पुलिस के जवानों के साथ-साथ पैरा मिलिट्री के जवान भी ड्यूटी पर तैनात हैं। जिलाधीश के सरकारी सम्मेलन कक्ष बालेश्वर शहर में शांति बनाए रखने और शांति वापस लाने के उद्देश्य से सभी समुदाय के लोगों तथा राजनीतिक दलों के नेताओं के साथ-साथ जिला के वरिष्ठ अधिकारियों की एक शांति कमेटी का बैठक आयोजन किया।

बैठक में कोई भी समुदाय किसी भी समुदाय पर किसी प्रकार का कोई आरोप-प्रत्यारोप नहीं लगाएगा। कोई भी समुदाय किसी भी समुदाय के पूजा या पर्व के मौके पर किसी भी प्रकार का कोई उत्तेजना पैदा नहीं करेगा। इन सभी मुद्दों पर विस्तृत चर्चा की गई।

अब भी सशंकित हैं शहरवासी

यहां सवाल यह उठता है की दो सप्ताह से ज्यादा समय बीतने के पश्चात भी जिला प्रशासन पूरी तरह से बालेश्वर में कर्फ्यू नहीं हटा पा रहा है। कहीं ऐसा तो नहीं कि तनाव अभी भी बना हुआ है? यदि शहर में पूरी तरह से शांति लौट आई है, तो कर्फ्यू की क्या जरूरत है? ऐसी बातें लोगों में चर्चा का विषय बनी हुई हैं।

यह भी पढ़ें: महीने भर से दुबई में फंसे ओडिशा के श्रमिक, वीडियो जारी कर CM माझी से लगाई बचाव के लिए गुहार

Odisha News: ओडिशा में फिर हुई चुनावी हिंसा, 2 भाइयों पर जानलेवा हमला; पुलिस ने शुरू की छानबीन

chat bot
आपका साथी