ओडिशा बोर्ड की मैट्रिक सप्लीमेंट्री परीक्षा इस दिन से होगी शुरू, यहां पढ़ें एग्जाम की टाइमिंग

माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी ओडिशा बोर्ड की इस साल की मैट्रिक सप्लीमेंट्री परीक्षा की तारीख आ चुकी है। यह परीक्षा 22 जुलाई से शुरू होगी और 31 जुलाई तक चलेगी। इस परीक्षा में रेगुलर एवं एक्स रेगुलर छात्र छात्राओं के लिए एक समान सवाल वाला पर्चा होगा और एक ही सिटिंग में परीक्षा आयोजित होगी। सप्लीमेंट्री के तमाम विषय सुबह के 900 से शुरू होकर 1130 खत्म होगा।

By Sheshnath Rai Edited By: Shoyeb Ahmed Publish:Sat, 22 Jun 2024 09:51 PM (IST) Updated:Sat, 22 Jun 2024 09:51 PM (IST)
ओडिशा बोर्ड की मैट्रिक सप्लीमेंट्री परीक्षा इस दिन से होगी शुरू, यहां पढ़ें एग्जाम की टाइमिंग
ओडिशा बोर्ड की मैट्रिक सप्लीमेंट्री परीक्षा जल्द होगी शुरू (फाइल फोटो)

HighLights

  • इस साल की मैट्रिक सप्लीमेंट्री परीक्षा 22 जुलाई से होगी शुरू
  • 22 जुलाई से शुरू होकर 31 जुलाई तक चलेगी परीक्षा

संवाद सहयोगी, कटक। माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी बोर्ड द्वारा संचालित इस साल का मैट्रिक सप्लीमेंट्री परीक्षा 22 जुलाई से शुरू होगी।

22 जुलाई से यह परीक्षा शुरू होकर 31 जुलाई बुधवार तक चलेगी। रेगुलर एवं एक्स रेगुलर छात्र छात्राओं के लिए एक समान सवाल पर्चा होगा एवं एक ही सिटिंग में परीक्षा आयोजित की जाएगी।

ये होगी परीक्षा की टाईमिंग

सप्लीमेंट्री के तमाम विषय सुबह के 9:00 से शुरू होकर 11:30 को खत्म होगा। केवल गणित परीक्षा 11:45 को खत्म होगी।

22 जुलाई को पहली भाषा में परीक्षा होगी, जबकि 24 को दूसरी भाषा, 26 तारीख शुक्रवार को साधारण विज्ञान, 29 को गणित, 30 को सामाजिक विज्ञान एवं 31 को तीसरी भाषा में परीक्षा होगी।

हर एक विषय में 100 नंबर की परीक्षा होगा एवं इसमें 50 नंबर का सब्जेक्टिव (व्यक्तिपरक) और 50 नंबर का ऑब्जेक्टिव (वस्तुनिष्ठ) सवाल रहेगा।

इनमें देने होंगे प्रश्नों के उत्तर 

सब्जेक्टिव प्रश्न के उत्तर को उसमें दी जाने वाले खाते में लिखा जाएगा और ऑब्जेक्टिव सवालों के उत्तर को ओएमआर शीट में भरने के लिए बोर्ड की ओर से सूचना दी गई है।

बोर्ड की ओर से मिलने वाली सूचना के अनुसार, सप्लीमेंट्री परीक्षा खत्म होने के चार-पांच दिन के अंदर कापियों की जांच प्रक्रिया शुरू होगी और जल्द ही परीक्षा नतीजा घोषित किया जाएगा।

सप्लीमेंट्री परीक्षा में सफलता प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं को इस साल के शिक्षा वर्ष में उच्च शिक्षा में नाम लिखने के लिए मौका मिलेगा। जिसके लिए व्यवस्था की जाएगी, यह बात बोर्ड की ओर से गण माध्यम को सूचित किया गया है।

ये भी पढ़ें-

Odisha News: सीएम मोहन माझी का बड़ा एक्‍शन, पहले वन-टू-वन की बात; फिर CMO से 22 अफसरों को कर दिया चलता

Odisha News: बारीपदा बस स्टैंड पर दो गुटों में मारपीट, 7 घायल; बस हड़ताल से यात्री परेशान

chat bot
आपका साथी