Odisha News: ओडिशा हाई कोर्ट में सभी मामलों और डॉक्यूमेंट्स की होगी E-Filing, इस पोर्टल से कर सकेंगे केस फाइल

आने वाली 15 जुलाई से ओडिशा हाईकोर्ट में दायर होने वाली कई मामले और दाखिल किए जाने वाले डॉक्यूमेंट (यानी जरूरी कागजात) को फाइल करने की प्रक्रिया में बदलाव होने जा रहा है। अब हाई कोर्ट में पूरी तरह से ई-फाइलिंग प्रक्रिया शुरू होने जा रही है। सोमवार को इस संबध में हाई कोर्ट की ने एक विज्ञप्ति भी जारी कर दी है।

By Sheshnath Rai Edited By: Shoyeb Ahmed Publish:Tue, 02 Jul 2024 11:45 PM (IST) Updated:Tue, 02 Jul 2024 11:45 PM (IST)
Odisha News: ओडिशा हाई कोर्ट में सभी मामलों और डॉक्यूमेंट्स की होगी E-Filing, इस पोर्टल से कर सकेंगे केस फाइल
15 जुलाई हाईकोर्ट में शुरू होगी ई-फाइलिंग प्रक्रिया (फाइल फोटो)

HighLights

  • 15 जुलाई से हाईकोर्ट में शुरू होगी ई-फाइलिंग प्रक्रिया
  • ई-फाइलिंग गवर्नेंस 3.0 पोर्टल को होगी ई-फाइलिंग
  • घर और ऑफिस से ही मामला हो सकेगा दर्ज

संवाद सहयोगी, कटक। जुलाई 15 तारीख से हाईकोर्ट में दायर होने वाली तमाम मामले और दाखिल किए जाने वाले कागजात यानी डॉक्यूमेंट पूरी तरह से ई-फाइलिंग प्रक्रिया में होगा। इसको लेकर हाई कोर्ट की ओर से सोमवार को एक विज्ञप्ति प्रकाशित की गई है।

ई-फाइलिंग रूल फॉर दी हाई कोर्ट ऑफ ओडिशा 2024 के अनुसार, सभी मामले एवं तमाम कागजात ई-फाइलिंग व्यवस्था के द्वारा दाखिल होगी। यह बात विज्ञप्ति में स्पष्ट की गई है। निर्दिष्ट कुछ परिस्थितियों में वर्तमान के प्रचलित धारा में मामलों का फिजिकल फाइलिंग के लिए इजाजत दी जाएगी।

यहां कर सकेंगे ई-फाइलिंग

ई-फाइलिंग गवर्नेंस 3.0 पोर्टल को जाकर कोई भी ई-फाइलिंग कर सकेगा। इस बात का विज्ञप्ति में जिक्र किया गया है। अपने मामले और कागजातों की इस व्यवस्था तहत फाईलिंग करने में वकील और वकीलों के क्लर्क या महफिलों के लिए यह काफी आसान होगा।

उनके के लिए इस व्यवस्था को अधिक सहज करने के लिए हाई कोर्ट परिसर में स्कैनिंग सेंटर की स्थापना की गई है। मामलों के ई-फाइलिंग करने के लिए तथा इस प्रक्रिया के साथ अभ्यास में जुड़े रहने के लिए स्कैनिंग सेंटर के साथ-साथ ई-फाइलिंग काउंटर और ई-फेसिलिटेशन सेंटर सेवाओं को उपयोग करने के लिए वकील और वकीलों के क्लर्क से अनुरोध किया गया है।

अब घर और दफ्तर से मामला कर सकेंगे दायर

इस व्यवस्था के चलते आगे से वह अपने घर से या फिर दफ्तर से या फिर किसी अलग जगह से हाई कोर्ट में मामला दायर कर सकेंगे। ई-फाइलिंग वर्जन 3 संबंधित यूजर मैन्युअल और वीडियो ट्यूटोरियल हाई कोर्ट वेबसाइट में उपलब्ध है।

इससे ई-फाइलिंग वर्जन 3.0 पंजीकरण और दूसरे प्रक्रिया संबंधित जानकारी प्राप्त किया सकेंगा। मामले और कागजातों की ई-फाइलिंग के लिए ई-फाइलिंग पोर्टल में एक साथ पंजीकरण अनिवार्य होने की बात विज्ञप्ति में स्पष्ट की गई है।

ई-फाइलिंग वर्जन 3.0 संबंधित तालीम कार्यक्रम जुलाई 1 से 12 तारीख तक तमाम कार्य दिवस में की जा रही है। जिसमें वकील वकीलों के क्लर्क भी शामिल होकर जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। यह बात विज्ञप्ति में जिक्र किया गया है।

ये भी पढे़ं-

Odisha News: बालेश्वर में आज से नहीं लगेगा कर्फ्यू, स्थिती पूरी तरह से नियंत्रण में; DM ने दी जानकारी

Odisha में सरकार के साथ बसों का नाम और रंग भी बदला, पिछले साल नवीन पटनायक ने हरि झंड़ी दिखाकर शुरू की थी लक्ष्मी सेवा

chat bot
आपका साथी