Odisha News: CM नवीन पटनायक ने धरणीधर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल का किया उद्घाटन, 47 हजार करोड़ रुपये की दी सौगात

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने सोमवार को केन्दुझर में प्रतिष्ठित धरणीधर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल का उद्घाटन किया। इस मौके पर उन्होंने एमबीबीएस प्रथम वर्ष के 100 विद्यार्थियों को बधाई दी और उनके साथ तस्वीरें भी खिंचवाई।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Mon, 13 Feb 2023 03:39 PM (IST) Updated:Mon, 13 Feb 2023 03:39 PM (IST)
Odisha News: CM नवीन पटनायक ने धरणीधर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल का किया उद्घाटन, 47 हजार करोड़ रुपये की दी सौगात
राज्य का 10वां मेडिकल कालेज अस्पताल बना केन्दुझर मेडिकल का धरणीधर मेडिकल कॉलेज अस्पताल।

भुवनेश्वर, जागरण संवाददाता: ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने सोमवार को केन्दुझर में प्रतिष्ठित धरणीधर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल का उद्घाटन किया। इस मौके पर उन्होंने एमबीबीएस प्रथम वर्ष के 100 विद्यार्थियों को बधाई दी और उनके साथ तस्वीरें भी खिंचवाई।

मिलेगी बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं

धरणीधर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल का निर्माण 381 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है। उम्मीद है कि मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के सभी विभाग जल्द ही क्रियाशील हो जाएंगे और आदिवासी बहुल केंदुझर जिले के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं मिलेंगी। मुख्यमंत्री ने 2016 में मेडिकल कॉलेज और अस्पताल की आधारशिला रखी थी।

सभी जीवन मेरे लिए मूल्यवान

मुख्यमंत्री ने कहा कि कैंसर केयर एवं नर्सिंग कॉलेज यहां बहुत जल्द खोले जाएंगे। मेरे लिए सभी जीवन मूल्यवान है। बीएसकेवाई सुविधा का लाभ आज गरीबों के लिए वरदान साबित हो रही है। यह पूरे भारत की श्रेष्ठ योजना है। अच्छे अस्पताल में अब गरीब लोगों का इलाज हो रहा है। 

केन्दुझर का ओडिशा के विकास में बड़ा योगदान

उन्होंने कहा कि केन्दुझर खदान क्षेत्र है, ओडिशा के विकास में केन्दुझर का बहुत बड़ा योगदान है। मिलेट मिशन में केन्दुझर के लोगों ने पूरे प्रदेश का नाम रोशन किया है। इसके लिए मैं आप सभी को धन्यवाद देता हूं। मिशन शक्ति की महिलाएं आज रोजगार कर रही हैं। अपने परिवार, क्षेत्र एवं राज्य के विकास में सहायक बनने के लिए मुख्यमंत्री ने आह्वान किया। किसान, युवा एवं महिलाएं हमारे राज्य की त्रिशक्ति हैं। विकसित ओडिशा गठन के सपने को साकर करने में आपकी भूमिका काफी महत्वपूर्ण रहने वाली है।

मुख्यमंत्री ने दी योजनाओं की सौगात

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने इस मौके पर करीब 4700 करोड़ रुपये की विभिन्न परियोजनाओं की सौगात दी है। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने आज केन्दुझर में आयोजित एक जनसभा में भाग लिया और यहीं से विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया है।

ओडिशा के स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में गौरव का दिन

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि आप लोगों से मिलकर आज मैं बहुत खुश हूं। आज पूरा ओडिशा में स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में गौरव का दिन है। यह अब राज्य का 10वां मेडिकल कॉलेज हो गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि केन्दुझर के गरीब लोगों को अब भुवनेश्वर या कटक नहीं जाना पड़ेगा। इस अवसर पर फाइ​ टी सचिव वीके पांडियन और पूर्व मंत्री बद्रीनारायण पात्र भी मौजूद थे।

क्रांतिकारी धरणीधर को दी श्रद्धांजलि

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने इस अवसर पर क्रांतिकारी धरणीधर को श्रद्धांजलि अर्पित की। यहां उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री ने एक दिन पहले ही धरणीधर स्वायत्त महाविद्यालय को विश्वविद्यालय का दर्जा दिए जाने की घोषणा की थी। डीडी कॉलेज को विश्वविद्यालय का दर्जा मिलने के बाद केन्दुझर जिले के छात्र लाभान्वित होंगे।

यह भी पढ़ें: Odisha: कटक के आठगढ़ में पूर्व सैनिक की गोलीबारी से तीन लोग गंभीर रूप से घायल, विवाहिता से प्रेमसंबंध का मामला

chat bot
आपका साथी