महात्मा गांधी की 150वीं जयंती मनाने के लिए भारतीय रेलवे ने की खास तैयारी

भारतीय रेलवे रेलवे गांधी जयंती मनाने के लिए 15 सितंबर से 2 अक्टूबर तक स्वच्छता पखवाड़ा अभियान चलाया जाएगा, जिसके तहत रेलवे विभिन्न योजनाओं की शुरुआत करेगा।

By Arti YadavEdited By: Publish:Sun, 26 Aug 2018 02:00 PM (IST) Updated:Sun, 26 Aug 2018 02:17 PM (IST)
महात्मा गांधी की 150वीं जयंती मनाने के लिए भारतीय रेलवे ने की खास तैयारी
महात्मा गांधी की 150वीं जयंती मनाने के लिए भारतीय रेलवे ने की खास तैयारी

नई दिल्ली (प्रेट्र)। महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के मौके पर भारतीय रेलवे के सभी कोच पर स्वच्छ भारत और राष्ट्रीय ध्वज के लोगो लगाए जाएंगे। रेलवे बोर्ड ने कहा है कि गांधी जयंती मनाने के लिए 15 सितंबर से 2 अक्टूबर तक 'स्वच्छता पखवाड़ा' अभियान चलाया जाएगा, जिसके तहत रेलवे विभिन्न योजनाओं की शुरुआत करेगा।

योजना के तहत ऐसे 43 स्टेशनों का चुनाव किया गया है, जिनका महात्मा गांधी के साथ खास संबंध हैं। इन स्टेशनों को विषय के अनुसार पेंट किया जाएगा, जबकि 28 अन्य प्रतिष्ठित स्थानों पर स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा। 43 स्टेशनों में से दिल्ली, लखनऊ, मुंबई, सूरत, दानापुर, आसनसोल, बेंगलुरु, वडोदरा और प्रतिष्ठित स्टेशनों में पुरी, अमृतसर, हरिद्वार, कुरुक्षेत्र शामिल हैं।

अक्टूबर 2018 से शुरू होने वाले इस अभियान में रेलवे स्टेशन को स्वच्छता, अहिंसा, स्वैच्छिक समुदाय सेवा, सांप्रदायिक एकता, अस्पृश्यता को हटाना, और महिला सशक्तिकरण जैसे विषय पर पेंट किया जाएगा। क्षेत्रीय रेलवे को स्टेशनों को पेंट करने के लिए इन विषयों का उपयोग करने के लिए कहा गया है। स्टेशनों के अलावा रेलवे पटरियों के साथ लगे पेड़ों को भी पेंट करने का निर्देश दिया गया है। इस कार्य के लिए सेवारत और सेवानिवृत्त रेलवे कर्मियों की सहायता ली जाएगी।

बोर्ड ने कहा है कि दिल्ली, आगरा और जयपुर के 'गोल्डन ट्रैंगल' क्षेत्र की सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। इस कार्य को पूरा करने के लिए 2 अक्टूबर की समयसीमा तय की गई है। रेलवे का ये प्रयास 2 अक्टूबर को गांधी की 150 वीं जयंती मनाने के लिए सरकार की योजनाओं का हिस्सा है। बता दें कि केवल भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी राष्ट्र के पिता की शिक्षा और जीवन को प्रचारित करने के लिए विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। प्रत्येक सरकारी विभाग से अक्टूबर 2018 से मार्च 2019 तक अपनी योजनाओं को मजबूत करने के लिए कहा गया है।

chat bot
आपका साथी