New CM: मध्य प्रदेश में आज और राजस्थान में कल तय हो सकता है नया सीएम, इन नामों पर लग सकती है मुहर

मध्य प्रदेश में आज और राजस्थान में कल नए मुख्यमंत्री की घोषणा हो जाएगी। मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री को लेकर एक सप्ताह से जारी संशय सोमवार को विधायक दल की बैठक में समाप्त होने की उम्मीद है। मध्य प्रदेश में पार्टी ओबीसी वर्ग से किसी को मुख्यमंत्री बनाती है तो शिवराज सिंह चौहान प्रहलाद सिंह पटेल और भूपेंद्र सिंह में से किसी के नाम पर सहमति बन सकती है।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Mon, 11 Dec 2023 06:30 AM (IST) Updated:Mon, 11 Dec 2023 06:30 AM (IST)
New CM: मध्य प्रदेश में आज और राजस्थान में कल तय हो सकता है नया सीएम, इन नामों पर लग सकती है मुहर
New CM राजस्थान और एमपी में कौन बनेगा मुख्यमंत्री।

HighLights

  • मप्र में शाम चार बजे शुरू होगी विधायक दल की बैठक, अधिकतर विधायक भोपाल पहुंचे।
  • राजस्थान में भाजपा के प्रदेश नेतृत्व ने नए विधायकों को सोमवार तक जयपुर पहुंचने के लिए कहा।

जागरण टीम, नई दिल्ली। छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री तय हो गया है, अब बारी मध्य प्रदेश व राजस्थान की है। संभावना जताई जा रही है कि सोमवार को मध्य प्रदेश व मंगलवार को राजस्थान में नए मुख्यमंत्री की घोषणा हो जाएगी। मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री को लेकर एक सप्ताह से जारी संशय सोमवार को विधायक दल की बैठक में समाप्त होने की उम्मीद है।

एमपी में विधायक दल के नेता का आज होगा चुनाव

शाम चार बजे प्रदेश भाजपा कार्यालय में होने वाली बैठक में विधायक दल के नेता का चुनाव हो सकता है। बैठक में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल, ओबीसी मोर्चा प्रमुख डा. के. लक्ष्मण और राष्ट्रीय सचिव आशा लाकड़ा भी केंद्रीय पर्यवेक्षक के तौर पर उपस्थित रहेंगे। भाजपा से निर्वाचित सभी 163 विधायकों को बैठक में उपस्थित रहने के लिए कहा गया है। इनमें अधिकतर विधायक भोपाल पहुंच चुके हैं।

राजस्थान में भाजपा के प्रदेश नेतृत्व ने नए विधायकों को सोमवार तक जयपुर पहुंचने के लिए कहा है। दरअसल, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह का सोमवार को लखनऊ जाने का कार्यक्रम है। वह वहां से सांसद हैं। राष्ट्रपति का सोमवार को लखनऊ का दौरा तय था, जिसमें उनकी मौजूदगी प्रस्तावित है। ऐसे में अब राजनाथ मंगलवार को जयपुर आ सकते हैं, तभी विधायक दल की बैठक हो सकती है।

विधायक दल की बैठक के लिए पार्टी नेतृत्व ने राजनाथ सहित तीन पर्यवेक्षक बनाए हैं।

वसुंधरा से फिर मिले विधायक

दो दिन तक दिल्ली में रहने के बाद शनिवार रात जयपुर पहुंचीं पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे से रविवार को एक दर्जन विधायक और पार्टी नेताओं ने मुलाकात की है। वसुंधरा से मिलने पहुंचे विधायकों ने मीडिया से कहा कि चुनाव जीतने के बाद यह सामान्य प्रक्रिया है। दिल्ली जाने से पहले भी वसुंधरा से कई विधायक मिले थे।

जोशी बोले-अधिक दावेदार होना गलत नहीं

राजस्थान भाजपा के अध्यक्ष सीपी जोशी ने कहा कि विधायक दल की बैठक के बाद आगामी प्रक्रिया तय होगी। सीएम के साथ दो उप मुख्यमंत्री और मंत्रियों की शपथ को लेकर जोशी ने कहा कि विधायक दल की बैठक के बाद इस बारे में फैसला होगा। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि सीएम पद के अधिक दावेदार होना गलत नहीं है। पार्टी के काफी योग्य नेता हैं।

मध्य प्रदेश में इनके नाम पर लग सकती है मुहर

माना जा रहा है कि मध्य प्रदेश में पार्टी ओबीसी वर्ग से किसी को मुख्यमंत्री बनाती है तो शिवराज सिंह चौहान, प्रहलाद सिंह पटेल और भूपेंद्र सिंह में से किसी के नाम पर सहमति बन सकती है। इसी तरह से सामान्य वर्ग से नरेंद्र सिंह तोमर, राकेश सिंह और विष्णु दत्त शर्मा में से किसी के नाम पर मुहर लग सकती है। अन्य में केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और राज्यसभा सदस्य सुमेर सिंह सोलंकी के नाम भी चर्चा में है।

बैठक के पहले प्रतिक्रिया देने से रोका गया

मध्य प्रदेश भाजपा कार्यालय में नए विधायकों को भोज दिया गया है। सोमवार दोपहर एक से तीन बजे के बीच विधायकों का पंजीयन और भोज होगा। तीनों पर्यवेक्षक भी विधायकों के साथ भोज करेंगे। तीन बजे विधायक दल के सदस्यों की समूह फोटोग्राफी होगी। बैठक लगभग चार बजे शुरू होगी। सभी सदस्यों को कहा गया है कि बैठक के पहले वह किसी तरह की प्रतिक्रिया देने से बचें। पार्टी के प्रमुख प्रदेश पदाधिकारी भी सोमवार को कार्यालय में उपस्थित रहेंगे।

chat bot
आपका साथी