'जिसने मुझे बनाया है वो...' राज्यसभा में खरगे-धनखड़ के बीच तीखी नोकझोंक, सभापति ने क्यों की जयराम रमेश की तारीफ?

संसद के विशेष सत्र के दौरान राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ और कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष और राज्यसभा में नेता विपक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के बीच जबरदस्त नोकझोंक हुई। जब खरगे चर्चा में हिस्सा ले रहे थे तो उन्हें जयराम रमेश ने बीच में टोका जिस पर जगदीप धनखड़ ने तीखी टिप्पणी की। इसपर खरगे ने कहा कि मुझे न रमेश न आप बना सकते हैं। मुझे जनता ने बनाया है।

By Jagran NewsEdited By: Piyush Kumar Publish:Tue, 02 Jul 2024 03:59 PM (IST) Updated:Tue, 02 Jul 2024 04:06 PM (IST)
'जिसने मुझे बनाया है वो...' राज्यसभा में खरगे-धनखड़ के बीच तीखी नोकझोंक, सभापति ने क्यों की जयराम रमेश की तारीफ?
जगदीप धनखड़ और मल्लिकार्जुन खरगे के बीच तीखी नोकझोंक हुई।(फोटो सोर्स: जागरण)

HighLights

  • राज्यसभा के इतिहास में चेयर का इस कदर अपमान नहीं हुआ: जगदीप धनखड़
  • जगदीप धनखड़ ने कहा- जयराम रमेश को खरगे की जगह ले लेनी चाहिए
  • सभापति के दिमाग में आज भी वर्ण सिस्टम है: खरगे

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। संसद के विशेष सत्र के दौरान राज्यसभा में सभापति जगदीप धनखड़ और कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के बीच तीखी नोकझोंक हुई। सभापति जगदीप धनड़ख ने कांग्रेस सांसद मल्लिकार्जुन खरगे को फटकार भी लगाई।

जगदीप धनखड़ ने कहा कि मेरे में बहुत सहनशक्ति है,खून के घूंट पी सकता हूं। मैंने क्या-क्या किया है, कितना बर्दाश्त किया है और आप खड़े होकर कह देते हैं। आप यह नहीं समझते कि मैं क्या कह रहा हूं।

खरगे और धनखड़ के बीच क्या हुई बहस?

दरअसल, मामला ये है कि चर्चा के दौरान जब मल्लिकार्जुन खरगे बोलने के लिए संसद में खड़े हुए और तभी पीछे से जयराम रमेश ने कुछ कहा। इस पर जगदीप धनखड़ ने कहा कि जब प्रथम पंक्ति के अंदर आप जैसा व्यक्ति है, जिसके पास 56 साल का अनुभव है। उस व्यक्ति को जयराम रमेश बीच में टोकते हैं, मदद करने की कोशिश करते हैं। इस पर खरगे ने प्रतिक्रिया दी।

खरगे ने कहा, "मुझे न रमेश, न आप बना सकते हैं। पास की सीट पर बैठीं सोनिया गांधी की ओर इशारा करते हुए खरगे ने कहा कि मेरे को बनाने वाले यहां बैठे हैं। मुझे जनता ने बनाया है।"

इसके बाद जगदीप धनखड़ ने कहा कि खरगेजी, मैं उस स्तर पर नहीं आना चाहता। मेरी बात को ध्यान से सुनिए। उन्होंने कहा कि राज्यसभा के इतिहास में चेयर का इस कदर अपमान नहीं हुआ।

#WATCH | Delhi: Reacting to Congress MP Mallikarjun Kharge in Rajya Sabha, Vice President Jagdeep Dhankhar says, "... You cannot every time run down the chair. You cannot every time disrespect the chair... You stand suddenly and speak whatever you want without understanding what… pic.twitter.com/3JzyTlEBKQ

— ANI (@ANI) July 2, 2024

धनखड़ ने जयराम रमेश की तारीफ की

वहीं राज्यसभा में चर्चा के दौरान जब जयराम रमेश ने सभापति धनखड़ की बात को काटते हुए कुछ कहा तो उन्होंने कांग्रेस नेता पर भी निशाना साध दिया। धनखड़ ने कहा,"आप इतने बुद्धिमान, इतने प्रतिभाशाली, इतने प्रतिभावान हैं कि आपको तुरंत आकर खरगे की जगह सीट ले लेनी चाहिए। कुल मिलाकर आप उन्हीं का काम कर रहे हैं। आपको खरगे की जगह विपक्ष के नेता का पद ले लेना चाहिए।"

जयराम रमेश की तारीफ पर क्या बोले खरगे?

धनखड़ द्वारा जयराम रमेश की गई टिप्पणी पर खरगे ने आपत्ति जताई। उन्होंने कहा कि आपके (सभापति धनखड़) के दिमाग में आज भी वर्ण सिस्टम है। आप इसी कारण जयराम रमेश को प्रतिभाशाली बता रहे हैं और मुझे मंदबुद्धि कह रहे हैं। इसलिए आप कह रहे हैं कि मेरी जगह उनको बैठना चाहिए। बता दें कि खरगे वंचित समुदाय से आते हैं।

यह भी पढ़ें: Parliament Session: 'मेरी क्यों उठक-बैठक करा रहे हो सभापति जी...', जगदीप धनखड़ से ऐसा क्यों बोले मल्लिकार्जुन खरगे

chat bot
आपका साथी