'संयोग या बड़े प्रयोग की तैयारी, हिंदुओं को अब सोचना होगा', संसद में भगवान शिव की तस्वीर लहराने पर क्या बोले PM मोदी?

राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के बाद जवाब देते हुए यूं तो पीएम मोदी ने कांग्रेस और विपक्ष को कई मुद्दों पर घेरा लेकिन हिंदुत्व का विषय आते ही उनकी भाव-भंगिमा में अलग आक्रोश दिखाई दिया। उन्होंने कहा कि मैं एक गंभीर विषय पर देशवासियों का ध्यान आकर्षित करना चाहता हूं। कल (सोमवार को) जो हुआ उसे कोटि-कोटि देशवासी आने वाली सदियों तक माफ नहीं करेंगे।

By Jagran NewsEdited By: Piyush Kumar Publish:Tue, 02 Jul 2024 09:00 PM (IST) Updated:Tue, 02 Jul 2024 09:12 PM (IST)
'संयोग या बड़े प्रयोग की तैयारी, हिंदुओं को अब सोचना होगा', संसद में भगवान शिव की तस्वीर लहराने पर क्या बोले PM मोदी?
संसद में संबोधन के दौरान पीएम मोदी ने राहुल गांधी पर निशाना साधा।(फोटो सोर्स: एएनआई)

HighLights

  • मुझे गर्व है कि मैं उस धर्म से आता हूं: पीएम मोदी
  • राहुल गांधी ने सदन में भगवान की तस्वीरें दिखाई थी।

जितेंद्र शर्मा, नई दिल्ली। हिंदू और सनातन धर्म पर कांग्रेस व उसके सहयोगी दल पहले भी गंभीर टिप्पणियां करते रहे हैं, लेकिन नेता प्रतिपक्ष के रूप में लोकसभा में सोमवार को जिस तरह से राहुल गांधी ने भाजपा को घेरने के लिए हिंदुओं को हिंसक बताया, उसे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बेहद गंभीरता से लिया है।

सदन में जो हुआ उसे सदियों माफ नहीं किया जाएगा: पीएम मोदी 

ऐसे पिछले कुछ उदाहरणों की याद दिलाते हुए मंगलवार को पीएम ने राहुल के बयान को एक पूरे 'ईकोसिस्टम' से जोड़ा और स्पष्ट शब्दों में कहा कि हिंदू समाज को सोचना होगा कि यह अपमानजनक बयान संयोग है या प्रयोग की तैयारी। उन्होंने विपक्ष को चेताया भी कि सदन में जो हुआ, आने वाली सदियों तक माफ नहीं करेंगी। 

राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के बाद जवाब देते हुए यूं तो पीएम मोदी ने कांग्रेस और विपक्ष को कई मुद्दों पर घेरा, लेकिन हिंदुत्व का विषय आते ही उनकी भाव-भंगिमा में अलग आक्रोश दिखाई दिया।

पीएम मोदी ने साधा राहुल गांधी पर निशाना 

उन्होंने कहा ,"मैं एक गंभीर विषय पर देशवासियों का ध्यान आकर्षित करना चाहता हूं। कल (सोमवार को) जो हुआ, उसे कोटि-कोटि देशवासी आने वाली सदियों तक माफ नहीं करेंगे। उन्होंने याद दिलाया कि 131 वर्ष पहले स्वामी विवेकानंद ने शिकागो में कहा था,'मुझे गर्व है कि मैं उस धर्म से आता हूं, जिसने पूरी दुनिया को सहिष्णुता और वैश्विक स्वीकृति सिखाई है।' 

सोमवार को सदन में चर्चा करते हुए राहुल गांधी ने भगवान शंकर की तस्वीर लहराई थी। इस दौरान स्पीकर ने उन्हें नियम पुस्तिका दिखा दी।

हिंदू सहनशील है: पीएम मोदी 

पीएम मोदी ने आगे कहा कि हिंदू धर्म के लिए स्वामी विवेकानंद ने दुनिया के दिग्गजों के सामने यह कहा था। हिंदुओं को हिंसक बताने वाले बयान को खारिज करते हुए कहा कि हिंदू सहनशील है, अपनत्व को लेकर जीने वाला समूह है। इसी कारण भारत का लोकतंत्र, भारत की इतनी विविधताएं पनपी हैं और पनप रही हैं।

प्रधानमंत्री ने कांग्रेस नेता की टिप्पणी को षड्यंत्र से भी जोड़ा। कहा कि गंभीर बात है कि आज हिंदुओं पर झूठा आरोप लगाने की साजिश हो रही है, गंभीर षड्यंत्र हो रहा है। यह कहा गया कि हिंदू हिंसक होते हैं। नाराजगी भरे लहजे में बिना किसी का नाम लिए पूछा कि यह हैं आपके संस्कार, यह है आपका चरित्र, यह सोच और नफरत? इस देश के हिंदुओं के साथ यह कारनामे? यह देश शताब्दियों तक इसे भूलने वाला नहीं है।

पीएम मोदी का विपक्ष पर वार 

उल्लेखनीय है कि राहुल गांधी ने चुनाव के दौरान शक्ति शब्द को लेकर भी टिप्पणी की थी। उसे याद दिलाते हुए मोदी बोले कि कुछ दिन पहले हिंदुओं में जो शक्ति की कल्पना है, उसके विनाश की घोषणा की गई। आप किस शक्ति के विनाश की बात करते हैं?

यह देश सदियों से शक्ति का उपासक है। यह वो लोग हैं, जिन्होंने हिंदू आतंकवाद शब्द गढ़ने की कोशिश की थी। इनके साथी हिंदू धर्म की तुलना डेंगू, मलेरिया जैसे शब्दों से करें और यह लोग तालियां बजाएं। यह देश कभी माफ नहीं करेगा।

पूरा ईकोसिस्टम हिंदू समुदाय के खिलाफ: पीएम मोदी 

ऐसी टिप्पणियां करने वाले विपक्षी दलों को कठघरे में खड़ा करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि एक सोची-समझी रणनीति के तहत इनके पूरे ईकोसिस्टम ने हिंदू परंपरा, हिंदू समाज, इस देश की संस्कृति और विरासत को नीचा दिखाना, गाली देना, अपमानित करना, हिंदुओं का मजाक उड़ाना फैशन बना दिया है। इसे संरक्षण देने का काम अपने राजनीतिक स्वार्थ के लिए ऐसे तत्व कर रहे हैं।

राहुल गांधी द्वारा सदन में भगवान की तस्वीरें दिखाए जाने पर भी पीएम ने आड़े हाथों लिया। कहा कि ईश्वर का कोई भी रूप निजी स्वार्थ के लिए, प्रदर्शन के लिए नहीं होता है। जिसके दर्शन होते हैं, उसके प्रदर्शन नहीं होते हैं। हमारे देवी-देवताओं का अपमान 140 करोड़ देशवासियों के दिलों को गहरी चोट पहुंचा रहा है।

यह भी पढ़ें: Haryana News: 'कांग्रेस के DNA में झूठ बोलना... माफी मांगें राहुल गांधी', लोकसभा में दिए बयान पर CM नायब सैनी ने बोला हमला

chat bot
आपका साथी