Amritsar: भारतीय रेलवे का सिख श्रद्धालुओं को बड़ा तोहफा, ‘गुरु किरपा यात्रा’ भारत गौरव पर्यटक ट्रेन का संचालन

भारतीय रेलवे सिख श्रद्धालुओं को बड़ा तोहफा देने जा रही है। सात दिनों के टूर में श्री हजूर साहिब नांदेड़ श्री गुरु नानक झीरा साहिब और श्री हरमंदिर साहिब पटना के दर्शन करवाए जाएंगे। ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ के तहत रेलवे ‘गुरु किरपा यात्रा’ भारत गौरव पर्यटक ट्रेन चलाएगा।(फाइल फोटो)

By Jagran NewsEdited By:
Updated: Wed, 29 Mar 2023 01:01 PM (IST)
Amritsar: भारतीय रेलवे का सिख श्रद्धालुओं को बड़ा तोहफा, ‘गुरु किरपा यात्रा’ भारत गौरव पर्यटक ट्रेन का संचालन
सात दिनों के टूर में श्री हजूर साहिब नांदेड़

जागरण संवाददाता, अमृतसर: धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने व भारत सरकार की ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ की संकल्पना को आगे बढ़ाते हुए भारतीय रेल सिख धर्म में आस्था रखने वाले श्रद्धालुओं के लिए पवित्र शहर अमृतसर से 'गुरु किरपा यात्रा' भारत गौरव पर्यटक ट्रेन का संचालन करने जा रही है। यह ट्रेन 9 अप्रैल को अमृतसर से रवाना होगी। एक सप्ताह के लिए चलने वाली यह पर्यटक ट्रेन श्रद्धालुओं को श्री हजूर साहिब नांदेड़, श्री गुरु नानक झीरा साहिब बीदर और श्री हरमंदिर साहिब पटना साहिब के दर्शन करवाएगी।

श्रद्धालु लें सकेंगें इन जगहों की यात्रा का आंनद

ट्रेन करीब 5100 किलोमीटर का सफर तय करते हुए वापिस नई दिल्ली में समाप्त होगी और वहां से शताब्दी के जरिए यात्रियों को अमृतसर वापिस लाया जाएगा। इस ट्रेन में यात्रियों को हर तरह की सुविधा दी जाएगी। ट्रेन सुरक्षा गार्ड से लेकर सीसीटीवी से भी पूरी तरह से लैस रहेगी। ऐसा पहली बार है कि भारतीय रेलवे सिख श्रद्धालुओं को बड़ा तोहफा देते हुए यह ट्रेन चला रहा है। पहली बार ट्रेन के माध्यम से यात्री अमृतसर से हजूर साहिब नांदेड़, बीदर और पटना साहिब की यात्रा का आनंद लेंगे।

पर्यटकों को परोसा जाएगा शाकाहारी भोजन

सिख धर्म के दो महत्वपूर्ण तख्त, सचखंड श्री हजूर साहिब नांदेड़ और श्री हरमंदिर जी साहिब पटना को जोड़ती हुई पहली बार पर्यटक ट्रेन चलाई जा रही है। बीदर का पवित्र श्री गुरु नानक झीरा साहिब गुरुद्वारा भी यात्रा में शामिल होगा। 9 अप्रैल को अमृतसर रेलवे स्टेशन से 7 दिनों के टूर पर 'गुरु किरपा यात्रा' भारत गौरव पर्यटक ट्रेन रवाना होगी। भारत गौरव ट्रेन में स्लीपर श्रेणी के कुल 09 कोच व थर्ड एसी और सेकंड एसी के एक-एक कोच द्वारा 600 यात्री एक साथ यात्रा कर सकेंगे।

इस पर्यटक ट्रेन में पैन्ट्री कोच की सुविधा होगी जिससे पर्यटकों को शाकाहारी भोजन परोसा जाएगा। साथ ही इन्फोटेन्मेंट सिस्टम, सीसीटीवी कैमरा युक्त, सिक्युरिटी व्यवस्था भी रहेगी। टूर के बुकिंग प्रक्रिया को सुगमता हेतु डेबिट/क्रेडिट कार्ड के माध्यम से आसान किश्तों में भुगतान की सुविधा दी गई है। अमृतसर, ब्यास, जालंधर कैंट, लुधियाना, न्यू मोरिंडा जं, चंडीगढ़, अंबाला, कुरुक्षेत्र, तथा दिल्ली सफदरजंग से भी यात्री सवार हो सकेंगें। यात्रा की वापसी में यह ट्रेन नई दिल्ली तक आएगी जहां से यात्रियों को शताब्दी एक्स्प्रेस द्वारा उनके गृह स्टेशन तक पहुंचाया जाएगा।

यात्रियों को सुरक्षित व चिंता मुक्त अनुभव देने का प्रयास

भारत गौरव पर्यक ट्रेन भारत सरकार की पहल ‘देखो अपना देश’ के अनुरूप घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए चलाई जा रही है। रेलवे ने इस सात दिनों की यात्रा के लिए प्रति व्यक्ति स्लीपर श्रेणी का किराया 14100/- रुपये रखा है। एसी तृतीय श्रेणी का किराया 24200/- रुपये व एसी द्वितीय श्रेणी का किराया रु 32300/ रुपये निर्धारित किया है।

इस टूर पैकेज की कीमत में यात्रियों को रेल यात्रा के अतिरिक्त स्वादिष्ट शाकाहारी भोजन, होटलों में रुकने व बसों द्वारा भ्रमण की व्यवस्था, गाइड व इंश्योरेंस आदि की सुविधाएं भी उपलब्ध करवाई जाएंगी। यात्रा की पूरी अवधि के दौरान रेलवे की टीम स्वच्छता एवं स्वास्थ्य संबंधी सभी प्रोटोकाल का ध्यान रखेगी एवं यात्रियों को सुरक्षित व चिंता मुक्त अनुभव देने का प्रयास करेगी।

आनलाईन बुकिंग भी करवा सकते है यात्री

इस ट्रेन के बारे अधिक जानकारी के लिए यात्री https://www.irctctourism.com पर जा सकते हैं और आनलाइन बुकिंग भी कर सकते हैं। बुकिंग की सुविधा आधिकारिक वेबसाइट पर पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर उपलब्ध है। इसके अलावा मोबाइल नंबर 8882278794, 8287930749 पर भी संपर्क किया जा सकता है।