Amritsar News: स्वर्ण मंदिर में फैशन डिजाइनर अर्चना मकवाना की ये गलती बनी मुसीबत, SGPC ने दर्ज कराया मामला

21 जून योग दिवस के दिन स्वर्ण मंदिर में एक फैशन डिजाइनर अर्चना मकवाना को महंगा पड़ गया। एसजीपीसी ने स्वर्ण मंदिर में योग करने और तस्वीरों को सोशल मीडिया पर साझा करने को लेकर पुलिस में मामला दर्ज करवाया है। हालांकि लाइफ स्टाइल इन्फ्लुएंसर अर्चना मकवाना ने माफी भी मांग ली है। बता दें कि योग दिवस के दिन उन्होंने अपनी तस्वीरें इंस्टाग्राम पर शेयर की थी।

By Jagran NewsEdited By: Deepak Saxena Publish:Sat, 22 Jun 2024 09:37 PM (IST) Updated:Sat, 22 Jun 2024 09:37 PM (IST)
Amritsar News: स्वर्ण मंदिर में फैशन डिजाइनर अर्चना मकवाना की ये गलती बनी मुसीबत, SGPC ने दर्ज कराया मामला
स्वर्ण मंदिर में योग करना फैशन डिजाइनर को पड़ा भारी।

HighLights

  • योग करते हुए फैशन डिजायनर ने स्वर्ण मंदिर में पोस्ट की थी तस्वीरें
  • एसजीपीसी ने दर्ज कराया मामला

पीटीआई, चंडीगढ़/अमृतसर। एसजीपीसी ने स्वर्ण मंदिर में योग करने और उन तस्वीरों को सोशल मीडिया पर साझा करके 'धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने' के आरोप में एक फैशन डिजायनर और लाइफस्टाइल इन्फ्लुएंसर के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है। हालांकि, अर्चना मकवाना ने अपने कृत्य के लिए माफी मांगी है और कहा है कि उनका कभी किसी की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का इरादा नहीं था।

21 जून शुक्रवार को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर मकवाना ने स्वर्ण मंदिर का दौरा किया और 'प्रक्रम (परिक्रमा)' पथ पर योग किया। शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति (एसजीपीसी), सर्वोच्च गुरुद्वारा निकाय ने भी अपने तीन कर्मचारियों को अपने कर्तव्यों का पालन नहीं करने के लिए निलंबित कर दिया।

पुलिस आयुक्त को भेजी शिकायत

एसजीपीसी प्रमुख हरजिंदर सिंह धामी ने कहा कि मकवाना के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए पुलिस आयुक्त को शिकायत भेजी गई है। उन्होंने एक बयान में कहा कि किसी को भी स्वर्ण मंदिर में सिखों के आचरण के खिलाफ काम करने की इजाजत नहीं दी जा सकती, लेकिन कुछ लोग जानबूझकर इस पवित्र स्थान की पवित्रता और ऐतिहासिक महत्व को नजरअंदाज करते हैं और आपत्तिजनक कार्य करते हैं।

सिखों की भावनाओं और मर्यादा को पहुंची ठेस- हरजिंदर सिंह धामी

उन्होंने कहा कि इस कृत्य से सिखों की भावनाओं और 'मर्यादा (आचरण)' को ठेस पहुंची है, इसलिए पुलिस में शिकायत दर्ज कराई गई है। धामी ने एक अपील में कहा कि हरमंदिर साहिब का सिख जगत में बहुत सम्मान है और हर धर्म और वर्ग के तीर्थयात्री वहां मत्था टेकने आते हैं। इसे देखते हुए इस स्थान की 'मर्यादा' का पालन किया जाना चाहिए।

ये भी पढ़ें: Punjab News: 'जेल में बंद आरोपी के शिक्षा के मौलिक अधिकार में नहीं आनी चाहिए बाधा', हत्यारोपी के हित में HC की टिप्पणी

अर्चना मकवाना ने कही ये बात

दरबार साहिब के महाप्रबंधक भगवंत सिंह धंगेरा ने कहा कि महिला के कृत्य से सिखों और 'संगत' की भावनाओं को ठेस पहुंची है। बाद में अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर एक स्टोरी पोस्ट कर कहा कि मकवाना ने अपने आचरण के लिए माफी मांगी और कहा कि मैंने किसी की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के इरादे से कुछ पोस्ट नहीं किया था। मुझे नहीं पता था कि गुरुद्वारा साहिब परिसर में योग का अभ्यास करना कुछ लोगों के लिए अपमानजनक हो सकता है क्योंकि मैं बस उनके प्रति अपना सम्मान व्यक्त कर रही थी और मेरा किसी को कोई नुकसान पहुंचाने का इरादा नहीं था।

उन्होंने कहा कि मैंने जो भी ठेस पहुंचाई है उसके लिए मैं ईमानदारी से माफी मांगती हूँ और भविष्य में और अधिक सावधान रहने का वादा करती हूँ। कृपया मेरी ईमानदारी से माफ़ी स्वीकार करें।

ये भी पढ़ें: Randeep Singh Bhangu Death: गलती बनी मौत का कारण... महज इस छोटी सी चूक के कारण चली गई पंजाबी एक्टर की जान

chat bot
आपका साथी