चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन पर कड़ी सुरक्षा

By Edited By: Publish:Sat, 02 Nov 2013 08:29 PM (IST) Updated:Sat, 02 Nov 2013 08:30 PM (IST)
चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन पर कड़ी सुरक्षा

ओजस्कर पांडेय, चंडीगढ़

दीवाली की पूर्व संध्या पर चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन पर कड़ी सुरक्षा की गई है। पर्व को देखते हुए स्टेशन पर यात्रियों की काफी भीड़ है। ऐसे में किसी प्रकार की अप्रिय घटना न घटे इसके लिए रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) व गवर्नमेंट रेलवे पुलिस (जीआरपी) काफी सतर्क हैं। शनिवार को स्टेशन पर आरपीएफ के पोस्ट कमांडर ने अपनी टीम के साथ यात्रियों के सामान व प्रत्येक ट्रेन की जांच की। वहा सुरक्षा अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है। रेलवे स्टेशन के मुख्य द्वार पर सुरक्षा अधिकारी के साथ साथ जांच मशीनें भी लगाईं गईं हैं। इस जांच को जीआरपी व आरपीएफ के दलों द्वारा संयुक्त प्रयास से सिरे चढ़ाया जा रहा है। चंडीगढ़ स्टेशन दो राज्यों की राजधानी होने के नाते इसकी महत्ता बढ़ जाती है। रेलवे सुरक्षा अधिकारियों ने शनिवार को जीआरपी व आरपीएफ के साथ मिलकर सभी प्लेटफामरें की गहन जांच की और यात्रियों को सचेत भी किया। रेलवे सुरक्षा अधिकारियों के पास दो खोजी कुत्ते भी थे जिनसे सभी जगह की जांच की गई।

बाक्स

नशाखुरानी से बचने को किया जागरूक : त्योहार को देखते हुए रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को नशाखुरानी गिरोह से बचाने के लिए जागरूक किया गया। स्टेशन पर किसी तरह की कोई दुर्घटना न हो इसके लिए यहां समय समय पर यात्रियों को जागरूक किया जाता है। जानकारी के अनुसार ट्रेनों में नशाखुरानी गिरोह सक्रिय है। आरपीएफ के पोस्ट कमांडर विजेंद्र सिंह व जीआरपी के थाना अधिकारी ने स्टेशन से जुड़े लोगों वेंडर व टैक्सी ड्राइवरों को नशाखुरानी गिरोह के संबंध में यात्रियों को जागरूक करने के लिए जरूरी निर्देश दिए। यात्रियों को जानकारी दी गई कि किसी अपरिचित से कोई ऐसा पदार्थ न खाएं, जिसके संबंध में आपको यकीन न हो।

यात्रियों की सुरक्षा पहली प्राथमिकता : स्टेशन अधीक्षक

इस संबंध में रेलवे स्टेशन के अधीक्षक प्रवीण कुमार का मानना है कि शनिवार को स्टेशन पर यात्रियों की संख्या काफी थी। ऐसे में यात्रियों की सुरक्षा पहली प्राथमिकता होती है। उन्होंने बताया कि ऐसे ही स्थान पर आतंकियों की नजर लगी रहती है। इसी बावत स्टेशन की सुरक्षा के चाक-चौबंद प्रबंध किए गए हैं। चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन पर भी हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है। यात्रा करने वाली सभी पर कैमरे की नजर है जिससे कोई अप्रिय घटना न हो।

आरपीएफ के जवान सतर्क : विजेंद्र सिंह

स्टेशन पर तैनात आरपीएफ के पोस्ट कमांडर विजेंद्र सिंह का मानना है कि हालांकि यहां सुरक्षा को लेकर आरपीएफ के जवान काफी सतर्क हैं। शनिवार को स्टेशन पर यात्रियों की संख्या काफी थी। उन्होंने बताया कि ऐसे ही स्थान पर आतंकियों की नजर लगी रहती है। इसी बावत स्टेशन की सुरक्षा चाक-चौबंद की गई है। चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन पर भी हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है। इसके लिए स्टेशन पर सुरक्षा के लिए पहले से ही 36 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी