पंजाब में अब नशा तस्करों की खैर नहीं, पकड़े जाने पर जब्त होगी संपत्ति; सीएम भगवंत मान ने पुलिस को दिए कड़े निर्देश

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान (Bhagwant Mann) राज्य में नशा तस्करी (Drugs Smuggling) रोकने के लिए पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक की। सीएम मान ने पंजाब में फैल रहे ड्रग्स तस्करी पर भी सख्त कार्रवाई के आदेश दिए। सीएम मान ने कहा कि नशा बेचने वालों की एक सप्ताह में संपत्ति जब्त करें। इसके लिए कानून बदलने पड़े तो बदलेंगे।

By Jagran NewsEdited By: Rajiv Mishra Publish:Wed, 19 Jun 2024 12:50 PM (IST) Updated:Wed, 19 Jun 2024 12:50 PM (IST)
पंजाब में अब नशा तस्करों की खैर नहीं, पकड़े जाने पर जब्त होगी संपत्ति; सीएम भगवंत मान ने पुलिस को दिए कड़े निर्देश
पंजाब में नशा तस्करों के खिलाफ एक्शन में सीएम मान

HighLights

  • सीएम मान ने पंजाब में फैल रहे ड्रग्स तस्करी पर भी सख्त कार्रवाई के दिए आदेश
  • सीएम मान ने कहा कि नशा बेचने वालों की एक सप्ताह में संपत्ति जब्त करें
  • नशा तस्करों से साठगांठ करने वाले पुलिसकर्मियों पर भी होगा एक्शन

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। पंजाब में पिछले 14 दिनों में 14 युवाओं की नशे से मौत ने सरकार को झकझोर दिया है। मुख्यमंत्री भगवंत मान ने मंगलवार को सभी जिला पुलिस प्रमुखों व पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक की।

बैठक में ‘सीधी बात’ करते हुए सीएम ने स्पष्ट किया कि पुलिस यारियों व रिश्तेदारियों से ऊपर उठकर काम करे। यदि किसी भी पुलिस मुलाजिम की नशा तस्करी में या तस्करों से भागीदारी पाई गई तो वह तुरंत प्रभाव से बर्खास्त होगा।

यह आग हमारे अपने घर में ही लगी है- सीएम मान

उन्होंने डीजीपी से कहा कि जिस भी व्यक्ति को नशा बेचते पकड़ा जाए, एक सप्ताह के भीतर उसकी संपत्ति जब्त करें। यदि इसको लेकर कानून में कोई संशोधन की जरूरत है तो वह भी बताएं, सरकार उस पर अमल करेगी।

उन्होंने कहा कि पुलिस अधिकारी यह न समझें कि यह आग किसी और के घर में लगी है। यह आग हमारे अपने घर में ही लगी है।

पुलिसकर्मियों पर भी होगा एक्शन

इस पर डीजीपी ने बताया कि पिछले एक सप्ताह में दस हजार पुलिसकर्मी बदले गए हैं। मुख्यमंत्री ने बताया कि तीन महीने के प्रचार अभियान में उनके सामने यह तथ्य आए हैं कि नशा तस्करों की पुलिसकर्मियों से साठगांठ है। ऐसे कर्मियों को तुरंत बर्खास्त किया जाएगा।

इस नेक्सस को तोड़ने के लिए उन्होंने डीजीपी से कहा कि थानों के मुंशी, कांस्टेबल से लेकर इंस्पेक्टर तक को तुरंत बदला जाए। इस पर डीजीपी ने बताया कि पिछले एक सप्ताह में ऐसे दस हजार पुलिसकर्मियों को बदल दिया गया है और 459 केसों में 200 करोड़ रुपये की प्रापर्टी जब्त की गई है।

जल्द होगी होगी दस हजार पुलिसकर्मियों की भर्ती

मुख्यमंत्री ने डीजीपी को आश्वस्त किया कि पुलिसकर्मियों की कमी दूर की जाएगी और शीघ्र दस हजार पुलिस मुलाजिमों की भर्ती की जाएगी। उन्होंने बताया कि पुलिस फोर्स में जो संख्या वर्ष 2000 में थी, आज भी वही है। इसे बढ़ाने की जरूरत है।

राज्य के कल्याण के लिए नशीले पदार्थों के खिलाफ युद्ध को जन आंदोलन में बदलने की जरूरत है। राज्य सरकार उन लोगों की ओर आंखें नहीं मूंद सकती है जोकि ड्रग्स बेचकर हमारी पीढ़ी का ‘नरसंहार’ कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री मान ने पुलिस अधिकारियों को विधायकों तथा अन्य निर्वाचित प्रतिनिधियों के प्रति उचित सम्मान दिखाने के लिए भी कहा।

सीएम मान ने सुनील जाखड़ पर भी बोला हमला

मुख्यमंत्री ने कहा कि भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सुनील जाखड़ सत्ता में भागीदार नहीं बनने से निराश हैं। इसी हताशा में बेबुनियाद आरोप लगा रहे हैं। इन नेताओं को निजी हितों की चिंता है। मुख्यमंत्री के रूप में उन्हें राज्य की प्रगति व लोगों की भलाई की चिंता है। यह सरकार ‘मिशन’ के लिए काम करती है, ‘कमीशन’ के लिए नहीं।

यह भी पढ़ें- Punjab Roadways: पंजाब में दो महीने से वेतन को तरस रहे बस कर्मचारियों ने की हड़ताल, यात्री परेशान

'गुजरात से आ रहा नशा, मध्य प्रदेश से आ रहे हथियार'

मुख्यमंत्री भगवंत मान ने पत्रकारवार्ता में कहा कि नशीले पदार्थों की तस्करी को लेकर पंजाब को तो यूं ही बदनाम किया जा रहा है, जबकि सबसे अधिक नशा गुजरात की बंदरगाहों से आ रहा है और हथियार मध्य प्रदेश से आ रहे हैं।

उन्होंने कहा कि गैंगस्टरों व नशीले पदार्थों की तस्करी करने वालों के नेक्सस बन गए हैं। अब ड्रोन से केवल नशीले पदार्थ नहीं आते, हथियार और पैसा भी आता है।

यह भी पढ़ें- 'लॉरेंस ने फोन से दी पाक जेल में बैठे डॉन को बधाई...', सिद्धू मूसेवाला के पिता बलकौर सिंह बौखलाए, कह डाली ये बात

chat bot
आपका साथी