Punjab Schools Reopen: एक महीने का समर ब्रेक खत्‍म, पंजाब के स्‍कूल फिर हुए छात्रों से गुलजार; ये हैं खास इंतजाम

Punjab Schools Reopen पंजाब में फिर से स्‍कूल खुल गए हैं। एक महीने के समर ब्रेक के बाद स्‍कूलों में फिर से रौनक लौट आई है। छात्रों के लिए स्‍कूल ने पहले ही सब इंतजाम पूरे कर लिए थे। शहरों में 90 प्रतिशत तो देहात में 50 प्रतिशत ही छात्रों की संख्‍या रही। अब छात्रों की मौज-मस्‍ती पर ब्रेक लग गया है।

By Jagran NewsEdited By: Himani Sharma Publish:Mon, 01 Jul 2024 12:46 PM (IST) Updated:Mon, 01 Jul 2024 12:46 PM (IST)
Punjab Schools Reopen: एक महीने का समर ब्रेक खत्‍म, पंजाब के स्‍कूल फिर हुए छात्रों से गुलजार; ये हैं खास इंतजाम
Punjab Schools Reopen: गर्मियों की छुट्टी के बाद खुले स्‍कूल

HighLights

  • शहरी स्‍कूलों में 90 प्रतिशत रही छात्रों की संख्‍या
  • अमृतसर में छात्रों की संख्‍या रही कम

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। Punjab Schools Reopen: पंजाब में एक महीने की छुट्टियों के बाद सोमवार को सभी स्‍कूल आज खुल गए हैं। पहले दिन शहरों के सेकेंडरी स्‍कूलों में 70 से 90 प्रतिशत विद्यार्थी पहुंचे।

वहीं देहात के स्कूलों में 40 से 50 प्रतिशत विद्यार्थियों की संख्या रही। प्री प्राइमरी और प्राइमरी स्कूलों की बात करें तो देहात और शहरी स्कूलों में लगभग 10 से 15 प्रतिशत विद्यार्थियों की संख्या रही।

स्‍कूलों को किया गया साफ

स्‍कूलों में साफ-सफाई पहले ही की गई थी। पीने का साफ पानी और तमाम चीजों को पहले ही फिट कर दिया गया है। जिससे छात्रों को कोई परेशानी न हो। वहीं स्‍कूल बस ड्राइवरों को भी सूचित कर दिया गया था। एक महीने के ब्रेक के बाद स्‍कूल फिर से गलजार होने जा रहे हैं।

एक महीने का दिया जाता है ब्रेक

स्‍कूलों में एक महीने से समर ब्रेक चालू था। भीषण गर्मी को देखते हुए छात्रों को गर्मियों की छुट्टियां दी जाती हैं। इस दौरान हॉलीडे होमवर्क भी दिया जाता है। ये हर साल छात्रों और शिक्षकों को भी दिया जाता है। इसके बाद अलग सेशन शुरू होता है, जिसमें बच्‍चे छुट्टियों के बाद माइंड फ्रेश के साथ आते हैं।

यह भी पढ़ें: Punjab News: ताले नहीं, तिरपाल लगाकर किसानों ने लाडोवाल टोल प्लाजा को किया बंद, 15 दिनों से अड़े हैं अपनी मांगों पर

अमृतसर में भी स्‍कूलों में लौट रौनक

अमृतसर में भी ग्रीष्मकालीन अवकाश के बाद सरकारी स्कूल विद्यार्थियों से गुलजार हो गए। हालांकि स्कूलों में विद्यार्थियों की गिनती इक्का-दुक्का ही रही। सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल छेहरटा, सरकारी प्राइमरी स्कूल छेहरटा तथा सरकारी स्कूल भैनी में कल विद्यार्थियों की संख्या से 20% विद्यार्थी ही स्कूलों में पहुंचे।

यह भी पढ़ें: Punjab News: दीनानगर रेलवे स्टेशन के पास दिखे दो संदिग्ध, मची अफरा-तफरी; पुलिस ने चलाया सर्च अभियान

साथ ही अध्यापकों ने एक ही क्लास में सभी विद्यार्थियों को बिठाकर कक्षाएं ली। पहले दिन सरकारी स्कूल खुलने के साथ ही विद्यार्थियों का स्वागत बारिश ने भी किया विद्यार्थियों की कम संख्या का कारण बारिश भी रही है।

chat bot
आपका साथी