चूना हटाए बिना रेलवे को लगाया जा रहा चूना

फाजिल्का : फाजिल्का के रेलवे स्टेशन के सुंदरीकरण का काम जोर-शोर से जारी है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 16 May 2018 06:43 PM (IST) Updated:Wed, 16 May 2018 06:43 PM (IST)
चूना हटाए बिना रेलवे को लगाया जा रहा चूना
चूना हटाए बिना रेलवे को लगाया जा रहा चूना

अमृत सचदेवा, फाजिल्का : फाजिल्का के रेलवे स्टेशन के सुंदरीकरण का काम जोर-शोर से जारी है। काम निपटाने की गति इतनी तेज है कि ठेकेदार ने दो दिन में रेलवे स्टेशन के प्रवेश द्वार की मुख्य इमारत को प्लस्तर तक कर दिया है। यह प्लस्तर पहले से उस इमारत पर पुताई किए गए चूने की परत हटाए बिना दीवार पर नाममात्र कट लगाकर किया गया है। काम और उसमें बरती जा रही निर्माण सामग्री पर सवाल उठने शुरू गए हैं। गौर हो कि स्थानीय रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म ऊंचे करने के बाद पूरे स्टेशन पर रंगाई-पुताई का काम चल रहा है। साथ ही प्रवेश द्वार वाली मुख्य इमारत, जोकि ईंटों पर टीप करके चूने से रंगी गई दीवार है, को भी प्लस्तर करने का काम चल रहा है। लेकिन ठेकेदार बिना चूना उतारे उस पर थोड़े बहुत कट लगाकर बिना चूना उतारे ही प्लस्तर किया जा रहा है। मौके पर मौजूद लोगों ने बताया कि प्लस्तर की सामग्री में सीमेंट और रेत का अनुपात भी सही नहीं है। जिस तेजी से बिना चूना उतारे प्लस्तर किया जा रहा है, उससे यह प्लस्तर छह माह भी नहीं टिकेगा। ठेकेदार द्वारा तेजी से निपटाए जा रहे इस काम का निरीक्षण भी किसी अधिकारी ने नहीं किया है। ठेकेदार भी काम की जांच के लिए नहीं पहुंचा, उसने भी आगे कुलबीर ¨सह नामक व्यक्ति को काम सौंप रखा है।

गुणवत्ता की जांच करना आइओडब्ल्यू का काम

रेलवे स्टेशन सुप¨रटेंडेंट अशोक सेतिया ंने कहा कि निर्माण सामग्री की गुणवत्ता और काम के मयार की जांच करना उनकी ड्यूटी में नहीं है और न ही मौके पर काम कर रहा ठेकेदार उनकी सुनवाई करता है। वह तो काम में कोताही पाए जाने की सूचना केवल आइओडब्ल्यू को दे सकते हैं।

चार दिन पहले की थी जांच : आइओडब्ल्यू

आइओडब्ल्यू कृष्ण कुमार ने कहा कि उन्होंने चार दिन पहले रेलवे स्टेशन पर चल रहे काम की जांच की थी। लेकिन जब उन्हें दो दिन के भीतर ठेकेदार द्वारा बिना चूना उतारे प्रवेश द्वार की मुख्य इमारत को प्लस्तर किए जाने बारे पूछा गया तो उन्होंने कहा कि उनके नोटिस में ये मामला आया था। ठेकेदार ने उन्हें आश्वस्त किया था कि वह दीवार में कट लगाकर प्लस्तर करवा रहा है। बीते दो दिन के भीतर ठेकेदार ने किस गुणवत्ता से काम किया गया है, इस बारे में कृष्ण कुमार कुछ नहीं बता सके।

chat bot
आपका साथी