प्रदर्शन कर रहे छात्रों पर जालंधर पुलिस का जोरदार लाठीचार्ज, किसी को मारे थप्पड़ तो किसी के साथ हाथापाई

बीएसएफ चौक पर डिग्रियां ना मिलने के कारण एससी विद्यार्थियों को दाखिला लेने में हो रही परेशानी के चलते शुक्रवार को एससी विद्यार्थियों ने एकत्रित होकर पंजाब सरकार के खिलाफ जालंधर के बीएसएफ चौक पर धरना प्रदर्शन किया।

By Jagran NewsEdited By:
Updated: Fri, 26 May 2023 05:47 PM (IST)
प्रदर्शन कर रहे छात्रों पर जालंधर पुलिस का जोरदार लाठीचार्ज, किसी को मारे थप्पड़ तो किसी के साथ हाथापाई
धरने पर बैठे छात्रों पर जालंधर पुलिस का जोरदार लाठीचार्ज, किसी को मारे थप्पड़ तो किसी के साथ हाथापाई

जालंधर, संवाद सहयोगी : बीएसएफ चौक पर डिग्रियां ना मिलने के कारण एससी विद्यार्थियों को दाखिला लेने में हो रही परेशानी के चलते शुक्रवार को एससी विद्यार्थियों ने एकत्रित होकर पंजाब सरकार के खिलाफ जालंधर के बीएसएफ चौक पर धरना प्रदर्शन किया।

80 छात्रों पर किया लाठीचार्ज 

पुलिस ने पहले तो उनको वहां से उठाने के लिए बातचीत कर प्रयास किए लेकिन जब बात नहीं बनी तो पुलिस ने बल प्रयोग करते हुए पहले थप्पड़ मारे फिर लाठीचार्ज करते हुए उन्हें थाने ले जाकर नजरबंद कर दिया। बीएसएफ चौक पर विद्यार्थियों ने सरकार के खिलाफ धरना लगाकर चौक जाम कर दिया।

इस संबंध में सूचना मिलने पर थाना बारादरी की पुलिस मौके पर पहुंची और कई विद्यार्थियों को उन्होंने हिरासत में ले लिया। पुलिस ने 80 विद्यार्थियों के साथ हाथापाई कर थप्पड़ मारे और वहीं उन पर लाठीचार्ज भी किया।

लड़कियों को भी हिरासत में ने गई पुलिस 

पुलिस धरना दे रहे स्टूडेंट नेताओं नवदीप दकोहा, विशाल नूसी, कमलजीत कुमार और 6 से 7 लड़कियों को उठा कर ले गई। छात्रों का आरोप है कि उनके मोबाइल तक छीन लिए गए। दरअसल, एससी स्टूडेंट्स ने अपनी मांगों को लेकर सरकार के खिलाफ आज मोर्चा खोला था। जिसके बाद पुलिस ने हिरासत में लिए जाने के बाद माहौल गर्मा गया है। एक विद्यार्थी ने कहा कि पुलिस का यह रवैया काफी निंदनीय है।

धरने के बाद परीक्षा हुई कैंसिल 

छात्रों का कहना था कि एससी स्कॉलरशिप का पैसा अभी तक सरकार ने उन्हें जारी नहीं किया है। जिसकी वजह से उन्हें स्कूलों, कॉलेजों और यूनिवर्सिटी में दाखिला नहीं मिल रहा है। इसी के तहत यह धरना लगाया गया था। उन्होंने कहा कि आज उनका पेपर भी है, लेकिन पुलिस के इस रवैये के बाद अगर उनका एग्जाम कैंसिल हो जाता है तो सभी स्टूडेंट्स में भारी रोष पाया जाएगा।

विधायक बोले इंसाफ दिलाया जाएगा 

वहीं मामले की सूचना मिलते ही अकाली दल के पूर्व विधायक पवन कुमार टीनू भी थाना बारादरी में पहुंच गए। इस दौरान पुलिस ने थाने का गेट बंद कर दिया। पूर्व विधायक ने आश्वासन दिया है कि उन्हें पूरा इंसाफ दिलवाया जाएगा।

मौके पर मौजूद एसीपी निर्मल सिंह ने कहा सभी का पक्ष सुना जा रहा है। ना लाठीचार्ज किया गया है, ना मारपीट की गई है। थोड़ी बहुत धक्का-मुक्की हुई है लेकिन मामला संभाल लिया गया है।