रेलवे ट्रैक किनारे खड़ी होगी सोलर पैनल्स की दीवार

रेलवे प्रापर्टी में लोगों के अनाधिकृत प्रवेश को रोकने और बिजली उत्पादन में आत्मनिर्भर होने के लिए सोलर पैनल्स की दीवार अहम जिम्मेदारी निभाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 09 Feb 2021 06:00 AM (IST) Updated:Tue, 09 Feb 2021 06:00 AM (IST)
रेलवे ट्रैक किनारे खड़ी होगी सोलर पैनल्स की दीवार
रेलवे ट्रैक किनारे खड़ी होगी सोलर पैनल्स की दीवार

जागरण संवाददाता, जालंधर : रेलवे प्रापर्टी में लोगों के अनाधिकृत प्रवेश को रोकने और बिजली उत्पादन में आत्मनिर्भर होने के लिए सोलर पैनल्स की दीवार अहम जिम्मेदारी निभाएगी। रेलवे ट्रैक के किनारे सोलर पैनल्स की दीवार खड़ी करने का एक प्रस्ताव तैयार किया गया है। मौजूदा समय में देशभर में रेलवे ट्रैक और रेलवे प्रापर्टी के आसपास दीवार (बाउंड्री वाल) नहीं खड़ी की जा सकी है। इस कारण रेलवे ट्रैक पर और रेलवे की प्रापर्टी में लोगों का लगातार अनाधिकृत प्रवेश हो रहा है। बेसहारा पशु भी रेलवे ट्रैक तक पहुंच जाते हैं। लोगों और पशुओं के प्रवेश से जहां रेलवे प्रॉपर्टी को नुकसान पहुंच रहा है। वहीं, वहीं हादसे भी हो रहे हैं।

रेलवे की तरफ से अब ऐसी योजना पर कार्य किया जा रहा है, जिसके तहत रेलवे ट्रैक के साथ-साथ सोलर पैनल्स की एक लंबी दीवार खड़ी कर दी जाए। इससे रेलवे बिजली उत्पादन में भी कुछ हद तक आत्मनिर्भर हो सकेगा। सोलर पैनल की दीवार को अनाधिकृत तरीके से फांद पाना लोगों और पशुओं के लिए आसान भी नहीं होगा। रेलवे की फिरोजपुर डिवीजन ने ऐसा ही एक प्रस्ताव तैयार कर रेलवे मुख्यालय को भिजवाया है, जिसमें रेलवे ट्रैक के साथ-साथ सोलर पैनल लगा कर बिजली उत्पादन एवं रेलवे प्रापर्टी में अनधिकृत प्रवेश को रोकने का प्रावधान है।

रेलवे की फिरोजपुर डिवीजन के मैनेजर डीआरएम राजेश अग्रवाल ने ऐसा एक प्रस्ताव रेलवे मुख्यालय को भिजवाए जाने की पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि रेलवे को खुद भी बिजली की जरूरत रहती है और बिजली खरीदनी पड़ती है। रेलवे ट्रैक के साथ-साथ सोलर पैनल लगा दिए जाते हैं तो बिजली उत्पादन भी होगा और रेलवे प्रॉपर्टी में अनाधिकृत प्रवेश को भी रोका जा सकेगा। इससे पहले रेलवे की तरफ से देश के कई रेलवे स्टेशन परिसरों एवं रेलवे बोगियों के ऊपर सोलर पैनल लगाए जा चुके हैं।

chat bot
आपका साथी