लुधियाना में निजी स्कूलों का बड़ा फैसला, प्राइमरी कक्षाओं के बच्चों के Online ही होंगे फाइनल एग्जाम

स्कूलों ने तर्क दिया बेशक आफलाइन कक्षा के लिए बहुत कम बच्चे आ रहे हैं पर छोटे बच्चों की फाइनल परीक्षाएं आनलाइन ही होंगी उन्हें स्कूल आने की जरूरत नहीं होगी। निजी स्कूलों ने इसके लिए व्यवस्था करनी भी शुरू कर दी है।

By Vipin KumarEdited By: Publish:Thu, 04 Feb 2021 12:23 PM (IST) Updated:Thu, 04 Feb 2021 03:39 PM (IST)
लुधियाना में निजी स्कूलों का बड़ा फैसला, प्राइमरी कक्षाओं के बच्चों के Online ही होंगे फाइनल एग्जाम
छोटी कक्षाओं के बहुत कम संख्या में बच्चे आ रहे स्कूल। (सांकेतिक तस्वीर)

लुधियाना, जेएनएन। काेराेना संकट के बाद प्राइमरी स्कूलाें में बच्चाें की घटती संख्या पर निजी स्कूलाें ने बड़ा फैसला किया है। शहर के निजी स्कूल अब प्राइमरी कक्षा तक बच्चों की फाइनल परीक्षाएं आनलाइन मोड में ही लेंगे। स्कूलों ने तर्क दिया है कि बेशक आफलाइन कक्षा के लिए बहुत कम बच्चे आ रहे हैं पर छोटे बच्चों की फाइनल परीक्षाएं आनलाइन ही होंगी, उन्हें स्कूल आने की जरूरत नहीं होगी। निजी स्कूलों ने इसके लिए व्यवस्था करनी भी शुरू कर दी है। कुछ स्कूलों ने डेटशीट तैयार कर ली है तो कुछ आगामी दिनों में इसे जारी कर देंगे।

सातवीं कक्षा तक आनलाइन होंगे एग्जाम
डीएवी पब्लिक स्कूल बीआरएस नगर की प्रिंसिपल जसविंदर सिद्धू ने कहा कि स्कूल कक्षा सातवीं तक के बच्चों की फाइनल परीक्षाएं आनलाइन ही लेगा। केवल सीनियर कक्षाओं को फाइनल परीक्षाओं के लिए स्कूल आना होगा। उन्होंने कहा कि एक या दो दिनों तक स्कूल डेटशीट जारी कर देगा।

बच्चे स्कूल आ ही नहीं रहे
गुरु नानक पब्लिक स्कूल सराभा नगर की प्रिंसिपल परविंदर कौर ने बताया कि स्कूल ने कक्षा पहली से पांचवीं तक के बच्चों की फाइनल परीक्षाएं आनलाइनल मोड में ही लेने का निर्णय लिया है। कक्षा छठी से आठवीं तक अभी विचार किया जा रहा है और नौवीं कक्षा से विद्यार्थियों को स्कूल आकर परीक्षाएं देनी होगी। उन्होंने कहा कि बेशक स्कूल खोल दिए गए हैं पर छोटी कक्षाओं के बहुत ही कम बच्चे स्कूल आ रहे हैं।

प्राइमरी तक के पंद्रह फीसदी बच्चे ही आ रहे स्कूल
भारतीय विद्या मंदिर स्कूल किचलू नगर की प्रिंसिपल नीलम मितर के अनुसार स्कूल में प्राइमरी तक के कुल दस से पंद्रह फीसदी बच्चे ही स्कूल आ रहे हैं। इसलिए तय किया गया है कि कक्षा चौथी तक परीक्षाएं स्कूल आनलाइन ही लेगा। कक्षा पांचवी से बच्चों को स्कूल आ परीक्षाएं देनी होगी।

अभिभावक स्कूलों को दे रहे हैं सुझाव
फाइनल परीक्षाओं को लेकर अभिभावक स्कूलों को सुझाव दे रहे हैं। सराभा नगर के सेक्रेड हार्ट कानवेंट स्कूल के कुछ अभिभावक इसी संबंधी में प्रिंसिपल से भी मिले और सुझाव देते कहा कि छोटे बच्चों को उनकी परफार्मेंस के आधार पर अगली कक्षा में प्रमोट कर दिया जाए। स्कूल प्रिंसिपल सिस्टर रेश्मी से जब इस संबंधी पूछा गया तो उन्होंने कहा कि अभी स्कूल ने ऐसा कोई निर्णय नहीं लिया है।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी