अब ड्रोन से होगी रेल संपत्तियों की व यात्रियों की सुरक्षा

रेल संपत्ति और यात्रियों की सुरक्षा को लेकर नार्दन रेलवे चौकसी बरत रही है। रेलवे ने फिरोजपुर मंडल को निर्देश दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 29 Aug 2020 06:00 AM (IST) Updated:Sat, 29 Aug 2020 06:00 AM (IST)
अब ड्रोन से होगी रेल संपत्तियों की व यात्रियों की सुरक्षा
अब ड्रोन से होगी रेल संपत्तियों की व यात्रियों की सुरक्षा

डीएल डॉन, लुधियाना : रेल संपत्ति और यात्रियों की सुरक्षा को लेकर नार्दन रेलवे चौकसी बरत रही है। इसके लिए रेलवे ने फिरोजपुर मंडल को निर्देश किया है कि लुधियाना सहित मंडल के सभी बड़े स्टेशनों, यात्रियों व रेल संपत्तियों की सुरक्षा के लिए ड्रोन का उपयोग किया जाए। रेल अधिकारियों के मुताबिक नॉर्दर्न रेलवे ने 97.52 लाख की लागत से 17 ड्रोन खरीदने की योजना बनाई है। इनमें से फिरोजपुर रेल मंडल को पहले दो ड्रोन मिलना है। ड्रोन से रेल और यात्रियों की सुरक्षा किस कदर होगी इसको लेकर आरपीएफ टीम का गठन होगा और आरपीएफ टीम फिरोजपुर मंडल में ड्रोन से सुरक्षा के सभी पहलुओं को मजबूत करेगी।

लुधियाना को मिलेगा एक ड्रोन

फिरोजपुर रेल मंडल के अधीन पड़ते लुधियाना रेलवे स्टेशन नॉर्दर्न रेलवे में दिल्ली के बाद दूसरा रेलवे स्टेशन है जो सबसे ज्यादा रेवेन्यू दे रहा है। स्टेशन का आधुनिकीकरण के साथ सुरक्षा पहलु को भी मजबूत करने पर बल दिया गया है। इसके लिए यहां डीएसपी पोस्ट स्थापित कर डीएसपी को नियुक्त कर दिया गया है।

कैमरों से लैस होगा स्टेशन

अभी तक रेलवे स्टेशन पर कुछ जगहों पर ही सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। ये कैमरे सुरक्षा की दृष्टि से पर्याप्त नहीं हैं। अब रेलवे स्टेशन के कोने-कोने पर सीसीटीवी का उपयोग करेगी। अभी प्लेटफार्म एक, यात्री विश्रामालय में ही कैमरे लगे हैं। जबकि, अब प्लेटफार्म एक से सात तक और मेन गेट परिसर से सिविल लाइन की ओर रेलवे एरिया, रेल ट्रैक आदि में भी सीसीटीवी का उपयोग होगा। कैमरों का कंट्रोल रूम आरक्षण केंद्र के उपर बने हॉल में स्थापित किया जाएगा।

आरपीएफ के पोस्ट कमांडर अनिल कुमार ने कहा कि आरपीएफ को जो जिम्मेदारी मिलेगी जवान उसे निभाने को तत्पर हैं।

जल्द लागू होगी योजना

इस संबंध में डीआरएम फिरोजपुर रेल मंडल, राजेश अग्रवाल ने कहा कि कि नॉर्दर्न रेलवे रेलवे संपत्तियों को यात्रियों के सुरक्षा ड्रोन से किए जाने की योजना बनाई है। यह योजना फिरोजपुर रेल मंडल में भी जल्द लागू होगी।

chat bot
आपका साथी